फरीदाबाद हरियाणा का सबसे तेज गति से विकास करने वाला शहर है। किसी भी शहर या राज्य का विकास इस बात पर निर्भर करता है कि उसमें किस प्रकार की सरकार है। ऐसे कई राजनेता हैं जिन्होंने फरीदाबाद शहर के लिए काम किया है लेकिन यहां हम फरीदाबाद के कुछ राजनेताओं की चर्चा करने जा रहे हैं।

फरीदाबाद शहर के कुछ शीर्ष राजनेता इस प्रकार हैं:

कृष्णपाल गुर्जर

फरीदाबाद के शीर्ष राजनेता

कृष्णपाल गुर्जर एक भारतीय राजनेता हैं। वह हरियाणा के फरीदाबाद निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और लोकसभा में संसद सदस्य भी हैं। वे दो बार 2014 में और दूसरी बार 2019 में चुनाव जीतकर फरीदाबाद के सांसद बने हैं। कृष्ण पाल गुर्जर भारतीय जनता पार्टी के प्रतिनिधि हैं।

नयन पाल रावत

फरीदाबाद के शीर्ष राजनेता

नयन पाल रावत ने 2019 में चुनाव लड़ा और फरीदाबाद के पृथला गांव से जीत हासिल की. उन्होंने विधायक बनने के लिए निर्दलीय चुनाव लड़ा। वह एक भारतीय राजनेता हैं जो जनता की सेवा करते हैं और उनके लिए काम करते हैं।

अवतार सिंह भड़ाना

फरीदाबाद के शीर्ष राजनेता

अवतार सिंह भड़ाना फरीदाबाद के एक भारतीय राजनेता हैं। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं, लेकिन पहले वह उत्तर प्रदेश के मीरापुर विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाली भारतीय जनता पार्टी के सदस्य थे। वे उत्तर प्रदेश की सत्रहवीं विधानसभा के सदस्य भी थे। पूर्व में, वे कई बार लोकसभा के सदस्य रह चुके हैं। 2004, 2009, 2014 और 2109 में अवतार सिंह भड़ाना ने चुनाव लड़ा। उन्होंने 2004 और फिर 2009 में चुनाव जीता लेकिन 2014 और 2019 में वह जीतने में नाकाम रहे।

चौधरी रामचंद्र बिंदरा

चौधरी राम चंद्र बेंद्रा ने 1996, 1998 और 1999 में फरीदाबाद से चुनाव लड़ा और तीनों बार लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की। वह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं।

भजन लाल

फरीदाबाद के शीर्ष राजनेता

भजनलाल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य और 1989 में फरीदाबाद लोकसभा चुनाव के उम्मीदवार थे। वे पेशे से किसान थे। उन्होंने एक गाँव के सरपंच के रूप में राजनीति में अपना करियर शुरू किया और बाद में हिसार की पंचायती समिति के अध्यक्ष बने। भजन लाल ने किसानों और गरीब लोगों के लिए काम किया और आखिरकार 1989 में वे फरीदाबाद निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सांसद बने।

रहीम खान

रहीम खान भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का प्रतिनिधित्व करने वाले फरीदाबाद के एक राजनेता थे। 1984 में उन्होंने चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। पूर्व में, रहीम खान एक सरकारी कर्मचारी थे, सेवानिवृत्ति के बाद वे राजनीति में शामिल हो गए। वह अब नहीं रहे।

तैयब हुसैन

फरीदाबाद के शीर्ष राजनेता

तैयब हुसैन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य थे। उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से एलएलबी की पढ़ाई पूरी की है। 1989 में उन्होंने फरीदाबाद का चुनाव लड़ा और इस सीट पर जीत हासिल की। 7 अक्टूबर 2008 को हुसैन का गुड़गांव में निधन हो गया।

धरम वीर वशिष्ठ

फरीदाबाद के शीर्ष राजनेता

धरमवीर वशिष्ठ एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे, जो जनता पार्टी के सदस्य थे। उन्होंने 1977 में फरीदाबाद से चुनाव लड़ा और जीते। धरम वीर वशिष्ठ ने सरकारी सेवा छोड़ दी और राजनीति में आ गए। धरम वीर वशिष्ठ अब नहीं हैं, लेकिन उन्हें अपने खाली समय में पढ़ना, संगीत वाद्ययंत्र बजाना और कविता करना बहुत पसंद था

नीरज शर्मा

फरीदाबाद के शीर्ष राजनेता

नीरज शर्मा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं। उन्होंने 2019 में एनआईटी फरीदाबाद से राज्यसभा का चुनाव लड़ा और विधायक की सीट जीती।

सीमा त्रिखा

फरीदाबाद के शीर्ष राजनेता

सीमा त्रिखा एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो भारतीय जनता पार्टी की सदस्य हैं। उन्होंने 2019 में फरीदाबाद के बड़खल से राज्यसभा चुनाव लड़ा और विधायक की सीट जीती। वह एक शिक्षाविद् हैं और एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं।

मूलचंद शर्मा

फरीदाबाद के शीर्ष राजनेता

मूलचंद शर्मा भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं। उन्होंने 2014 और 2019 में फरीदाबाद के बल्लभगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से राज्यसभा चुनाव लड़ा और विधायक की सीट जीती। मूलचंद शर्मा राजनेता होने के साथ-साथ एक बिजनेसमैन भी हैं।

नरेंद्र गुप्ता

फरीदाबाद के शीर्ष राजनेता

नरेंद्र गुप्ता एक भारतीय राजनेता हैं जो भारतीय जनता पार्टी के सदस्य के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने 2019 में फरीदाबाद से राज्यसभा चुनाव लड़ा और विधायक की सीट जीती। उन्होंने मेरठ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है।

राजेश नागर

फरीदाबाद के शीर्ष राजनेता

राजेश नागर भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं, जिन्होंने 2019 में फरीदाबाद के तिगांव गांव से राज्यसभा चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। राजनीति के साथ-साथ राजेश नागर का अपना कारोबार है।

विपुल गोयल

फरीदाबाद के शीर्ष राजनेता

विपुल गोयल एक भारतीय राजनेता हैं और भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं। उन्होंने फरीदाबाद से 2014 में राज्यसभा का चुनाव लड़ा और विधायक की सीट जीती। उन्हें 2016 में हरियाणा सरकार के फेरबदल और विस्तार के दौरान उद्योग और वाणिज्य मंत्रालय, पर्यावरण मंत्रालय और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्रालय सौंपा गया था।

आनंद कौशिक

फरीदाबाद के शीर्ष राजनेता

आनंद कौशिक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के एक सदस्य हैं। उन्होंने 2009 में फरीदाबाद से राज्यसभा का चुनाव लड़ा और एमएलए की सीट जीती। राजनेता के पेशे के साथ-साथ वे एक किसान भी हैं। विपुल गोयल ने वर्ष 2014 में हरियाणा विधान सभा चुनाव में आनंद कौशिक को हराया था।

इकगर चंद चौधरी

ऐकगर चंद चौधरी एक भारतीय राजनेता हैं, जो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के सदस्य हैं। उन्होंने 2005 में फरीदाबाद से राज्यसभा चुनाव लड़ा और जीता।

ये सब फरीदाबाद राजनीति के शीर्ष राजनेता हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version