विश्वविद्यालयों में अध्ययन की परंपरा चेक में बहुत पुरानी है और यह 14 वीं शताब्दी में वापस आती है जब उनका पहला विश्वविद्यालय स्थापित हुआ था। इसलिए, जाहिर है, उनके पास अपनी शिक्षा प्रणाली की समीक्षा करने और आवश्यक संशोधन करने का समय था। यही कारण है कि चेक गणराज्य को कई उच्च रैंकिंग वाले वैश्विक विश्वविद्यालयों का आशीर्वाद प्राप्त है जो ज्यादातर दुनिया में अपने अकादमिक और शिक्षा कौशल के लिए जाने जाते हैं। सबसे प्रसिद्ध कानून, व्यवसाय, चिकित्सा और इंजीनियरिंग स्कूल यहां मौजूद हैं, जो स्नातक, परास्नातक या पीएच.डी. प्रदान करते हैं। छात्रों को डिग्री।

कई कारण हैं कि छात्र चेक विश्वविद्यालय क्यों चुनते हैं, उनमें से प्रमुख स्थान है। यह देश यूरोप के मध्य, जो यूरोप के प्रमुख देशों जैसे ऑस्ट्रिया, पोलैंड और जर्मनी तक आसान पहुँच प्रदान करता है। 26 यूरोपीय देशों में वीजा के लिए एक समान नीति है, जिससे देशों के बीच यात्रा करना आसान हो जाता है। चेक दुनिया के शीर्ष 10 सबसे सुरक्षित देशों में भी शुमार है। अन्य यूरोपीय देशों की तुलना में, चेक में रहना सस्ता है। फ्रांस, इंग्लैंड या जर्मनी जैसे प्रमुख यूरोपीय देशों की तुलना में भोजन, किराया, दैनिक परिवहन की लागत कम है। उनका प्रमुख शहर प्राग पूरे यूरोप के महंगे शहरों में 132वें स्थान पर है।

जैसा कि चेक अध्ययन प्रणाली लंबे समय से पारित हो चुकी है और उच्च श्रेणी की शिक्षा प्रदान करती है, यह अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए उपयुक्त अपने विशेष अध्ययन कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है। कई छात्र विशेष रूप से अपने पीएच.डी. के लिए आते हैं। कार्यक्रम या चेक के लिए छोटे अध्ययन विनिमय कार्यक्रमों में। देश में मौजूद विभिन्न विश्वविद्यालयों और संस्थानों में करीब 45000 अंतरराष्ट्रीय छात्र अध्ययन कर रहे हैं। विदेशी छात्रों की सुविधा के लिए कई प्रमुख पाठ्यक्रम अंग्रेजी भाषा में पढ़ाए जाते हैं।

इस लेख में, हम सबसे पुराने विश्वविद्यालय से शुरू होने वाले चेक गणराज्य के विश्वविद्यालयों के बारे में जानकारी साझा कर रहे हैं, जिसे विश्व के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में भी स्थान दिया गया है।

1. चार्ल्स विश्वविद्यालय

चार्ल्स विश्वविद्यालय

1348 में स्थापित, चार्ल्स विश्वविद्यालय 672 वर्ष पुराना है। यह चेक गणराज्य में उच्च शिक्षा के लिए सबसे पुराना और आधुनिक विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना बोहेमियन पवित्र रोमन साम्राज्य के शासक चार्ल्स चतुर्थ के अधीन की गई थी। यह पहला विश्वविद्यालय था, पेरिस का पूर्व, और इसका नाम उस शासक से मिला जिसने इसे स्थापित किया था। इस विश्वविद्यालय को दुनिया के शीर्ष 2% विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है।

