गठिया- एक सामान्य शब्द और आम समस्या जो हम आमतौर पर लोगों से सुनते हैं। गठिया को जोड़ों की सूजन कहा जाता है। गठिया जैसे दर्द, सूजन, जकड़न और गति की कम सीमा का अनुभव होने पर शरीर कुछ लक्षण दिखाता है। गठिया से पीड़ित व्यक्ति को जोड़ों के हिलने-डुलने में दर्द महसूस हो सकता है। यहाँ गठिया में बचाव के लिए 7 ना खाने वाली चीज़ो के बारे में बताया गया है।

गठिया के विशिष्ट उपचार में दर्द निवारक और सूजन कम करने वाली दवाएं शामिल हैं, लेकिन कुछ शोधों से पता चलता है कि शारीरिक उपचार, जीवनशैली में बदलाव और खाने की आदतों में बदलाव इस बात पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है कि आप गठिया के लक्षणों का कितना गंभीर अनुभव करते हैं।

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो सूजन और दर्द के लक्षणों में वृद्धि से जुड़े हैं। गठिया ट्रिगर खाद्य पदार्थों के बारे में जानने के लिए पढ़ें जिनसे आपको बचना चाहिए।

  1. सोडियम का सेवन सीमित करें: अपने दैनिक आहार में सोडियम की अधिक मात्रा आपके शरीर में सूजन को बढ़ा सकती है। रुमेटीइड गठिया से पीड़ित व्यक्ति को सोडियम के अधिक सेवन से बचना चाहिए।
सोडियम का सेवन सीमित करें
  1. ओमेगा 6 फैटी एसिड: सोयाबीन, कैनोला, कुसुम और सूरजमुखी के तेल जैसे ओमेगा 6 फैटी एसिड से भरपूर भोजन में ओमेगा 3 फैटी एसिड कम होता है। इन दो ओमेगा एसिड के बीच असंतुलन सूजन को और खराब कर सकता है।
  2. चीनी और चीनी-मीठा सोडा: अधिक चीनी और सोडा पेय शरीर में सूजन पैदा करता है, और शोध के अनुसार महिलाओं में गठिया के लक्षणों को बढ़ाने के लिए पाया गया है।
  3. पनीर की अधिकता: अधिकांश चीज़ों में संतृप्त वसा की उच्च मात्रा होती है, और संतृप्त वसा न केवल हृदय रोग में बल्कि गठिया में भी सूजन पैदा करने के लिए दिखाया गया है।
पनीर के अधिक मात्रा के सेवन से बचाव करे
  1. तले हुए खाद्य पदार्थ: तले हुए खाद्य पदार्थ सूजन पैदा कर सकते हैं और संभावित रूप से गठिया को बढ़ा सकते हैं क्योंकि वे ओमेगा -6 फैटी एसिड से भरपूर तेलों से बने होते हैं।
  2. A.G.E कम करें: A.G.E का अर्थ है उन्नत ग्लाइकेशन अंत उत्पाद मूल रूप से एक विष है जो तब प्रकट होता है जब भोजन के एक हिस्से को गर्म, ग्रील्ड और पास्चुरीकृत किया जाता है। मानव शरीर इन एजीई के खिलाफ साइटोकिन्स का उपयोग करके लड़ता है, जो भड़काऊ संदेशवाहक हैं।
  3. सफेद आटा: सफेद ब्रेड जैसे परिष्कृत गेहूं उत्पाद, शरीर की सूजन प्रतिक्रिया को सक्रिय करते हैं। इसलिए बहुत सारे प्रोसेस्ड अनाज और अनाज से बने उत्पाद खाने से आपका दर्द और बढ़ सकता है।
सफ़ेद आटा के सेवन से बचे

इन खाद्य पदार्थों को सीमित करने से आपके शरीर में सूजन के स्तर को कम करके लाभ हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए, अपने चिकित्सक या हड्डी रोग विशेषज्ञ से बात करें कि आपका आहार आपके गठिया के लक्षणों को कैसे प्रभावित कर रहा है।

आगे पढ़ें  https://jugaadinnews.com/6-benefits-of-amla-on-skin-hair-and-health/

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Jugaadin.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version