सुरक्षित भोजन तैयार करने के लिए 20 टिप्स-

खाद्य सुरक्षा बनाए रखना स्वस्थ भोजन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। आप अच्छे भोजन से निपटने के तरीकों का पालन करके माइक्रोबियल संक्रमण को कम कर सकते हैं और भोजन को खाने के लिए स्वस्थ रख सकते हैं। यहां हम सुरक्षित भोजन तैयार करने के लिए 20 युक्तियों का वर्णन कर रहे हैं जो आपको बिना जले स्वादिष्ट भोजन पकाने में मदद करेंगे।

कुछ तरीके हैं जिनका पालन करके आप सुरक्षित भोजन तैयार कर सकते हैं।

1. अपने हाथ धोएं –

हाथ प्राथमिक तत्व हैं जो खाना बनाते समय उपयोग किए जाते हैं। कोई भी खाना पकाने का व्यंजन शुरू करने से पहले, अपने हाथ अवश्य धोएं और साफ करें। अपने हाथों को साबुन से धोएं और यदि संभव हो तो मध्यम गर्म पानी का उपयोग करने का प्रयास करें क्योंकि यह कीटाणुओं और जीवाणुओं को मारता है। फिर हाथों को कॉटन टॉवल या पेपर टॉवल से सुखाएं।

2. खाद्य पदार्थों को धोएं –

धूल या रसायनों को हटाने के लिए लगभग हर खाद्य पदार्थ को पानी से धोना चाहिए और कुल्ला करना चाहिए। आलू, लौकी, खीरा, पपीता आदि फलों और सब्जियों को छीलने के बाद अच्छी तरह से धोना चाहिए। हर फल और सब्जी को खाने से पहले धोना एक अच्छी आदत है

3. बर्तन धोएं –

बर्तनों को इस्तेमाल करने से पहले उन्हें अच्छी तरह से धोना बहुत जरूरी है। धूल हटाने के लिए और कभी-कभी तिलचट्टे और अन्य छोटे कीड़ों से संक्रमण को रोकने के लिए बर्तन धोना आवश्यक है। उपयोग करने से पहले चाकू और कटिंग बोर्ड को भी धोया जाता है।

4. सतह को साफ करें –

तिलचट्टे, छिपकलियां, चींटियां, मक्खियां आदि जैसे कीड़े रात में सतह को संक्रमित करते हैं, इसलिए उपयोग करने से पहले इसे साफ करना आवश्यक है। गर्म और साबुन के पानी से सतह को साफ करें। तरल क्लोरीन ब्लीच सतह की सफाई के लिए अधिक कुशल है।

5. कॉटन एप्रन और टोपी पहनें –

खाना बनाते समय आपको कॉटन एप्रन और बफैंट कैप पहननी चाहिए। एप्रन आपके कपड़ों को खाने के दाग से और यहां तक ​​कि गर्म तेल के छोटे छींटे से भी बचाता है। बुफेंट कैप खाना बनाते समय बालों को खाने में गिरने से रोकते हैं।

6. खरीदारी करते समय अलग-

अलग खाद्य पदार्थ – खरीदारी करते समय कच्चे खाद्य पदार्थ जैसे मांस, समुद्री भोजन और मुर्गी को एक अलग बैग में रखें, और अन्य कच्चे खाद्य पदार्थ जैसे सब्जियां, फल, अनाज और अन्य राशन वस्तुओं को दूसरे बैग में रखें।

7. भोजन बनाते और परोसते समय अलग-

अलग भोजन – सब्जियों-फलों और मांसाहारी खाद्य पदार्थों के लिए हमेशा अलग-अलग कटिंग बोर्ड का उपयोग करें। कटिंग बोर्ड को गर्म-साबुन के पानी से धोएं, विशेष रूप से उस बोर्ड को जो नॉन-वेज आइटम काटने के लिए इस्तेमाल किया गया है। पके हुए भोजन के भंडारण के लिए कभी भी उसी बोर्ड या प्लेट का उपयोग न करें जो पहले कच्चे भोजन को संग्रहीत करने के लिए उपयोग किया जाता था।

8. खाद्य पदार्थों को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक के कंटेनरों का उपयोग न करें –

कुछ प्लास्टिक खाद्य भंडारण के लिए सुरक्षित हैं जैसे पीईटी या पीईटीई, एचडीपीई, आदि। लेकिन कुछ सभी जीवित प्राणियों के लिए हानिकारक हैं। जब इन हानिकारक प्लास्टिक में गर्म खाद्य पदार्थ रखे जाते हैं, तो वे कैंसर पैदा करने वाले रसायनों का उत्पादन करते हैं। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि जब तक आप प्लास्टिक की गुणवत्ता के बारे में सुनिश्चित न हों, तब तक खाद्य पदार्थों विशेषकर गर्म खाद्य पदार्थों को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक के कंटेनरों का उपयोग न करें।

9. इस्तेमाल करने से पहले एक्सपायरी डेट चेक कर लें-

बाजार में मिलने वाले हर रेडी-टू-ईट (रेडी-मेड) फूड की कुछ एक्सपायरी डेट होती है जिसके बाद वह खाने या पीने के लिए अच्छा नहीं होता है। एक्सपायरी डेट के बाद खाने-पीने की चीजें शरीर के लिए हानिकारक हो जाती हैं। इसलिए किसी भी उत्पाद को खरीदने से पहले एक्सपायरी डेट को दोबारा जांच लेना जरूरी है।

