आपने मालदीव के खूबसूरत परिवेश में अपनी मेहनत की कमाई की छुट्टियां बिताने के बारे में सोचा है। लेकिन इस द्वीप राष्ट्र में शिक्षा प्राप्त करने में अपना समय व्यतीत करने के बारे में क्या? हाँ, मालदीव में ऐसे संस्थान हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में अच्छी शिक्षा प्रदान करते हैं। एक खूबसूरत द्वीप पर अध्ययन करना और छुट्टियों में घूमने के लिए कई जगह होना कई छात्रों का सपना होता है।

नीचे मालदीव के कुछ शैक्षणिक संस्थान हैं जिन्हें आप देख सकते हैं यदि आप मालदीव में अध्ययन करने पर विचार कर रहे हैं।

1. मालदीव राष्ट्रीय विश्वविद्यालय (The Maldives National University)

मालदीव के विश्वविद्यालय

मालदीव राष्ट्रीय विश्वविद्यालय भी संक्षेप में एमएनयू मालदीव में एक विश्वविद्यालय है। एमएनयू के कुछ स्कूल और संकाय कला संकाय, शिक्षा संकाय, फाउंडेशन स्टडीज केंद्र, कानून और इस्लामी अध्ययन संकाय, एमएनयू बिजनेस स्कूल, आतिथ्य और पर्यटन अध्ययन संकाय, मेडिसिन स्कूल, ओपन लर्निंग केंद्र, संकाय हैं। इंजीनियरिंग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य विज्ञान संकाय, नर्सिंग स्कूल और समुद्री अध्ययन केंद्र।

2. विला कॉलेज (Villa college)

मालदीव के विश्वविद्यालय

विला कॉलेज का यह अर्ध-शहरी परिसर माले, मालदीव में स्थित है। यह मालदीव में एक तृतीयक शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान है। कासिम इब्राहिम द्वारा वर्ष 2007 में स्थापित, संस्थान मालदीव के लोगों को सस्ती कीमत पर शिक्षा प्रदान करता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ़ वेस्ट ऑफ़ इंग्लैंड के साथ संबद्धता में, मालदीव में इस कॉलेज ने प्रबंधन और व्यवसाय कार्यक्रमों का संचालन भी शुरू किया। विला कॉलेज के 6 छह परिसरों में क्यूआई परिसर, लेकसाइड कैंपस, नॉलेज विलेज, फुवाहुमुला कैंपस, ग्रीन कैंपस और आइधफुशी कैंपस हैं। इन परिसरों में विभिन्न विषयों में शैक्षणिक शिक्षा प्रदान करने के लिए विभिन्न संकाय, संस्थान और केंद्र हैं। फैकल्टी ऑफ एजुकेशनल स्टडीज (FES), फैकल्टी ऑफ लॉ, इंस्टीट्यूट फॉर एकेडमिक डेवलपमेंट, सेंटर फॉर प्रोफेशनल स्टडीज (CPS), फैकल्टी ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट (FBM), इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट डायरेक्टर्स एंड सेक्रेटरीज, सेंटर फॉर प्रोफेशनल स्टडीज (CPS), फैकल्टी ऑफ फैकल्टी मरीन स्टडीज, सेंटर फॉर इंग्लिश लैंग्वेज सपोर्ट (CELS), इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च एंड इनोवेशन सेंटर्स, फैकल्टी ऑफ शरिया एंड इस्लामिक स्टडीज (FSIS), फैकल्टी ऑफ इंफॉर्मेशन कम्युनिकेशंस टेक्नोलॉजी (FICT), सेंटर फॉर फाउंडेशन स्टडीज (CFS), हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट फैकल्टी और पर्यटन अध्ययन (FHMTS) और सूचना संचार प्रौद्योगिकी केंद्र।

3. मंधु कॉलेज मालदीव (Mandhu College Maldives)

