नीदरलैंड के विश्वविद्यालय

नीदरलैंड देश में उच्च शिक्षा के लिए कुछ अच्छे और शीर्ष विश्वविद्यालय हैं। उनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं।

1. वैगनिंगन विश्वविद्यालय और अनुसंधान

वैगनिंगन विश्वविद्यालय और अनुसंधान

वैगनिंगन विश्वविद्यालय और अनुसंधान नीदरलैंड का एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय है। वैगनिंगन विश्वविद्यालय का मुख्य फोकस कृषि और पर्यावरण विज्ञान पर है। नीदरलैंड में शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक होने के नाते, यह व्यवसाय, स्वास्थ्य विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय विकास जैसे विषयों में 20 स्नातक और 37 स्नातकोत्तर स्तर के कार्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय के जर्मन सीमा के निकट  स्थान के कारण कई पाठ्यक्रम डच और अंग्रेजी दोनों में पढ़ाए जाते हैं।

2. एम्स्टर्डम विश्वविद्यालय

एम्स्टर्डम विश्वविद्यालय

एम्स्टर्डम विश्वविद्यालय नीदरलैंड के एम्स्टर्डम शहर में स्थित एक सार्वजनिक शिक्षा विश्वविद्यालय है। यह वर्ष  1632 में स्थापित किया गया था और इसे यूवीए भी कहा जाता है। इसे नीदरलैंड का तीसरा सबसे पुराना विश्वविद्यालय भी माना जाता है। UvA का प्राथमिक फोकस कला, मानविकी और सामाजिक विज्ञान पर है और इसलिए विश्व में विश्वविद्यालय रैंकिंग में शीर्ष 100 स्थान दिया गया है। विश्वविद्यालय अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को भी आकर्षित करता है और इसमें विदेशों से लगभग 3,000 छात्र आते हैं। यह लगभग 150 स्नातक और मास्टर स्तर की डिग्री के साथ विभिन्न विषयों में शिक्षा प्रदान करता है। केंद्रीय एम्स्टर्डम में स्थित इसका मुख्य परिसर होने के कारण, संस्थान के पूरे शहर में अन्य परिसर हैं। विश्वविद्यालय को यूरोप के सबसे बड़े शोध विश्वविद्यालयों में से एक माना जाता है। इसमें 4 मिलियन से अधिक पुस्तकों और 5 संग्रहालयों वाला एक पुस्तकालय है।

3. लीडेन विश्वविद्यालय

लीडेन विश्वविद्यालय

यह नीदरलैंड के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है और इसकी स्थापना वर्ष 1575 में हुई थी। विश्वविद्यालय लीडेन, नीदरलैंड में स्थित है। विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों की एक विशाल सूची है जो अब महान राजनेताओं और अन्य उल्लेखनीय हस्तियों के रूप में काम कर रहे हैं। विश्वविद्यालय को एनरिको फर्मी और अल्बर्ट आइंस्टीन के साथ जुड़ा हुआ माना जाता है। उन्हें ही नहीं, बल्कि इसने करीब 16 नोबेल पुरस्कार विजेता भी दिए हैं। लीडेन विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों स्तरों में 200 डिग्री प्रदान करता है। इसमें 100 देशों से यहां आने वाले छात्रों के साथ अंतरराष्ट्रीय छात्रों का भी मजबूत आधार है। बी.ए., बी.एससी या एलएल.बी. डिग्री और एमएससी, एमए, एमफिल या एलएलएम  डिग्री यहां दी जाती हैं।

