अपनी विदेशी संस्कृतियों, स्थापत्य प्रतिभा और सुंदर प्राकृतिक परिदृश्य के कारण ओडिशा को “भारत की आत्मा” के रूप में जाना जाता है। ओडिशा अपने व्यंजनों के लिए भी उतना ही जाना जाता है। भोजन की अपनी विशिष्ट शैली के कारण ओडिशा को ‘पूर्वी भारत का गोवा’ भी कहा जाता है। ओडिशा के व्यंजन लेख में ओडिशा के 22 प्रसिद्ध भोजन बताए गए हैं

यहाँ ओडिशा के 22 प्रसिद्ध व्यंजन हैं –

खिचड़े – ओडिशा के व्यंजन

खिचड़े ओडिशा का पारंपरिक व्यंजन है जिसे भगवान जगन्नाथ मंदिर में प्रसाद के रूप में परोसा जाता है। इसे चावल और दाल को बराबर मात्रा में लेकर उसमें कुछ हल्के मसाले मिलाकर तैयार किया जाता है। खिचड़े न केवल ओडिशा में बल्कि भारत के अन्य राज्यों में भी सबसे अच्छे सुखदायक खाद्य पदार्थों में से एक है।

खिसेदे | ओडिशा का भोजन

चुंगडी मलाई – ओडिशा के व्यंजन

चुंगडी मलाई झींगा, नारियल के दूध और हल्के स्थानीय मसालों का उपयोग करके पकाया जाने वाला स्वादिष्ट व्यंजन है। इस व्यंजन को धनिए से सजाया जाता है और बासमती चावल के साथ परोसा जाता है।

चुंगडी मलाई | ओडिशा का भोजन

मचा घंटा – ओडिशा के व्यंजन

माचा घंटा ओडिशा का पारंपरिक भोजन है जो दशहरे पर देवी दुर्गा को परोसा जाता है। यह व्यंजन ओडिशा के मुख्य व्यंजनों में से एक है जिसे मछली का उपयोग करके तैयार किया जाता है और प्याज, लहसुन, अदरक, टमाटर और अन्य मसालों के साथ पकाया जाता है। इसे चावल और सलाद के साथ परोसा जाता है।

मचा घंटा | ओडिशा का भोजन

दालमा – ओडिशा के व्यंजन

दालमा भुनी हुई मूंग दाल और पपीता, कद्दू, रतालू आदि सब्जियों की भरपूर मात्रा का उपयोग करके ओडिशा का प्रतिष्ठित व्यंजन है। यह स्वादिष्ट और क्लासिक व्यंजन बिना प्याज या लहसुन के तैयार किया जाता है और गर्म चावल के साथ परोसा जाता है।

दलमा | ओडिशा का भोजन

पखला भाटा

ओडिशा में दोपहर के भोजन के दौरान पाखला भाटा मुख्य व्यंजन है। दही और पानी में भिगोए हुए चावल से तैयार, तली हुई मछली, आलू, बड़ी चूरा और पापड़ के साथ परोसा जाता है। यह व्यंजन उड़ीसा का प्रसिद्ध और प्रमुख व्यंजन है।

पखला भट | ओडिशा का भोजन

गुपचुप

गुपचुप को बंगाल में पुचका, उत्तर में गोलगप्पे और पश्चिमी भारत में पानीपुरी के नाम से भी जाना जाता है। इस व्यंजन में मैदा, आटा, या सूजी के कुरकुरे गोले होते हैं जो चना मसाले से भरे होते हैं और मसालेदार जलजीरापानी में डूबे होते हैं।

गुपचुप | ओडिशा का भोजन

छेना पोडा

छेना पोडा ओडिशा का चीज़केक है जो घर में बने पनीर, चीनी की चाशनी और सूजी से तैयार किया जाता है। इस व्यंजन का एक अनूठा स्वाद है और यह ओडिशा के हर नुक्कड़ पर पाया जाता है।

छेना पोडा | ओडिशा का भोजन

रसाबली

रसाबली एक मीठा व्यंजन है जिसकी उत्पत्ति ओडिशा के केंद्रपापा जिले से हुई है। रसाबलि डिश को गाढ़े स्वाद वाले दूध में भिगोया जाता है और इलायची से सजाया जाता है।

रसाबली | ओडिशा का भोजन

कनिका

कनिका एक पारंपरिक और प्रसिद्ध मीठा पुलाव व्यंजन है जिसे 56 छप्पन भोग व्यंजनों में से एक के रूप में परोसा जाता है। इसे सुगंधित बासमती चावल, काजू, किशमिश और घी से तैयार किया जाता है। इस डिश को चिकन और मटन की ग्रेवी के साथ परोसा जाता है.

कनिका | ओडिशा का भोजन

पिलाफ

पिलाफ ओडिशा का प्रसिद्ध चावल का व्यंजन है जो तीखा बनावट पाने के लिए तेल, मिश्रित मसालों के साथ चावल को भूनकर तैयार किया जाता है। इस डिश को अलग-अलग वैरायटी में सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स और मीट डालकर भी तैयार किया जाता है.

