प्रेगनेंसी के दौरान खाने से बचने के लिए 10 फल-

प्रेगनेंसी एक ऐसा समय होता है जब आप अपने और अपने बच्चे के लिए भोजन करती हैं। यह एक ऐसा समय है जब आपके शरीर को अधिक देखभाल और ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यह भगवान की ओर से हर महिला के लिए एक बहुत ही खास उपहार है, लेकिन यह उपहार कई चुनौतियों के साथ आता है। चूंकि इस समय एक महिला के शरीर में कई बदलाव होते हैं, वह अपने गर्भ में एक नया जीवन ले जा रही है और उस नन्ही कली के बढ़ने के लिए उसे एक स्वस्थ आहार की आवश्यकता होती है। गर्भवती महिलाओं को शरीर के समुचित विकास और विकास के लिए कुछ पोषण आहार युक्तियों का पालन करना चाहिए।

पोषण की बात करें तो यह कंफ्यूज हो जाता है कि क्या खाना चाहिए या क्या नहीं। उचित ज्ञान की कमी के कारण गर्भवती महिलाएं किसी भी तरह से स्वस्थ नहीं खाना खा सकती हैं। कुछ भी खाने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना ही बेहतर होता है, क्योंकि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आम लोगों के लिए तो बहुत ही सेहतमंद होते हैं लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए टॉक्सिन का काम कर सकते हैं।

1. अनानस – प्रेगनेंसी के दौरान खाने से बचने के लिए 10 फल

अनानस | प्रेगनेंसीके दौरान खाने से बचने के लिए 10 फल |

अनानस एक सुपर स्वस्थ फल है लेकिन गर्भवती महिलाओं को इससे बचना चाहिए। अनानास में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है जो गर्भाशय ग्रीवा (गर्भाशय का संकीर्ण अंत भाग) को नरम करता है और यह प्रारंभिक श्रम को प्रेरित कर सकता है। इसमें गर्भाशय के संकुचन को ट्रिगर करने की क्षमता होती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को अनानास से बचना चाहिए क्योंकि इससे पेट की अन्य समस्याएं जैसे दस्त हो सकते हैं और निर्जलीकरण भी हो सकता है।

2. इमली-  प्रेगनेंसी के दौरान खाने से बचने के लिए 10 फल

इमली |

हर गर्भवती महिला की इच्छा होती है कि वह इमली जैसी खट्टी चीजों का सेवन करे। गर्भावस्था के दौरान खाने से बचने के लिए 10 फलइमली विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है लेकिन इमली की अधिकता गर्भवती महिलाओं पर हानिकारक प्रभाव डालती है। गर्भावस्था के पहले कुछ महीनों में बहुत अधिक इमली या विटामिन सी के किसी अन्य स्रोत का सेवन करने से स्व-गर्भपात या गर्भपात हो सकता है। यह प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन को कम करता है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान जितना हो सके इमली के अधिक सेवन से बचना चाहिए।

3. पपीता

पपीता | प्रेगनेंसी के दौरान खाने से बचने के लिए 10 फल

पपीता गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे खराब फल है क्योंकि इसके कई दुष्प्रभाव हैं। पपीते में पपैन होता है जो प्रोस्टाग्लैंडीन का स्राव कर सकता है (लिपिड जैसा पदार्थ कभी-कभी श्रम को प्रेरित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है)। अनानास की तरह, पपीते में भी गर्भाशय के संकुचन को ट्रिगर करने की क्षमता होती है और इससे प्रसव जल्दी हो सकता है। यह भ्रूण को सहारा देने वाली महत्वपूर्ण झिल्लियों को भी कमजोर करता है।

4. कड़वे तरबूज – प्रेगनेंसी के दौरान खाने से बचने के लिए 10 फल

कड़वे तरबूज | प्रेगनेंसी के दौरान खाने से बचने के लिए 10 फल

कड़वे तरबूज में कुनैन, सैपोनिन ग्लाइकोसाइड्स और मोरोडिसिन जैसे कई जहरीले घटक होते हैं। जब शरीर इन पदार्थों को अवशोषित करता है तो वे मतली, दाने, दस्त और पेट दर्द का कारण बनते हैं। करेला गर्भाशय के लिए एक परेशान करने वाला फल है और यहां तक ​​कि इससे अपरिपक्व जन्म या गर्भपात भी हो सकता है।

