सपरा अस्पताल हिसार ने फिजियोथेरेपी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और जीवन की बेहतर गुणवत्ता का नेतृत्व करने के लिए डॉ. भीमराव अम्बेडकर शिक्षा समिति, देहमान, फतेहाबाद में एक मुफ्त फिजियोथेरेपी शिविर का आयोजन किया। शिविर में 100 से अधिक स्थानीय निवासियों ने भाग लिया।

इस शिविर का आयोजन डॉ. मोनिका, फिजियोथेरेपिस्ट, सपरा मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल, जो कई वर्षों से बड़े पैमाने पर समुदाय की सेवा कर रहा है, द्वारा किया गया था ।

डॉ मोनिका शिविर में मरीज़ों का इलाज़ करते हुए

डॉ. मोनिका के अनुसार, आज भारतीय जनसंख्या की प्रौद्योगिकी पर अत्यधिक निर्भरता के कारण स्वास्थ्य समस्याओं की संख्या में वृद्धि हुई है,  जिनमें विशेष रूप से पॉस्चराल समस्याएं शामिल हैं । फिजियोथेरेपी की भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से, हम विभिन्न ऑर्थो और तंत्रिका समस्याओं के बारे में जनता को प्रोत्साहित करने के लिए फिजियोथेरेपी शिविर आयोजित करते हैं। सपरा मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल की फिजियोथेरेपिस्ट डॉ मोनिका ने कहा कि फिजियोथेरेपी आमतौर पर पुराने दर्द वाले मरीजों और सर्जरी से ठीक होने वालों के लिए उपयोग करने के लिए जाना जाता है, जबकि लोगों को निवारक और पुनर्वास उपचार के साथ-साथ जीवन में इसकी भूमिका के बारे में पता होना चाहिए।

फिजियोथैरेपी कैंप में डॉ. मोनिका ने लोगों को सही पोस्चर और एक्सरसाइज के बारे में बताया जिससे पोस्चर संबंधी दर्द, घुटनों का दर्द, कमर दर्द, गर्दन का दर्द और अन्य बीमारियों से बचा जा सके।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version