10. अपने भोजन को चूहों और कीड़ों से बचाएं –

जब भी आप कोई भी भोजन तैयार करें तो उसे कीड़ों से बचाने के लिए पूरा होने के बाद उसे पूरी तरह से ढकना आवश्यक है। कीड़े अपने साथ हानिकारक रोगाणु ले जाते हैं जिन्हें वे भोजन पर छोड़ सकते हैं यदि उन्हें बैठने दिया जाए। इसलिए भोजन को हमेशा ढककर रखें क्योंकि इससे भोजन का तापमान भी बना रहता है।

11. खाने को सुरक्षित तापमान पर रखें-

खाने की चीजों को सही तापमान पर रखना काफी जरूरी है नहीं तो यह खराब हो जाएगा। ठंडे भोजन को 40°F या उससे कम पर रखा जाना चाहिए और गर्म खाद्य पदार्थों को 140°F या इससे अधिक तापमान पर रखा जाना चाहिए, यदि आप अपने भोजन को 40°F से 140°F के तापमान के बीच छोड़ देते हैं, तो यह खाने के लिए सुरक्षित नहीं रह जाता है।

12. खाना बनाते समय खाद्य थर्मामीटर का उपयोग करें –

थर्मामीटर यह सुनिश्चित करता है कि भोजन सुरक्षित रूप से तैयार किया गया है और इसे खाने तक सुरक्षित तापमान पर रखा गया है।

13. सुरक्षित आंतरिक तापमान पर खाना पकाएं –

समुद्री भोजन, मांस और मुर्गी के आंतरिक तापमान की जांच करना बीमारी को रोकने के प्रभावी तरीकों में से एक है। गोमांस, सूअर का मांस, भेड़ के बच्चे आदि जैसे भोजन को 145 ° F के न्यूनतम आंतरिक तापमान पर पकाएं। मांस की चीजें खाने से पहले कम से कम 3 मिनट तक प्रतीक्षा करें। कुक्कुट की वस्तुओं को 165° F के आंतरिक तापमान पर पकाएं।

14. बिजली के उपकरणों का उपयोग करते समय सावधान रहें –

रसोई में खाना बनाते समय कई बिजली के उपकरण जैसे मिक्सर, ओवन, माइक्रोवेव, ब्लेंडर, और भी बहुत कुछ हैं। सभी बिजली के उपकरणों का उपयोग सावधानी से करें। उन्हें पानी से बचाएं। शॉर्ट सर्किट से बचाव के लिए आपके घर में ट्रिप-ऑफ सिस्टम होना चाहिए।

15. माइक्रोवेव का उपयोग करते समय सावधान रहें –

माइक्रोवेव एक विद्युत उपकरण है जिसे सावधानी से संभालने की आवश्यकता होती है। माइक्रोवेव में कुछ पकाने के बाद कंटेनरों को संभालने के लिए हमेशा एक पॉट हैंडलर का उपयोग करें। माइक्रोवेव में धातु के बर्तनों का उपयोग न करें (माइक्रोवेव के लिए कुछ विशेष बर्तन बनाए गए हैं, उनका उपयोग करें)। यदि आपको खाना बनाते समय उसमें से कोई जलती हुई गंध या धुआं दिखाई दे तो दरवाजा बंद कर दें और मुख्य आपूर्ति बंद कर दें और दरवाजा खोल दें। कुछ देर प्रतीक्षा करें, फिर बर्तन को सुरक्षित रूप से एक बर्तन के हैंडलर का उपयोग करके कंटेनर को बाहर निकाल लें।

16. गैस चूल्हे के पास आग लगाने वाली चीजें न रखें-

गैस चूल्हे के पास आग लगाने वाली चीजें न रखें। कागज, मिट्टी के तेल का तेल, सैनिटाइजर और अल्कोहलिक स्प्रे जैसी चीजें आसानी से आग पकड़ लेती हैं, इसलिए इन चीजों को गैस स्टोव से दूर रखना चाहिए।

17. गैस सिलिंडर को चूल्हे से दूर रखें –

गैस सिलिंडर को गैस चूल्हे से कुछ दूरी पर रखना चाहिए ताकि बड़ी दुर्घटनाएं न हों। अगर किसी तरह आपके भोजन में आग लग जाती है, तो यह गैस सिलेंडर तक आसानी से नहीं पहुंच पाएगा, नहीं तो यह फट जाएगा और व्यक्ति की मौके पर ही मौत भी हो जाएगी।

18. एग्जॉस्ट फैन है जरूरी –

किचन में एग्जॉस्ट फैन भी एक जरूरी इलेक्ट्रिकल उपकरण है। यह खाना बनाते समय हवा में मौजूद ग्रीस, धुएं और धुएं को हटाने में मदद करता है।

19. अग्निशामक –

अग्निशामक सुरक्षा उपायों के लिए एक मूल्यवान सामग्री है। अगर किसी तरह आग रसोई के अंदर फैलती है तो अग्निशामक उन स्थितियों में अनुमेय क्षति से बचने में मदद कर सकता है। आप जहां भी आग के साथ काम कर रहे हैं, वहां एक अग्निशामक यंत्र मौजूद होना चाहिए।

20. प्राथमिक चिकित्सा पेटी रखें –

रसोई में कभी भी दुर्घटना हो सकती है और यह छोटा या बड़ा हो सकता है। उस आपात स्थिति के लिए, आपके पास सुरक्षा के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट होनी चाहिए। आगे की समस्याओं से बचने के लिए आप प्राथमिक चिकित्सा किट का उपयोग कर सकते हैं।

तो ये थे सुरक्षित भोजन तैयार करने के कुछ टिप्स। सावधान रहें और खाना बनाते समय उपरोक्त सभी बातों का ध्यान रखें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version