कैलोरी वजन बढ़ाने और वजन घटाने में अहम भूमिका निभाती है। अगर आप हाई कैलोरी फूड जैसे फ्राइड चिप्स, मीठा पेय, रेड मीट और अन्य जंक फूड लेते हैं, तो आपको वजन कम करने के लिए अतिरिक्त कसरत करनी होगी और कैलोरी ज्यादा बर्न करनी होगी। इसलिए अपने खाने का चुनाव सोच-समझकर करें। उन खाद्य पदार्थों को चुनें जो आपको वजन कम करने में मदद करते हैं। व्यायाम के साथ सही ढंग से चुना गया भोजन वजन कम करने में मदद करेगा। यहाँ वजन घटाने के लिए खाने के लिए 12 खाद्य पदार्थ के बारे में बताया गया है |

भोजन ऊर्जा का स्रोत है लेकिन क्या सभी भोजन आपको समान ऊर्जा और कैलोरी प्रदान करते हैं?

वजन घटाने में सहायता करने वाले 12 खाद्य पदार्थ हैं: – वजन घटाने के लिए खाने के लिए 12 खाद्य पदार्थ

उबले आलू – हां, फ्रेंच फ्राइज के रूप में न लेने पर आलू वजन घटाने में मदद करता है। आलू पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है जो रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है और उबले हुए आलू आपको पेट भरते हैं और इसलिए आप अन्य खाद्य पदार्थ कम खाते हैं।

उबले आलू

पीनट बटर – पीनट बटर रेशेदार होता है जो आपको लंबे समय तक भरता है। एक एमिनो एसिड एल-आर्जिनिन पूरे शरीर में आपके रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है और द्रव प्रतिधारण को कम करने के लिए रक्त वाहिकाओं को आराम देता है।

पीनट बटर

साबुत अनाज – साबुत अनाज में ओट्स, ब्राउन राइस, गेहूं, जौ और क्विनोआ शामिल हैं। ये सभी खनिज और पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। ओट्स में बीटा-ग्लूकेन्स, घुलनशील-फाइबर होते हैं, ब्राउन राइस में पानी की मात्रा अधिक होती है और क्विनोआ पोषक तत्वों से भरपूर होता है, ये सभी आपके चयापचय दर और तृप्ति को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

साबुत अनाज

मेवे – यदि उचित मात्रा में सेवन किया जाए तो नट्स मेटाबॉलिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। बादाम, पिस्ता, अखरोट को बहुत अधिक वसा प्रदान करने के लिए माना जाता है लेकिन इसमें संतुलित मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा होता है।

मेवे

अंडे – पूरे अंडे में उच्च प्रोटीन और वसा होता है जो चयापचय दर में सुधार करने में मदद करता है। यह आपके तृप्ति के स्तर को बढ़ाता है, आपकी भूख को कम करता है और इस प्रकार वजन घटाने में सहायता करता है।

अंडे

वसायुक्त मछली – वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल, ट्राउट, सार्डिन में उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन, वसा और विभिन्न पोषक तत्व होते हैं। वसायुक्त मछलियों में पर्याप्त मात्रा में आयोडीन होता है जो उचित थायरॉइड कार्य करने के लिए सहायक होता है और मछलियाँ ओमेगा -3 फैटी एसिड का भी स्रोत होती हैं जो उन्हें एक अच्छा वजन घटाने वाला आहार बनाती हैं।

वसायुक्त मछली

दही – दही उच्च प्रोटीन सामग्री वाला भोजन है जो एक संतुलित आहार के लिए एक आदर्श घटक है। इसमें अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो एक स्वस्थ आंत प्रक्रिया को बनाए रखने में मदद करते हैं, प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं और सूजन को कम करते हैं। वजन कम करने के लिए सभी किण्वित खाद्य पदार्थ खाने के लिए अच्छे होते हैं।

दही

पत्तेदार सब्जियां– पत्तेदार हरी सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं। इनमें कम कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। पत्तेदार हरी सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों से भरी हुई हैं जो वसा जलने में मदद करती हैं।

पत्तेदार सब्जियां

ब्रोकली – ब्रोकली क्रूसिफेरस सब्जियों का एक हिस्सा है जिसमें फूलगोभी, पत्ता गोभी और स्प्राउट्स भी शामिल हैं। ये सभी सब्जियां फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं। यह अत्यधिक पौष्टिक होता है और इसमें कैंसर से लड़ने वाले पदार्थ होते हैं।

स्वास्थ्य और त्वचा के लिए ब्रोकोली के 10 लाभ

एवोकाडोस – एवोकैडो स्वस्थ वसा से भरे हुए होते हैं और इसमें बहुत सारा पानी और फाइबर होता है। एवोकाडो में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड ओलिक एसिड एक प्रकार का फैट होता है जो शरीर के वजन को कम करने में मदद करता है। इसमें फाइबर और पोटेशियम सहित कम ऊर्जा-घने खाद्य पोषक तत्व होते हैं।

एवोकाडोस

बीन्स और दाल – बीन्स और दाल में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो मेटाबॉलिज्म रेट को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह आपको अधिक समय तक भरा रखता है और आपकी भूख को कम करता है और आप अनावश्यक खाद्य पदार्थों की लालसा नहीं करते हैं।

बीन्स और दाल

सूप – सूप कम ऊर्जा घनत्व वाला भोजन है जो आपके वजन को कम करने में मदद करता है। सब्जियां कच्ची के रूप में खाई जा सकती हैं लेकिन सूप में पानी की मात्रा अधिक होती है जो आपके चयापचय दर में सुधार करती है।

सूप

ये कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप वजन कम करने के लिए खा सकते हैं। वजन कम करने के लिए आप टमाटर, ग्रीन टी, कॉफी का भी सेवन कर सकते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version