पिलाफ | ओडिशा का भोजन

संतुला

संतुला ओडिशा के पारंपरिक व्यंजनों में से एक है, जो कच्चे पपीते, बैगन, टमाटर और स्वादिष्ट मसालों से बनाया जाता है। संतुला का उच्च पोषण मूल्य है।

संतुला | ओडिशा का भोजन

चाटू राय

चाटू राय ओडिशा का पारंपरिक व्यंजन है, जिसे टमाटर, मशरूम, हल्दी और सरसों के पेस्ट से तैयार किया गया चाटू बेसरा भी कहा जाता है। पकवान आमतौर पर विशेष अवसरों और त्योहारों के दौरान ही बनाए जाते हैं। यह व्यंजन स्वस्थ है क्योंकि यह सब्जियों से भरा हुआ है और इसका उच्च पोषण मूल्य है।

चाटू राय | ओडिशा का भोजन

आलू पोटाला रस

आलू पोटाला रस आलू, कद्दूकस की हुई लौकी, मसाले और तेज पत्ते का एक व्यंजन है। यह व्यंजन ओडिशा के प्रसिद्ध और सबसे सुरुचिपूर्ण व्यंजनों में से एक है।

आलू पोताला रस | ओडिशा का भोजन

कदली मांजा राय

कदली मांजा राय केले के तने, इलायची, जीरा और लहसुन की कलियों से तैयार किया जाने वाला स्वादिष्ट व्यंजन है। इसे चावल, धनिया और लाल मिर्च के साथ सबसे अच्छा परोसा जाता है।

कदली मांजा राय | ओडिशा का भोजन

बेसरा

बेसरा ओडिशा का सबसे सरल, फिर भी स्वादिष्ट व्यंजन है। यह व्यंजन कद्दू, आलू, पपीता, केला, लहसुन, जीरा, राई और सूखी मिर्च से तैयार किया जाता है।

सरा | ओडिशा का भोजन

खट्टस

ओडिशा में खजुरखट्टा, टमाटर खट्टा, मैंगो खट्टा और दही नादिया जैसे व्यंजनों में कई प्रकार के खट्टे हैं। सभी खट्टों में टमाटर, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, तेल, नमक और पंच-फुटाना जैसी सामग्री आम है। इसे उबले हुए चावल और तली हुई हरी मिर्च के साथ परोसा जाता है।

खट्टस | ओडिशा का भोजन

चाकुली पीठा

चाकुली पिठा काले चने के अनाज से तैयार किया गया एक स्टीम्ड केक है। यह व्यंजन ओड़िशा के विशेष व्यंजनों में से एक है, जो कई रूपों में बनाया जाता है, जैसे पोदापीठ, काकरपीठ, आदि।

चाकुली पीठ | ओडिशा का भोजन

चौला बड़ा

चौला बड़ा चावल, उड़द की दाल, अजवायन, जीरा, नमक, काली मिर्च, धनिया पत्ती और एक चुटकी बेकिंग सोडा से तैयार किया जाता है। ये क्रिस्पी बॉल्स हैं जिन्हें तीखी चटनी के साथ परोसा जाता है।

चौला बड़ा | ओडिशा का भोजन

खाजा

खाजा उड़ीसा के पुरी शहर के सबसे स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक है, जिसे चीनी के साथ परिष्कृत गेहूं के आटे से तैयार किया जाता है और तेल में तला जाता है। यह व्यंजन भगवान जगन्नाथ मंदिर में प्रसाद के रूप में परोसा जाता है।

खाजा | ओडिशा का भोजन

गज्जा – ओडिशा के व्यंजन

गज्जा एक पारंपरिक मिठाई है जिसमें छेना गज्जा, खस्ता गज्जा, खीरा गज्जा आदि कई तरह के होते हैं। इसे मीठा बनाने के लिए इसे चीनी की चाशनी में तला और भिगोया जाता है।

गज्जा | ओडिशा का भोजन

पलुआ लड्डू – ओडिशा के व्यंजन

पलुआ लड्डू भद्रक जिले से उत्पन्न ओडिशा का प्रसिद्ध मीठा व्यंजन है। इस डिश में मैदा, पाउला, सूजी, पानी, तेल, चीनी और एक चुटकी बेकिंग सोडा शामिल है। यह राज्य का पारंपरिक व्यंजन है।

पलुआ लड्डू | ओडिशा का भोजन

ओडिशा रसगुल्ला – ओडिशा के व्यंजन

ओडिशा रसगुल्ला के बिना ओडिशा का व्यंजन अधूरा है। यह छेना से तैयार किया गया एक मीठा व्यंजन है और चीनी की चाशनी में डूबा हुआ है। इसे पुरी जगन्नाथ मंदिर में प्रसाद के रूप में भी परोसा जाता है।

ओडिशा रसगुल्ला | ओडिशा का भोजन

भारत की आत्मा, ओडिशा में व्यंजनों की एक अनूठी विविधता है जो आपको उनके प्यार में पड़ जाएगी। तो, ओडिशा जाएँ और राज्य के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version