आयुर्वेद में आंवला को रोगों के लिए रामबाण माना गया है। आंवला को भारतीय करौदा के नाम से भी जाना जाता है। आंवला विटामिन सी, विटामिन ए और बी-कॉम्प्लेक्स, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और मूत्रवर्धक एसिड से भरपूर होता है। इन सभी पोषक तत्वों की वजह से आंवला आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। आंवला शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और कई बीमारियों को जड़ से खत्म करता है। आंवला किसी भी रूप में आंवला का रस, आंवला पाउडर, जैम और अचार फायदेमंद होता है और आप इसे अपने आहार के हिस्से के रूप में बना सकते हैं।यहाँ त्वचा, बालों और स्वास्थ्य पर आंवला के लाभ के बारे में बताया गया है।

अमला के बारे में पोषण तथ्य

आंवला में कैलोरी और वसा कम होती है, लेकिन इसमें फ्लेवोनोइड्स, एंथोसायनिन जैसे फेनोलिक फाइटोकेमिकल्स की पर्याप्त मात्रा होती है, और विटामिन सी और ए, तांबा, मैंगनीज और पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत होता है। संयंत्र कैंसर की रोकथाम, उम्र बढ़ने में देरी, सूजन से लड़ने और याददाश्त बढ़ाने सहित कई उपचार लाभ प्रदान करता है।

आंवला के 6 फायदे :

  1. आंवला बूस्ट इम्यूनिटी: आंवला विटामिन सी का भंडार है जो इसे इम्युनिटी बूस्टर बनाता है। ऐसा माना जाता है कि रोजाना आंवला खाने से आप सूजन, संक्रमण और एलर्जी से बच सकते हैं।
  2. आंवला रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है: आंवला में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो आपके रक्तप्रवाह में शर्करा के अवशोषण को धीमा कर देती है, इस प्रकार रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकती है।
  3. वजन घटाने के लिए आंवला: आंवला या भारतीय आंवला घुलनशील और अघुलनशील आहार फाइबर से भरपूर होता है जो वजन घटाने में सहायता करता है। यह चयापचय गतिविधि को भी उत्तेजित करता है और वसा के गठन को रोकता है। आंवला की फाइबर सामग्री आपके रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित करती है और रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और कुछ कैंसर, हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह के आपके जोखिम को कम करती है।
आंवला का तेल
  1. बालों के लिए आंवला: आंवले के रस के रूप में, आंवला का नियमित सेवन या बालों पर आंवला का तेल लगाने से बालों को मजबूत और रेशमी बनाने में मदद मिल सकती है। यह बालों के रोम को मजबूत करता है और उन्हें बड़ा बनाता है। बालों के विकास के लिए आंवला का उपयोग किया जाता है क्योंकि इसमें कैरोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और आयरन होता है। आंवला में मौजूद विटामिन सी कोलेजन की मात्रा को बढ़ाता है जो बालों की लंबाई और मात्रा बढ़ाता है। यह बालों की नई कोशिकाओं को भी बनाता है। बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने के लिए भी आंवला का उपयोग किया जाता है।
  2. त्वचा के लिए आंवला: आंवला को रक्त शोधक और कोलेजन बूस्टर के रूप में जाना जाता है। आंवला फेस पैक का उपयोग मुंहासों, फुंसियों और दाग-धब्बों के इलाज के लिए किया जाता है। आंवला त्वचा में प्राकृतिक चमक वापस लाता है।
  3. दिमाग के लिए आंवला: किसी भी रूप में आंवला का नियमित सेवन उम्र से संबंधित मस्तिष्क रोगों, जैसे अल्जाइमर और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है। आंवले में मौजूद फिनोल, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी मस्तिष्क की कोशिकाओं के समुचित कार्य में मदद करते हैं।

आगे पढ़ें https://jugaadinnews.com/6-health-and-nutritional-benefits-of-apricots/

आप पूरे साल आंवला का लाभ नहीं उठा सकते क्योंकि यह एक मौसमी फल है। फिर भी, आंवला की अच्छाई आंवला की खुराक से ली जा सकती है। आंवला के लाभ पाने के लिए आंवला मुरब्बा, आंवला चटनी, आंवला अचार, आंवला पाउडर, आंवला तेल और आंवला जूस जैसे आंवला की खुराक दुनिया में व्यापक रूप से उपयोग की जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Jugaadin.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version