भारत का केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह छुट्टियों में समय बिताने के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। पर्यटक यहां शांति और सुकून का अनुभव करने आते हैं। अंडमान निकोबार 572 छोटे और बड़े द्वीपों से मिलकर बना एक द्वीप समूह है, जिसमें कुछ ही द्वीप बसे हुए हैं। बंगाल की खाड़ी के दक्षिण में हिंद महासागर में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर स्थित है।

अंडमान और निकोबार द्वीप| Image Source: Google

घने पेड़ों, जीवों और समुद्री जीवन की विविधता को देखने के लिए अंडमान और निकोबार द्वीप भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। 17वीं शताब्दी में इस द्वीप पर मराठों का शासन था, तब अंग्रेजों ने यहां अपना अधिकार जमाया था। मोती और सीपियों से बने उत्पाद यहां पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। अंडमान और निकोबार द्वीप पानी के खेल प्रेमियों, हनीमून मनाने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है। यहां पर स्कूबा डाइविंग, स्विमिंग, स्नोर्कलिंग, पैरासेलिंग बनाना बोट राइड, अंडरवाटर वॉकिंग आदि एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा लिया जा सकता है। जॉली बॉय आइलैंड और रेड स्किन आइलैंड में पर्यटक मल्टी कलर कोरल का भी मजा ले सकते हैं।

तो आइए हम आपको भारत के खूबसूरत द्वीपों में से एक अंडमान और निकोबार द्वीप में घूमने लायक खूबसूरत जगहों के बारे में बताते हैं।

अंडमान और निकोबार  द्वीप में घूमने के लिए तीन प्रमुख स्थान : राधा नगर बीच, हैवलॉक द्वीप और नील द्वीप

राधा नगर बीच

राधानगर बीच | Image Source: Google

राधानगर बीच अंडमान द्वीप के सबसे रोमांटिक समुद्र तटों में से एक है। यहां अक्सर नवविवाहित जोड़े हनीमून मनाने आते हैं। प्रकृति और रोमांच के शौकीन लोग यहां के प्राचीन परिदृश्य का लुत्फ उठा सकते हैं। पर्यटक द्वीप पर कछुओं, बड़ी मछलियों और डॉल्फ़िन को देख सकते हैं।

हैवलॉक द्वीप

हैवलॉक द्वीप| Image Source: Google

हैवलॉक द्वीप का नाम अंग्रेज अधिकारी हेनरी हैवलॉक के नाम पर रखा गया है। यह अंडमान का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक इसे देखने आते हैं। 2004 में, टाइम पत्रिका ने इसे एशिया का सबसे अच्छा तट घोषित किया। साफ समुद्र तट और मैंग्रोव पेड़ों की कतारें यहां की खासियत हैं। अस्पष्टीकृत प्रवाल भित्तियों, शानदार जैव-विविधता, सफेद रेतीले समुद्र तटों और उष्णकटिबंधीय वन और वनस्पति के साथ, यह अंडमान के गर्म पर्यटन स्थलों में से एक है। 30 दिसंबर, 2018 को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा इसका नाम बदलकर स्वराज द्वीप कर दिया गया

नील द्वीप 

नील द्वीप | Image Source: Google

नील द्वीप (अब शहीद द्वीप) पोर्ट ब्लेयर से 36 किलोमीटर उत्तर पूर्व में एक छोटा सा द्वीप है, यह रिची द्वीप क्षेत्र में स्थित है। प्रवाल भित्तियाँ और ब्रिटिश शासन के समय के खंडहर यहाँ बहुत प्रसिद्ध हैं।

अंडमान में अगले पर्यटन स्थल में प्रसिद्ध काला पानी सेलुलर जेल, अंडमान में एक पूर्व ब्रिटिश जेल शामिल है, जहां हमारे स्वतंत्रता सेनानियों और बहादुर सैनिकों को दंडित किया गया था। जेल की स्थापना 1897 में हुई थी। इसमें 694 सेल हैं। जेल की दीवारों पर आज भी स्वतंत्रता सेनानियों के नाम लिखे हुए हैं और वे हथियार भी उस संग्रहालय में देखे जा सकते हैं जिससे सेस्वतंत्रता सेनानियों को सताया गया था।

पानी के खेल प्रेमियों के लिए, राजीव गांधी जल क्रीड़ा परिसर एक आदर्श स्थान है। यात्री पानी के खेल जैसे बनाना की सवारी, पैरासेलिंग, जेट-स्कीइंग, रोबोट पैडलिंग, स्पीड बोट की सवारी आदि का आनंद ले सकते हैं।

प्रकृति प्रेमियों के लिए अंडमान का डिगलीपुर बेहतरीन जगह है। यह स्थान अंडमान की सबसे ऊंची चोटी है, जहां मगरमच्छों के अभयारण्य और गुफाएं पाई जा सकती हैं।

चिड़िया टापू

चिड़िया टापू| Image Source: Google

चिड़िया टापू पक्षियों के लिए एक जगह है। यहां आपको प्रकृति के वैभव के बीच पक्षियों के साथ कुछ अच्छा समय बिताने का मौका मिलेगा। यहां का सूर्यास्त मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है। चिड़िया टापू पोर्ट ब्लेयर से कुल 25 किमी दूर है, जहां सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

एबरडीन बाजार अंडमान द्वीप समूह का सबसे प्रसिद्ध बाजार है जहां पर्यटक स्मृति चिन्ह, समुद्री खोल उत्पाद, मोती के गहने और दैनिक जीवन की चीजों की खरीदारी कर सकते हैं। यह अंडमान का सबसे प्रसिद्ध बाजार है।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की यात्रा के लिए साल का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मई के बीच है। यह “वार्षिक पर्यटन उत्सव” का भी समय है। मानसून के बाद, स्नॉर्कलर और तैराकों के लिए अंडमान और निकोबार घूमने का यह सही समय है।

कैसे पहुंचे अंडमान और निकोबार द्वीप

अंडमान और निकोबार द्वीप पर केवल हवाई मार्ग और जलमार्ग के माध्यम से ही पहुंचा जा सकता है। सड़क संपर्क नहीं है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारत के सभी प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बंगलौर, आदि से उड़ानें हैं और जहाज चेन्नई और विजाग बंदरगाहों से अंडमान और निकोबार द्वीप के लिए चलते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version