इस विश्वविद्यालय में कुल फैकल्टी 17 हैं, उनमें से ज्यादातर प्राग में हैं, कुछ पिलसेन, हरडेक में हैं। पेश किए जाने वाले अध्ययन कार्यक्रम आम तौर पर दो भाषाओं अंग्रेजी और चेक में होते हैं। चेक का यह विश्वविद्यालय चिकित्सा, फार्मेसी, कंप्यूटर विज्ञान, विज्ञान, फिजियोथेरेपी और दंत विज्ञान में पाठ्यक्रम प्रदान करता है। नामांकित कुल छात्र 50000 हैं, जिनमें से 9000 अंतरराष्ट्रीय छात्र हैं। स्नातक कार्यक्रमों में भाग लेने वाले छात्रों की संख्या लगभग 32000 है, स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में छात्रों की संख्या 9200 के आसपास है। यदि आप यूरोप के केंद्र में एक समृद्ध यूरोपीय अनुभव चाहते हैं, तो आप हजारों अन्य छात्रों के साथ अपना रास्ता चुन सकते हैं। यह विश्वविद्यालय अपने अध्ययन कार्यक्रमों और समृद्ध इतिहास के लिए प्रसिद्ध है।

2. मसारिक विश्वविद्यालय

मसारिक विश्वविद्यालय

चेक गणराज्य में दूसरा सबसे बड़ा विश्वविद्यालय, मसारिक विश्वविद्यालय 1919 में स्थापित किया गया था। यह विश्वविद्यालय यूरोप में अपनी उच्च शिक्षा के लिए प्रसिद्ध है। ब्रनो शहर में स्थित, मासारिक विश्वविद्यालय का लोगो है “शिक्षा केवल उम्र या सामाजिक स्थिति का मामला नहीं है। यह विश्वविद्यालय लोगों को अनुसंधान गतिविधियों के लिए प्रोत्साहित करते हुए सर्वोत्तम सुविधाएं और आधुनिक उपकरण प्रदान करता है। प्रमुख कार्यक्रम सामाजिक विज्ञान, अर्थशास्त्र, प्रशासन, कला, शिक्षा, प्राकृतिक विज्ञान, कानून और खेल हैं। अधिकांश कार्यक्रम अंग्रेजी में भी पढ़ाए जाते हैं। यहां आपको दुनिया का पता लगाने का मौका मिल सकता है क्योंकि उनका अंटार्कटिका में एक शोध केंद्र है। ब्रनो शहर को दुनिया में छात्रों के लिए छठा सबसे लोकप्रिय शहर चुना गया है। तो, आप विश्व स्तरीय शिक्षा के साथ यूरोप के केंद्र बिंदु का आनंद ले सकते हैं।

3. पालकी विश्वविद्यालय

पालकी विश्वविद्यालय

चेक गणराज्य में दूसरा सबसे पुराना विश्वविद्यालय है | पलाकी विश्वविद्यालय की स्थापना 1573 में हुई थी। इस विश्वविद्यालय की चेक देश में महत्वपूर्ण भूमिका है और यूरोपीय शिक्षा में भी इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है। संस्थानों और अनुसंधान केंद्रों के साथ चिकित्सा, धर्मशास्त्र, शैक्षणिक, दार्शनिक, विज्ञान, भौतिक संस्कृति, स्वास्थ्य विज्ञान और कानून के कुल आठ संकाय स्नातक, मास्टर और पीएचडी प्रदान करने वाले 250 विभिन्न पाठ्यक्रमों का हिस्सा हैं। डिग्री। प्रमुख पाठ्यक्रम उनकी राष्ट्रीय भाषा में चेक है लेकिन अधिकांश पाठ्यक्रम विदेशी भाषाओं में पेश किए जाते हैं और चेक के इस विश्वविद्यालय में अन्य अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के साथ एक छात्र स्थानांतरण कार्यक्रम भी है। अनुसंधान के क्षेत्र में, यह विश्वविद्यालय आधुनिक है, क्योंकि हाल ही में अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित करने के लिए कुछ शोध संस्थान स्थापित किए गए हैं। इस विश्वविद्यालय के 28 यूरोपीय देशों में 300 सहयोगी संस्थान हैं।