4. इरास्मस विश्वविद्यालय रॉटरडैम

इरास्मस विश्वविद्यालय रॉटरडैम

उच्च शिक्षा का यह सार्वजनिक विश्वविद्यालय नीदरलैंड के रॉटरडैम में स्थित है। धर्मशास्त्री और मानवतावादी डेसिडेरियस इरास्मस रोटेरोडामस के नाम पर, यह 1913 में स्थापित किया गया था। इससे पहले, इसे नीदरलैंड स्कूल ऑफ कॉमर्स के रूप में जाना जाता था और 1973 में इरास्मस यूनिवर्सिटी रॉटरडैम बनने से पहले कई बार इसका नाम बदला गया। 7 संकाय विश्वविद्यालय चार क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करता है, अर्थात् संस्कृति, शासन, स्वास्थ्य और धन। विश्वविद्यालय के कर्मचारी प्रमुख उल्लेखनीय राजनेताओं और वैज्ञानिकों से भी भरे हुए हैं, जैसे कि पूर्व प्रधान मंत्री जन पीटर बाल्केनेंडे और नोबेल पुरस्कार विजेता जन टिनबर्गेन।

5. उट्रेच विश्वविद्यालय

उट्रेच विश्वविद्यालय

इस उच्च शिक्षा संस्थान की स्थापना वर्ष 1636 में हुई थी और यह नीदरलैंड में स्थित है। उट्रेच विश्वविद्यालय नीदरलैंड के सबसे प्रतिष्ठित शोध विश्वविद्यालयों में से एक है। न केवल शिक्षाविदों पर, विश्वविद्यालय छात्रों के स्वास्थ्य, खेल और रचनात्मकता पर ध्यान केंद्रित करता है और उनके छात्रों के उत्थान के लिए कई क्लब हैं। यूट्रेक्ट कानून, प्राकृतिक विज्ञान, जीवन विज्ञान, शासन, सामाजिक विज्ञान, स्वास्थ्य और पृथ्वी विज्ञान जैसे विषयों को कवर करने वाले 12 स्नातक कार्यक्रम और लगभग 90 स्नातक के अंतर्गत कार्यक्रम प्रदान करता है। यह 100 से अधिक देशों के छात्रों और कर्मचारियों को स्वीकार करता है।

6. डेल्फ़्ट यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी

डेल्फ़्ट यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी

टीयू डेल्फ़्ट को डेल्फ़्ट यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी के रूप में भी जाना जाता है, डेल्फ़्ट, नीदरलैंड्स में एक विश्वविद्यालय है। यह 1842 में रॉयल अकादमी के रूप में स्थापित किया गया था और 1986 में डेल्फ़्ट यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी में बदल गया। नीदरलैंड विश्वविद्यालय में लगभग 8 संकाय हैं और 16 स्नातक और 35 से अधिक मास्टर कार्यक्रमों में शिक्षा प्रदान करते हैं। इंजीनियरिंग, विज्ञान और डिजाइन कार्यक्रम जैसे विषयों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।  मैकेनिकल, समुद्री और सामग्री इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, गणित, और कंप्यूटर विज्ञान, अनुप्रयुक्त विज्ञान (एएस), वास्तुकला और निर्मित पर्यावरण, प्रौद्योगिकी, नीति और प्रबंधन, सिविल इंजीनियरिंग और भूविज्ञान, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग और औद्योगिक डिजाइन इंजीनियरिंग।

7. ग्रोनिंगन विश्वविद्यालय

ग्रोनिंगन विश्वविद्यालय

 

ग्रोनिंगन विश्वविद्यालय ग्रोनिंगन, नीदरलैंड में स्थित एक उच्च शिक्षा संस्थान है। इसकी उत्पत्ति का पता वर्ष 1614 में लगाया जा सकता है। विश्वविद्यालय ने पहली महिला व्याख्याता, पहली महिला छात्र, यूरोपीय सेंट्रल बैंक की पहली अध्यक्ष और पहली डच अंतरिक्ष यात्री को दिया है। विश्वविद्यालय राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों छात्रों को स्वीकार करता है और स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर शिक्षा प्रदान करता है। यह नीदरलैंड का दूसरा सबसे पुराना विश्वविद्यालय भी है और इसे RUG के नाम से भी जाना जाता है। इसमें नौ स्नातक विद्यालय, 11 संकाय, 27 शोध केंद्र और 175 से अधिक डिग्री कार्यक्रम हैं।

