फरीदाबाद-हरियाणा का एक शहर हर साल कई खूबसूरत कार्यक्रमों और मेलों का गवाह बनता है। इन कार्यक्रमों में दुनिया भर से पर्यटक शामिल होते हैं। इनमें से कुछ कार्यक्रम फरीदाबाद का प्रमुख आकर्षण हैं और शहर में रहने के दौरान इनमें अवश्य भाग लें।

यहां देखने के लिए फरीदाबाद की सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम हैं:

सूरजकुंड क्राफ्ट मेला

सूरजकुंड क्राफ्ट मेला

सूरज कुंड मेला फरीदाबाद, हरियाणा में सबसे लोकप्रिय आयोजन है। यह मेला प्रत्येक वर्ष 1 से 15 फरवरी तक लगता है। यह कार्यक्रम दुनिया भर के कारीगरों और शिल्पकारों को अपनी कला और कलात्मक उत्पादों को बड़े दर्शकों के सामने प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। लोग विभिन्न किस्मों के हाथ से बने उत्पाद खरीद सकते हैं, विभिन्न देशों के विदेशी व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं और उनके मनोरंजन के लिए मज़ेदार सवारी भी होती हैं। मेले में प्रवेश करने के लिए टिकट कार्यक्रम स्थल के बाहर उपलब्ध होती हैं

जज्बा डबल ट्रबल डांस प्रतियोगिता

जज्बा डबल ट्रबल डांस प्रतियोगिता

जज्बा डबल ट्रबल डांस इवेंट फरीदाबाद के सेक्टर 16 में आयोजित किया  जाता हैं । जज़्बा जोशीले नर्तकों को भाग लेने का अवसर देता है और सर्वश्रेष्ठ नर्तक पुरस्कार जीतता है। कार्यक्रम का आयोजन बंद सभागार में बड़ी संख्या में दर्शकों के साथ किया  जाता हैं  । आयोजन में भाग लेने के लिए कोई भी दो व्यक्ति जोड़ी बना सकते हैं।

व्यापार मेला

व्यापार मेला

यह फरीदाबाद के सबसे बड़े व्यापार मेलों में से एक है। इस कार्यक्रम में 200+ स्टॉल होती हैं   जहां लोग अच्छे रहने वाले उत्पादों, गहनों, हस्तकला की वस्तुओं, सामान, फर्नीचर, कंप्यूटर उत्पादों आदि का प्रदर्शन करते हैं। स्वादिष्ट भोजन के स्टाल और भी बहुत कुछ इस कार्यक्रम में उपलब्ध होते हैं  । मेले में दैनिक चरण कार्यक्रम, बच्चों की प्रतियोगिता और टैलेंट हंट शो दैनिक आधार पर आयोजित किए जाते हैं। यह 10 दिनों का मेला है जो हर साल दिसंबर के महीने में आयोजित होता है। मेला सेक्टर 12, हुडा ग्राउंड, फरीदाबाद में आयोजित किया जाता हैं

होली धमाका

होली धमाका

होली- हार्मोनी और दोस्ती का एक सांस्कृतिक त्योहार फरीदाबाद में रंगों के साथ मनाया जाता है। हर वर्ष हर्षोल्लास से पर्व मनाया जाता है। विभिन्न कार्यक्रम जैसे वर्षा नृत्य, रंग सत्र और ढोल की थाप पर नृत्य किसी भी होली कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण होता है। शहर या शहर के बाहर के लोग होली को आधुनिक थीम के साथ मनाते हैं। जोड़े और परिवारों के लिए प्रवेश टिकट हर साल अलग-अलग होते हैं।

इंडोग्मा फिल्म फेस्टिवल

इंडोग्मा फिल्म फेस्टिवल

पूरे भारत और विश्व में लघु फिल्मों के निर्माताओं को एक मंच प्रदान करने के लिए 2018 में इस कार्यक्रम की परिकल्पना की गई थी। नवोदित स्थिति में रहने वाले लघु फिल्म निर्माताओं को स्वतंत्रता की अभिव्यक्ति देने के लिए इंडोगमा फिल्म महोत्सव का आयोजन किया जाता है। इस महा आयोजन में लोगों को लघु फिल्में और वृत्तचित्र प्रदर्शित किए जाते हैं। सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म को भी पुरस्कृत किया जाता है। सिनेमैटोग्राफर इस इवेंट में शामिल होते हैं और यहां से काफी अनुभव हासिल करते हैं।

सतरंगी बाजार

सतरंगी बाजार

हर साल दिवाली और करवाचौथ के पास सतरंगी कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। यह कई सुंदर और आकर्षक आभूषणों और गहनों का प्रतिनिधित्व करता है। सतरंगी बाजार महिलाओं के लिए सबसे आकर्षक गहनों को देखने का सबसे अच्छा अवसर है। सतरंगी बाजार गहनों के साथ-साथ ब्रांडेड कपड़े और अद्भुत किस्मों के जूते भी प्रदान करता है। यह आयोजन हर साल फरीदाबाद में होता है।

डांडिया की रात

डांडिया की रात

नवरात्रि या 9 रातों का त्योहार भारत में हर 6 महीने के बाद मनाया जाता है जिसमें लोग देवी दुर्गा की पूजा करते हैं। यह जीवंत और रंगीन त्योहार फरीदाबाद में डांडिया रात के रूप में मनाया जाता है। नवरात्रि एनबीटी रंगमंच क्लब हर साल अलग-अलग जगहों पर डांडिया नाइट का आयोजन करता है। लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ इस कार्यक्रम का लुत्फ उठाया जाता हैं । कार्यक्रम के लिए  प्रवेश पास ऑनलाइन मोड के माध्यम से बुक किया जाता हैं। 

जन्माष्टमी का कार्यक्रम

जन्माष्टमी का कार्यक्रम

हर साल, हिंदू जन्माष्टमी को भगवान कृष्ण के जन्मदिन के रूप में मनाते हैं। मंदिरों को सुंदर फूलों और रोशनी से सजाया जाता है और भक्त अपने स्वामी के जन्म के लिए उपवास रखते हैं।

फरीदाबाद में इस्कॉन मंदिर जिसे श्री राधा गोविंद मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, इस दिन एक महान उत्सव का आयोजन करता है। श्री कृष्ण के जीवन से संबंधित कई सांस्कृतिक, धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यक्रम भी मंदिर में आयोजित किए जाते हैं। फरीदाबाद में जन्माष्टमी बहुत ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है।

फरीदाबाद में उपर्युक्त कार्यक्रम को अच्छी तरह से मनाया जाता है और एक्स्प्लोर करने के लिए सर्वोत्तम है।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version