कसौली दुनिया भर के लोगों के लिए एक छोटा लेकिन सबसे अच्छा छुटियो के लिए हिल स्टेशन है। इसका नाम कसोल नामक एक फूल से पड़ा है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है।

कसौली हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों में समुद्र तल से लगभग 1927 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक छोटा सा शहर है। इस शहर की खोज अंग्रेजों ने की थी और उनके चिन्ह को पत्थरों वाली गलियों, अद्भुत और कलात्मक बंगलों के सामने फूलों से भरे बगीचों में देखा जा सकता है। यहां कई चर्च हैं जो इस जगह की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। कांच की खिड़कियां और चमकीली घड़ियां शहर में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मोहित कर लेती हैं।

कसौली| Image source: Google

यह शहर “टाइम रैप” का पर्याय भी है, जो आपको बरसात के मौसम में एक अविस्मरणीय अनुभव देता है। चीड़ के पेड़ों पर गिरने वाली हल्की बारिश की फुहारों ने हर मन और आत्मा को झंझोर देती है ।

हिमाचल राज्य का एक छोटा सा शहर कसौली एक ऐसा छुट्टी गंतव्य है जो अपने आगंतुकों को न केवल प्राकृतिक सुंदरता और आनंद लेने के लिए मौसम प्रदान करता है, बल्कि एक आरामदायक और सुंदर प्रकृति भी प्रदान करता है जो हर किसी को प्यार करने और चुपके से आकर्षित करने के लिए आकर्षित करता है।

मौसम

कसौली का मौसम लगभग पूरे साल सुखद रूप से ठंडा रहता है। कसौली घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से नवंबर के बीच का है क्योंकि उस समय न तो मौसम इतना गर्म होता है और न ही इतना ठंडा। सर्दियों में तापमान कई बार 10 से 20 डिग्री के बीच रहता है।

कसौली में घूमने की जगहें

कसौली में ऐसी बहुत सी जगह हैं जो आपकी यात्रा को अविस्मरणीय अनुभव बनाती हैं। शहर में कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं: –

बैपटिस्ट चर्च

टिम्बर ट्रेल

कसौली क्लब

कसौली पेय

स्कैंडल प्वाइंट

सनराइज पॉइंट

मंकी पॉइंट

मुगल गार्डन

माल रोड

गुरुद्वारा श्री गुरु नानक जी

कसौली में करने के लिए चीजें

नेचर वॉक

नेचर वॉक, कसौली में घूमने लायक सबसे अच्छी चीजों में से एक है। कसौली की हवा में रोमांस की महक है जो बहुत ही शानदार लगता है। इस प्यारी जगह का चित्र-परिपूर्ण वातावरण आपका मूड हल्का कर देगा। कसौली हिमालय की चोटियों के कुछ मनोरम दृश्यों को दूर से देखने का अवसर भी देता है।

सनसेट पॉइंट

सनसेट पॉइंट भी कसौली में घूमने लायक सबसे अच्छी जगहों में से एक हैं। 270 डिग्री का नजारा पर्यटकों को आकर्षित करता है क्योंकि सूर्यास्त के समय किरणें ढेर सारे रंगों में बंट जाती हैं और पूरे वातावरण को रंग देती हैं। यह सब एक सुंदर चित्र बनाता है। तस्वीरें क्लिक करने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। सनसेट पॉइंट पर जाने का सबसे अच्छा समय सुबह, दोपहर और शाम है।

मंकी पॉइंट

मंकी पॉइंट|}Image source: Google

 मंकी पॉइंट कसौली की सबसे ऊँची चोटी है। उस स्थान से पर्यटक चंडीगढ़ क्षेत्र के मैदानी इलाकों और घाटियों में बहने वाली सतलुज नदी का पूरा नजारा देख सकते हैं। पर्यटक ‘चूर चांदनी’ की बर्फ से ढकी चोटी को भी देख सकते हैं, जो हिमालय की निचली पट्टी की सबसे ऊंची चोटी पर स्थित है। मंकी बिंदु पर एक मंदिर है जो भगवान हनुमान को समर्पित है।

माल रोड

माल रोड|Image source: Google

 मॉल रोड खरीदारी और बाहर खाने के लिए आकर्षक विकल्प प्रदान करता है। कसौली का बाजार काफी खूबसूरत है।

क्राइस्ट (एंग्लिकन) चर्च

क्राइस्ट (एंग्लिकन) चर्च\ Image source: Google

 इस चर्च का निर्माण वर्ष 1853 में किया गया था। यह चर्च शहर के बीचों-बीच स्थित है जिसके चारों ओर एक जीवंत मॉल रोड है। इस चर्च का निर्माण गोथिक शैली की वास्तुकला की भव्यता से किया गया था। यह चर्च सभी पर्यटकों को अवश्य ही जाना चाहिए क्योंकि यह चर्च एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

गुरुद्वारा श्री गुरु नानक जी

 यह गुरुद्वारा एक महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्र होने के साथ-साथ पर्यटन स्थल भी है। गुरुद्वारों में रविवार को विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते है।

कैसे पहुंचें कसौली

कसौली पहुंचने के तीन रास्ते हैं:-

सड़क मार्ग द्वारा:-सड़कें बसों और कार द्वारा अच्छी तरह से जुड़ी हुई हैं जो आस-पास के विभिन्न स्थानों से उपलब्ध हैं।

प्रमुख स्थानों से दूरी

पंचकुला-49 किमी

चंडीगढ़-58किमी

नई दिल्ली- 302 किमी

गुड़गांव- 348 किमी

जालंधर- 196 किमी

लुधियाना-156किमी

अमृतसर-277km

ट्रेन और हवाई मार्ग से भी, कसौली अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version