8. मास्ट्रिच विश्वविद्यालय

मास्ट्रिच विश्वविद्यालय

मास्ट्रिच विश्वविद्यालय को यूएम के नाम से भी जाना जाता है। यह मास्ट्रिच, नीदरलैंड में स्थित एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना वर्ष 1976 में हुई थी और यह 13 डच विश्वविद्यालयों में दूसरा सबसे युवा है। यूएम अंग्रेजी और डच दोनों भाषाओं में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट स्तर की डिग्री प्रदान करता है। यूरोप के इस अग्रणी विश्वविद्यालय ने दुनिया को कई प्रसिद्ध व्यक्ति दिए हैं। वर्तमान में विश्वविद्यालय में 6 संकाय शामिल हैं जो 56 मास्टर कार्यक्रम, 17 स्नातक कार्यक्रम और कई पीएचडी कार्यक्रम प्रदान करते हैं। संकाय विधि संकाय, अर्थशास्त्र संकाय, मानविकी और विज्ञान संकाय, मनोविज्ञान संकाय, कला और संस्कृति संकाय, और स्वास्थ्य, चिकित्सा और जीवन विज्ञान संकाय हैं।

9. रेडबौड विश्वविद्यालय

रेडबौड विश्वविद्यालय

नीदरलैंड के निज्मेजेन में स्थित, नीदरलैंड के इस उच्च शिक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना 1923 में हुई थी। पहले इसे कैथोलिक विश्वविद्यालय निज्मेजेन के नाम से जाना जाता था। विश्वविद्यालय अनुसंधान पर केंद्रित है। इसे यूरोप के शीर्ष विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है। Radboud University के परिसर में 7 संकाय शामिल हैं जो कानून, सामाजिक विज्ञान और धर्मशास्त्र, प्रबंधन, कला, चिकित्सा विज्ञान और दर्शनशास्त्र और धार्मिक अध्ययन के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करते हैं।

10.  व्रीजे यूनिवर्सिटीइट एम्स्टर्डम

व्रीजे यूनिवर्सिटीइट एम्स्टर्डम

व्रीजे यूनिवर्सिटीइट एम्स्टर्डम को एम्स्टर्डम, नीदरलैंड में स्थित अंग्रेजी में ‘वीयू एम्स्टर्डम’ के रूप में भी जाना जाता था। वर्ष 1880 में स्थापित, यह एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध शोध विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता है। यह अंग्रेजी भाषा में स्नातक, परास्नातक और पीएचडी कार्यक्रमों में शिक्षा प्रदान करता है। VU एम्स्टर्डम राष्ट्रीय और विदेशी देशों के छात्रों को भी स्वीकार करता है। 84 से अधिक देशों से कर्मचारी और छात्र यहां आते हैं। Vrije Universiteit का शाब्दिक रूप से मुक्त विश्वविद्यालय में अनुवाद किया जा सकता है। यह 1880 में स्थापित नीदरलैंड का पहला विश्वविद्यालय था जिसका किसी भी चर्च से कोई संबंध नहीं था। वीयू में दंत चिकित्सा संकाय हैं; सामाजिक विज्ञान; कानून; मानविकी; व्यवहार और आंदोलन विज्ञान; धर्मशास्त्र; अर्थशास्त्र और व्यवसाय प्रशासन; पृथ्वी और जीवन विज्ञान; विज्ञान; और VUmc स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज।

नीदरलैंड्स में घूमने के लिए जगहें |

नीदरलैंड में पढ़ने आने वाले छात्र यहाँ के सुंदर दर्शनीय स्थल भी देख सकते हैं | जिनका वर्णन निचे दिए गए लिंक में है |

https://jugaadinnews.com/places-to-visit-in-the-netherlands/

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version