4. प्रौद्योगिकी के ब्रनो विश्वविद्यालय

प्रौद्योगिकी के ब्रनो विश्वविद्यालय

1899 में स्थापित, ब्रनो प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ब्रनो शहर में स्थित है। मुख्य रूप से इस विश्वविद्यालय की शुरुआत सिविल इंजीनियरिंग के केवल 1 कोर्स से हुई थी। वर्तमान में, यह विश्वविद्यालय 20000 से अधिक छात्रों के नामांकन के साथ प्रमुख संस्थानों में से एक बन गया है। चेक के इस विश्वविद्यालय ने अन्य यूरोपीय संघ के विश्वविद्यालयों में दाखिला लिया है। इसके मुख्य कार्यक्रम अंग्रेजी में हैं, यू.जी. पीएच.डी. डिग्री। मुख्य फोकस इंजीनियरिंग क्षेत्र पर है, लेकिन कला, आईटी, अर्थशास्त्र और सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। यह चेक गणराज्य का दूसरा सबसे पुराना विश्वविद्यालय है और इसके छात्रों को नौकरी के विकल्प प्रदान करने के लिए उद्योगों के साथ संबंध हैं।

5. दक्षिण बोहेमिया विश्वविद्यालय

दक्षिण बोहेमिया विश्वविद्यालय

USB अर्थशास्त्र, व्यवसाय, सामाजिक विज्ञान, कृषि, मत्स्य पालन, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह विश्वविद्यालय 1991 में स्थापित किया गया था और इसमें शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञ संकाय हैं। चेक के इस विश्वविद्यालय में पेश किए जाने वाले सभी प्रमुख पाठ्यक्रम दोहरी भाषाओं, चेक और अंग्रेजी में हैं। यूएसबी अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए 1 साल का विशेष पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है जहां वे चेक भाषा सीख सकते हैं और परीक्षा पास करने के बाद मुफ्त में चेक पाठ्यक्रम का अध्ययन कर सकते हैं। सैद्धांतिक भाषा और व्यावहारिक अनुभव के बीच संतुलन प्रस्तुत करने के लिए, यह विश्वविद्यालय सार्वजनिक संस्थानों और व्यवसायों से संबंधित है। विश्वविद्यालय छात्र सेवा भी छात्रों को नौकरी सुरक्षित करने और जीवन नियोजन में मदद करती है।

6. चेक तकनीकी विश्वविद्यालय

चेक तकनीकी विश्वविद्यालय

USB अर्थशास्त्र, व्यवसाय, सामाजिक विज्ञान, कृषि, मत्स्य पालन, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह विश्वविद्यालय 1991 में स्थापित किया गया था और इसमें शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञ संकाय हैं। चेक के इस विश्वविद्यालय में पेश किए जाने वाले सभी प्रमुख पाठ्यक्रम दोहरी भाषाओं, चेक और अंग्रेजी में हैं। यूएसबी अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए 1 साल का विशेष पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है जहां वे चेक भाषा सीख सकते हैं और परीक्षा पास करने के बाद मुफ्त में चेक पाठ्यक्रम का अध्ययन कर सकते हैं। सैद्धांतिक भाषा और व्यावहारिक अनुभव के बीच संतुलन प्रस्तुत करने के लिए, यह विश्वविद्यालय सार्वजनिक संस्थानों और व्यवसायों से संबंधित है। विश्वविद्यालय छात्र सेवा भी छात्रों को नौकरी सुरक्षित करने और जीवन नियोजन में मदद करती है।