5. जमे हुए जामुन

जमे हुए जामुन |प्रेगनेंसी के दौरान खाने से बचने के लिए 10 फल

ताजे फल हमेशा स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं लेकिन फ्रोजन फल चुनना अच्छा विचार नहीं है। जमे हुए फलों में पोषक तत्वों की कमी होती है और यह माँ और उसके बच्चे दोनों के लिए विषाक्त हो जाते हैं। इसलिए, गर्भवती महिलाओं को जमे हुए जामुन के बजाय केवल ताजा जामुन खाना चाहिए।

6. डिब्बाबंद टमाटर

डिब्बाबंद टमाटर |प्रेगनेंसी के दौरान खाने से बचने के लिए 10 फल |

डिब्बाबंद टमाटर ही नहीं बल्कि अन्य डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों से भी गर्भवती महिलाओं को बचना चाहिए। डिब्बाबंद भोजन में औद्योगिक रसायन और संरक्षक होते हैं जो माँ और बच्चे के लिए विष के रूप में कार्य करते हैं। डिब्बाबंद वस्तुओं में भोजन को संरक्षित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला बिस्फेनॉल नामक रसायन बच्चे के बाद के जीवन को प्रभावित कर सकता है।

7. अंगूर

अंगूर | प्रेगनेंसीके दौरान खाने से बचने के लिए 10 फल |

अंगूर एक अच्छा पौष्टिक फल है लेकिन गर्भवती महिलाओं पर कुछ बुरा प्रभाव डालता है। अंगूर में रेस्वेराट्रोल होता है जो गर्भवती माताओं के लिए जहर का काम करता है। खासकर काले अंगूर गर्भवती महिलाओं के पाचन तंत्र के लिए काफी हानिकारक होते हैं।

8. आड़ू

आड़ू | प्रेगनेंसी के दौरान खाने से बचने के लिए 10 फल |

आड़ू को एक गर्म फल माना जाता है। अधिक आड़ू या कोई अन्य गर्म भोजन (जो शरीर को गर्म करता है) का सेवन करने से आंतरिक रक्तस्राव हो सकता है और गर्भपात भी हो सकता है। आड़ू के छिलके में छोटे रोम होते हैं जो गले में जलन पैदा कर सकते हैं। गर्भवती महिलाएं इस फल को मध्यम मात्रा में खा सकती हैं लेकिन ज्यादा बेहतर होगा कि वे इस फल से परहेज करें।

9. केला

केला | प्रेगनेंसी के दौरान खाने से बचने के लिए 10 फल |

केला वास्तव में गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा होता है लेकिन यह सलाह दी जाती है कि केला खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। खासकर जिन्हें एलर्जी है या गर्भावधि मधुमेह से पीड़ित हैं, उन्हें केला खाने से बचना चाहिए क्योंकि उनमें मौजूद चिटिनेज लेटेक्स-फ्रूट सिंड्रोम का कारण बन सकता है। इसके अलावा अगर आप केला खा रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि यह ताजा हो, अधिक पके और कम पके केले से बचें।

10. तरबूज

तरबूज | प्रेगनेंसीके दौरान खाने से बचने के लिए 10 फल |

गर्भावस्था के दौरान तरबूज को आमतौर पर खाने के लिए सुरक्षित माना जाता है क्योंकि यह शरीर से हानिकारक विषैले तत्वों को बाहर निकालता है। हालांकि, फल में उच्च कार्ब्स और कम फाइबर सामग्री होती है, इसलिए गर्भावधि मधुमेह वाली महिलाओं में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है या यदि उसे पहले से मधुमेह है। इसलिए तरबूज खाएं लेकिन कम मात्रा में।

इस दुनिया में हर चीज के दो पहलू होते हैं। गर्भावस्था के दौरान जिन फलों से बचना चाहिए वे पूरी तरह से हानिकारक नहीं हैं, उनके लाभ भी हैं और गर्भवती महिलाओं द्वारा ली जाती हैं लेकिन जटिलताओं से बचने के लिए मध्यम मात्रा में। एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप जो फल खा रहे हैं वह ताजा, धोया और रासायनिक मुक्त हो।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Jugaadin.com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

सुरक्षित भोजन तैयार करने के लिए 20 टिप्स के बारे में जानने के क्लिक करे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version