मालदीव के विश्वविद्यालय

मालदीव का मांडू कॉलेज एक उच्च शिक्षा निजी कॉलेज है। इसे पहले मांडू लर्निंग सेंटर के नाम से जाना जाता था। यह स्थानीय स्तर पर पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए यूके और ऑस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालयों के सहयोग से काम करता है। कॉलेज की स्थापना वर्ष 1998 में मांडू लर्निंग सेंटर के रूप में और 2009 में मांधू कॉलेज के रूप में हुई थी। मालदीव में इस विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम मालदीव योग्यता प्राधिकरण द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा, बैचलर और मास्टर्स कोर्स यहां उपलब्ध कराए जाते हैं टीचिंग में सर्टिफिकेट III (प्राथमिक और मिडिल स्कूल), टीचिंग में एडवांस सर्टिफिकेट (प्राथमिक और मिडिल स्कूल), बिजनेस में सर्टिफिकेट III (बिजनेस मैनेजमेंट), ऑफिस मैनेजमेंट में एडवांस सर्टिफिकेट , टीचिंग में डिप्लोमा (प्राथमिक और मिडिल स्कूल), बिजनेस में डिप्लोमा, सूचना प्रौद्योगिकी में सर्टिफिकेट III, सूचना प्रौद्योगिकी में एसोसिएट डिग्री, मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, डिग्री स्टडीज के लिए फाउंडेशन कोर्स, बिजनेस में एसोसिएट डिग्री, बैचलर ऑफ एजुकेशन (माध्यमिक), पर्यटन और आतिथ्य में सर्टिफिकेट III, सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक, शिक्षा में मास्टर, व्यवसाय और सूचना प्रौद्योगिकी के लिए उन्नत प्रमाणपत्र, व्यवसाय में स्नातक, व्यवसाय में स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र, सूचना प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा, शिक्षण में एसोसिएट डिग्री और शिक्षा में स्नातक (प्राथमिक और मिडिल स्कूल)।

4. साइरिक्स कॉलेज (Cyryx College)

मालदीव के विश्वविद्यालय

मालदीव का यह कॉलेज मालदीव के माले शहर में स्थित है। यह 24 अगस्त, 1993 को स्थापित किया गया था। Cyryx College को मलेशिया के हेल्प यूनिवर्सिटी से इसकी संबद्धता मिली है और यह मालदीव का सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाला निजी कॉलेज है।

साइरिक्स कॉलेज में 3 परिसर हैं और ये परिसर आगे कुछ स्कूलों का संचालन करते हैं: माचांगोल्ही परिसर में स्कूल ऑफ बिजनेस, माफन्नु परिसर में स्कूल ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और गैलोलु परिसर में स्कूल ऑफ मल्टीमीडिया आर्ट्स एंड डिजाइन है। कॉलेज को मान्यता प्राप्त है और 2013 में विश्व गुणवत्ता प्रतिबद्धता पुरस्कार, 2013 में शिक्षा नेतृत्व पुरस्कार और 2002 में एक घमंड पुरस्कार, राष्ट्रीय लोक सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

5. मालदीव पॉलिटेक्निक (Maldives Polytechnic)

मालदीव के विश्वविद्यालय

मालदीव पॉलिटेक्निक माले, मालदीव में स्थित एक सार्वजनिक शैक्षणिक संस्थान है। यह सरकारी प्रशिक्षण संस्थान व्यावसायिक और तकनीकी प्रशिक्षण और शिक्षा प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया था। मालदीव पॉलिटेक्निक को पहले VTC, MITE, MCHE के संकाय के रूप में जाना जाता था। इसे अब शिक्षा मंत्रालय के तहत मालदीव पॉलिटेक्निक के रूप में जाना जाता है। इस संस्था की स्थापना 2010 में चर्चा में आई और 12 अप्रैल 2010 को स्थापित की गई। यह मालदीव गणराज्य के संविधान में बताए गए अधिकार के तहत स्थापित है। यहां प्रदान किए जाने वाले कुछ सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स हैं: डिप्लोमा इन स्मॉल बिजनेस मैनेजमेंट (ई-लर्निंग), आर्किटेक्चरल टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन में एडवांस सर्टिफिकेट, स्मॉल बिजनेस मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट III (ई-लर्निंग), स्मॉल बिजनेस मैनेजमेंट में एडवांस सर्टिफिकेट, सर्टिफिकेट वुड टर्निंग एंड लैकर में I, ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग में एडवांस्ड सर्टिफिकेट, हैवी मशीन इंटर्नशिप प्रोग्राम, फर्नीचर कारपेंटरी एंड जॉइनरी में सर्टिफिकेट III, गेस्टहाउस मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट III, इंटीरियर फिनिशिंग में सर्टिफिकेट III, ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग में डिप्लोमा, मरीन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा, डिप्लोमा इन भवन निर्माण, सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा, लघु व्यवसाय प्रबंधन में डिप्लोमा, इंजन (पावर सिस्टम) इंटर्नशिप कार्यक्रम, कार्यालय प्रशासन और प्रबंधन में डिप्लोमा, वास्तुकला में डिप्लोमा और कार्यालय प्रशासन और प्रबंधन में डिप्लोमा (ई-लर्निंग)।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version