7. जीवन विज्ञान के चेक विश्वविद्यालय

जीवन विज्ञान के चेक विश्वविद्यालय

चेक यूनिवर्सिटी ऑफ लाइफ साइंस चेक में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। देश के सभी विश्वविद्यालयों को शिक्षा मंत्रालय द्वारा वित्तपोषित किया जाता है लेकिन सार्वजनिक विश्वविद्यालयों का प्रबंधन अकादमिक सीनेट द्वारा किया जाता है जबकि राज्य विश्वविद्यालयों का प्रबंधन संबंधित मंत्रालयों द्वारा किया जाता है जैसे रक्षा विश्वविद्यालय का प्रबंधन रक्षा मंत्रालय द्वारा किया जाता है और पुलिस अकादमी के लिए मंत्रालय है अंदरूनी के। चेक यूनिवर्सिटी ऑफ लाइफ साइंसेज 1906 के बाद ठीक से शुरू हुई लेकिन प्रथम विश्व युद्ध के बाद इसका विकास रुक गया और गणतंत्र की स्थापना के बाद, 1918 में इसका विकास गतिशील रूप से शुरू हुआ।

8. रसायन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय

रसायन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय

रसायन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय प्राग में स्थित रसायन विज्ञान में अनुसंधान कार्य का एक प्रमुख केंद्र है। यह रासायनिक और जैव रासायनिक प्रौद्योगिकियों, सामग्री और रासायनिक इंजीनियरिंग, और पर्यावरण अध्ययन में अनुसंधान करने वाला देश का तकनीकी संस्थान है। इस विश्वविद्यालय की आंशिक आय विज्ञान और नवाचार के क्षेत्र में आयोजित रचनात्मक गतिविधियों से आती है। इस विश्वविद्यालय ने दुनिया भर में 100 से अधिक संस्थानों के साथ सहयोग किया है, उनमें से कुछ अमेरिका, कनाडा, जापान, वियतनाम और कई अन्य देशों में अग्रणी संस्थान हैं। रसायन विज्ञान में पहला पाठ्यक्रम 1807 में दिया गया था लेकिन यूसीटी वास्तव में 1952 में स्थापित किया गया था।

9. ब्रनो में मेंडल विश्वविद्यालय

ब्रनो में मेंडल विश्वविद्यालय

MENDELU की स्थापना 1919 में हुई थी, और तब से यह राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों छात्रों को उच्च स्तर की शिक्षण और शैक्षिक सेवाएं प्रदान कर रहा है। लगभग 5500 स्नातक छात्रों और 2800 स्नातकोत्तर छात्रों के साथ, 1600 अंतरराष्ट्रीय छात्रों के साथ कुल छात्र 8300 से अधिक हैं। चेक और अंग्रेजी में अध्ययन के लिए भाषा। पांच संकाय व्यवसाय, कृषि विज्ञान, अर्थशास्त्र, वानिकी और लकड़ी, बागवानी और अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन हैं। विश्वविद्यालय परिसर चेक गणराज्य के दूसरे सबसे बड़े शहर ब्रनो शहर में स्थित है।

10. लिबेरेको के तकनीकी विश्वविद्यालय


लिबेरेको के तकनीकी विश्वविद्यालय

तकनीकी विश्वविद्यालय का इतिहास 1953 का है जब मैकेनिकल कॉलेज की स्थापना हुई थी, इसके बाद कपड़ा, कांच, चीनी मिट्टी की चीज़ें और अन्य मशीनरी में डिजाइन शुरू हुआ। 1960 में कॉलेज को दो संकायों में विभाजित किया गया था। वर्तमान समय में, लिबरेक के तकनीकी विश्वविद्यालय में सात अलग-अलग संकाय हैं और लगभग 7000 छात्र हैं।

चेक देश में 18 विश्वविद्यालय यूरोप में उच्च स्थान पर हैं और 5 विश्वविद्यालयों ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में अपनी रैंक हासिल की है। हमने इस लेख में चेक गणराज्य के केवल 10 विश्वविद्यालयों के बारे में बात की है जो यूरोपीय शिक्षा प्रणाली में उच्च स्थान पर हैं और दुनिया भर में मान्यता प्राप्त हैं। हमारा चयन छात्रों द्वारा समीक्षाओं और उनकी समानता पर आधारित है। विश्वविद्यालयों की रैंकिंग किसी निजी सर्वेक्षण पर आधारित नहीं है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version