सफेद नमक के पहाड़, मंत्रमुग्ध कर देने वाले सूर्योदय और सूर्यास्त और गुजराती संस्कृति के विविध रंग, कच्छ के रण में रण उत्सव, जो भारत-पाक सीमा पर चलता है, भारत और विदेशों के हजारों पर्यटकों को आकर्षित करता है।

सफेद नमक के पहाड़

28 अक्टूबर 2019 से 23 फरवरी 2020 तक तीन महीने तक चलने वाला रण उत्सव जिले की प्राकृतिक और सांस्कृतिक विरासत को दुनिया के सामने पेश करता है।

कच्छ का रण गुजरात के कच्छ शहर में उत्तर और पूर्व में फैला दुनिया का सबसे बड़ा नमक निर्मित रेगिस्तान है, जिसे ‘कच्छ के रण’ के नाम से जाना जाता है। कच्छ वह स्थान है जहां संस्कृति, कला और परंपराएं मिल सकती हैं। यहां कई समुदायों के लोगों को उनकी विविध कलाओं के साथ देखा जा सकता है।

टेंट हाउस कच्छ

कच्छ का रण एक विशाल क्षेत्र है, जो थार रेगिस्तान का एक हिस्सा है। इस सफेद रेगिस्तान की खास बात यह है कि मानसून की शुरुआत के बाद गर्मियों के बाद कच्छ की खाड़ी का पानी इस रेगिस्तान में प्रवेश करता है, जो सफेद रेत के विशाल समुद्र की तरह दिखाई देता है। इस नमक के रेगिस्तान को देखना वाकई अद्भुत है। यहां हर साल आयोजित होने वाला रन उत्सव पूरी दुनिया में मशहूर है।

रण उत्सव

भुज से पांच किलोमीटर दूर रण के विशाल मैदान के बीच में धारदो गांव के पास एक विशाल पर्यटन शिविर स्थित है, जहां पर्यटकों को सभी सुविधाओं के साथ टेंट में ठहराया जाता है। यहां के मिट्टी से बने कलात्मक घर इतने खूबसूरत हैं कि पर्यटक उन घरों को देखकर निहारने से खुद को रोक नहीं पाते हैं।

पूर्णिमा में रेगिस्तान देखना इस त्योहार की खास बात है। फुल मून नाइट्स में रेगिस्तान सफेद दिखता है। लोक नृत्य, स्थानीय कलाकारों के संगीत कार्यक्रम, पैरामोटरिंग, राइफल शूटिंग, स्टार गेजिंग, तीरंदाजी, ऊंट की सवारी, ऊंट गाड़ी की सवारी, स्थानीय स्वादिष्ट भोजन और स्थानीय कला सभी इस त्योहार का हिस्सा हैं। गुजरात के रंग-बिरंगे लोग और संस्कृति इस सफेद रेगिस्तान को और भी खूबसूरत बनाते हैं।

ऊंट गाड़ी की सवारी

पर्यटकों की सुविधा और आनंद के लिए 5,00,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में हर साल लगभग 350 लग्जरी कॉटेज टेंट बनाए जाते हैं। बाल क्षेत्र, ध्यान कक्ष, कैफेटेरिया और सम्मेलन कक्ष भी उपलब्ध हैं। यहां बने टेंट में एसी और नॉन एसी दोनों तरह के टेंट हैं जिन्हें आप अपनी सुविधा और बजट के अनुसार चुन सकते हैं। टेंट स्टे, पिकअप और भुज से ड्रॉपऑफ, कच्छ में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, दोपहर का भोजन, नाश्ता और रात के खाने सहित पैकेज उपलब्ध हैं।

धोलावीरा, विजय विलास पैलेस, काला डूंगर (कच्छ का सबसे ऊंचा स्थान), मांडवी बीच, भुजोड़ी (कपड़ा हस्तशिल्प), कच्छ रेगिस्तान वन्यजीव अभयारण्य और कई अन्य दर्शनीय स्थल या चीजें जो एक यात्री कच्छ के रण में कर सकता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version