बोलिवियाई व्यंजनों में विभिन्न प्रकार के व्यंजन होते हैं जिनमें विभिन्न सामग्रियां होती हैं। बोलिवियाई भोजन लैटिन अमेरिका के सबसे हार्दिक व्यंजनों में से एक के रूप में प्रसिद्ध है। बोलिवियन व्यंजन जड़ी-बूटियों और मसालों और ताज़ी उपज से भरा हुआ है, जो इसे हर तरह से अनोखा और स्वस्थ बनाता है।

 

यहाँ बोलिविया के कुछ व्यंजन हैं:

पापा रेलेनास

बोलिविया की डिश

पापा रेलेनास पेरूवियन मूल के बोलिविया में एक प्रसिद्ध व्यंजन है, जिसे बोलिवियन एंडीज द्वारा अपनाया और अनुकूलित किया गया है। पापास रेलेनास शब्द का अर्थ है “भरवां आलू”। ये मैश किए हुए आलू के एक प्रकार के गोले होते हैं जिन्हें उबले अंडे या पनीर के साथ भरकर आटे के घोल में लपेटा जाता है, फिर एक पैन में डीप फ्राई किया जाता है और अंत में प्याज के साथ डिश परोसी जाती है।

 

साल्टेनस

बोलिविया की डिश

साल्टेनास बोलीविया का एक लोकप्रिय भोजन है जो बोलीविया के आधे एंडियन क्षेत्र में पाया जाता है। साल्तेना बेक किया जाता है और मांस, सब्जियां, अंडा, जैतून और एक मसालेदार चटनी से भरा होता है। यह बोलिविया की मुंह में पानी लाने वाली डिश है जो बोलिवियाई लोगों के बीच प्रसिद्ध है और उनके द्वारा नियमित रूप से खाई जाती है।

 

पैक्वे  एक लो माचो

बोलिविया की डिश

यह व्यंजन बोलिवियाई व्यंजनों का एक प्रसिद्ध  व्यंजन है।बीफ़, सॉसेज, प्याज, लोकोटो, उबले अंडे, और मोटे तौर पर कटे हुए फ्राइज़ के काटने के आकार के टुकड़ों से बना लो माचो। यह बोलीविया का एक पारंपरिक व्यंजन है जो मसालेदार होता है और सरसों, मेयोनेज़ और केचप ऊपर से,  के साथ आता है। जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह एक माचो डिश है, जिसका अर्थ है कि यदि कोई व्यक्ति इसे अपने दम पर पूरा खाता है, तो उसे माचो माना जाता है।

 

तुकुमानस

बोलिविया की डिश

तुकुमानसएक प्रकार की पैटी है जिसमें मांस, सब्जियां, उबले हुए अंडे और एक मसालेदार चटनी सहित कई प्रकार की फिलिंग होती है। वेजिटेबल तुकुमन शाकाहारियों के लिए एक उपयुक्त व्यंजन है और इसे अक्सर मसालेदार और रंगीन मसालों के साथ परोसा जाता है। बोलिविया की यह डिश अपने लाजवाब स्वाद के लिए मशहूर है।

 

ब्यूएलोस

बोलिविया की डिश

ब्यूएलोस बोलीविया का एक लोकप्रिय स्नैक फूड है। इसमें मीठे या नमकीन दोनों तरह के स्वाद होते हैं और पनीर से भरे होते हैं। ब्यूएलोस को कभी भी और कहीं भी खाया जा सकता है क्योंकि यह बोलीविया का एक स्ट्रीट फूड है। यह मुख्य रूप से क्रिसमस की सुबह के समय चाशनी और गर्म चॉकलेट के साथ खाया जाता है, जो देश की एक पुरानी परंपरा है।

 

क्विनोआ

बोलिविया की डिश

क्विनोआ हर किसी को भाता है और बोलीविया का एक बहुत ही बहुमुखी व्यंजन है। यह पश्चिमी दुनिया में एक सुपर फूड है जिसमें प्रोटीन में उच्च अनाज वाली फसलें शामिल हैं। क्विनोआ को सलाद, स्टॉज, सूप और बर्गर जैसी विभिन्न किस्मों के साथ परोसा जाता है।

 

