उत्तरी राज्य उत्तराखंड में स्कीइंग के लिए एक नया पर्यटन स्थल हिल स्टेशनों की सूची में अंकित हो गया है। 2800 मीटर की औसत ऊंचाई पर स्थित औली स्कीइंग प्रेमियों के लिए एक नया हॉटस्पॉट है। यह स्थान हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों और शंकुधारी, ओक, देवदार और नंदा देवी, माना पर्वत और कामत कामेट जैसी ऊंची पर्वत श्रृंखलाओं के मनोरम दृश्यों से घिरा हुआ है।

बर्फ से ढकी पहाड़ी ढलानों के कारण औली स्कीइंग के लिए सबसे अच्छा है। ढलान पेशेवर स्कीयर और नए शिक्षार्थियों दोनों के लिए हैं। औली में स्कीइंग खेल को प्रोत्साहित करने के लिए गढ़वाल मंडल विकास निगम लिमिटेड और उत्तराखंड पर्यटन विभाग द्वारा स्कीइंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। इसे दुनिया की सबसे बेहतरीन स्कीइंग प्लेस के तौर पर भी जाना जाता है।

औली ट्रेकर्स और बाइकर्स के लिए एक जगह है। पहाड़ बाइक ट्रेल्स और ट्रेकिंग एडवेंचर्स के लिए बुलाते हैं। इसमें 4 किमी केबल कार या रोपवे यात्रा भी है जो औली रिसॉर्ट का मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य प्रस्तुत करती है। औली की यात्रा के दौरान पर्यटक जिन पर्यटन स्थलों को देख सकते हैं उनमें गुरसो बुग्याल, छत्रकुंड, चिनाब झील, जोशीमठ, बद्रीनाथ आदि शामिल हैं।

अपनी ठंडी जलवायु के कारण औली साल भर पर्यटन स्थल है लेकिन स्कीइंग के अनुभव के लिए नवंबर से मार्च का समय सबसे अच्छा है। यह सड़क, रेल और हवाई परिवहन द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। जॉली ग्रांट हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है और देहरादून और ऋषिकेश रेलवे स्टेशन निकटतम स्टेशन हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version