मोंडोंगो

बोलिविया की डिश

मोंडोंगो बोलीविया के सुक्रे शहर का एक विशिष्ट व्यंजन है। मोंडोंगो चिचरॉन से बना है – कुरकुरा तला हुआ सूअर का मांस थोड़ी सी त्वचा के साथ मकई, आलू और एक समृद्ध लाल मिर्च सॉस के साथ परोसा जाता है । इसे ठंडी बियर के साथ परोसा जाता है। यह व्यंजन स्वादिष्ट है और बोलीविया के स्थानीय लोगों द्वारा पसंद किया जाता है।

 

पिकांटे डे पोलो

बोलिविया की डिश

पिकांटे डे पोलो को “मसालेदार चिकन” के रूप में भी जाना जाता है – जो बोलीविया का  एक प्रसिद्ध व्यंजन है। यह फ्राइड चिकन के साथ बनाया जाता है, जो एक मोटी मसालेदार चटनी में ढके हुए पकवान का मुख्य घटक है, उबले हुए आलू, चावल, सलाद और अजमोद के साथ गार्निश के साथ मिलाया जाता है।

 

बोलीविया चॉकलेट

बोलिविया की डिश

बोलीविया दुनिया में चॉकलेट के सबसे स्वादिष्ट और स्वादिष्ट ब्रांडों में से एक है। बोलिवियाई चॉकलेट उच्च गुणवत्ता वाले कोको से बने होते हैं जो उत्तर-पूर्वी बोलीविया के बेनी और अल्टो बेनी क्षेत्रों से प्राप्त होते हैं। चॉकलेट पैरा टीआई चॉकलेट के 20 फ्लेवर प्रदान करता है जिसमें क्विनोआ, अमरैंटो और आड़ू शामिल हैं। ये चॉकलेट दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

 

चोरिपन

बोलिविया की डिश

चोरिपन एक प्रकार का सैंडविच है जो चोरिज़ो से भरा होता है। इसे कहीं भी खाया जा सकता है क्योंकि यह बोलीविया का स्ट्रीट फूड है जो देश की हर सड़क पर मिल जाता है। इसे मुख्य रूप से शाम के नाश्ते के रूप में खाया जाता है।

 

प्लेटो पेसोनो

बोलिविया की डिश

बोलीविया में प्लेटो पेसेनो सबसे लोकप्रिय दोपहर के भोजन के व्यंजनों में से एक है। यह मकई, बड़े लिमा बीन्स, आलू और तले हुए पनीर का एक अनूठा संयोजन है। इन सभी चीजों को मिलाकर खाने से डिश स्वादिष्ट बनती है। इसमें तीखा स्वाद डालने के लिए इसे हरी मिर्च के साथ परोसा जाता है।

 

सैंडविच डे चोला

बोलिविया की डिश

सैंडविच डी छोला बोलीविया का एक शानदार सैंडविच डिश है जो भुने हुए सूअर के मांस और चटकने, मसालेदार सब्जियों और मसालेदार चिली सॉस से भरा होता है। ये सैंडविच आमतौर पर दोपहर में ठंडी बियर के साथ परोसे जाते हैं।

 

सिलपंचो

बोलिविया की डिश

सिलपंचो की उत्पत्ति बोलिविया के कोकोबंबा शहर से हुई है। बोलिविया की इस डिश में बहुत सारे कार्ब्स और प्रोटीन होते हैं जो डिश को सेहतमंद बनाते हैं।

 

मजादितो

बोलिविया की डिश

मजादितो चावल, सूखे मांस, अंडे और तले हुए केले से बना बोलीविया का एक पारंपरिक व्यंजन है। मजादितो की सबसे खास बात यह है कि यह बनाने में आसान और खाने में स्वादिष्ट होता है। बोलीविया में यह व्यंजन आम तौर पर हर घर में पकाया जाता है क्योंकि इसमें कम समय लगता है।

 

सोपा डे मनी

बोलिविया की डिश

सोपा दे मणि बोलिविया के कोचाबम्बा शहर से उत्पन्न बोलीविया का एक पारंपरिक व्यंजन है। यह व्यंजन गोमांस की पसलियों या चिकन के साथ बनाया जाता है और इसमें सूप की ग्रेवी होती है। इसे खास मौकों जैसे बर्थडे पार्टीज और फेस्टिवल्स में सर्व किया जाता है।

 

बोलिविया के उपरोक्त सभी व्यंजन स्वादिष्ट हैं और बोलीविया जाने पर इसे जरूर आजमाना चाहिए।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version