क्रिकेट का दुनिया भर में बहुत बड़ा फैन बेस है। कुछ लोग इसे धर्म भी मानते हैं। इस खेल का सबसे लोकप्रिय प्रारूप ओडीआई है। पिछले दशक में खेली गई कई बेहतरीन पारियां हैं जिनमें खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा, फोकस, शक्ति और वर्ग का प्रदर्शन किया है। जब कोई खिलाड़ी मैदान पर होता है तो अपनी टीम की जीत के लिए अपना शत-प्रतिशत देने की कोशिश करता है और इस प्रक्रिया में शानदार पारियां मिलती हैं। तो यहां हम पिछले दशक की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट वनडे पारियां पर नजर डालते हैं

हरमनप्रीत कौर (2017 महिला विश्व कप सेमीफाइनल में 115 गेंदों में 171 * रन)

इसे किसी बड़े टूर्नामेंट में खेली गई सबसे शानदार पारियों में से एक माना जा सकता है। हरमनप्रीत भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सबसे तेजतर्रार खिलाड़ियों में से एक हैं। ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम के दबदबे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसने 11 वनडे वर्ल्ड कप में से 6 में जीत हासिल की है। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में भारत का सामना ऑस्ट्रेलियाई टीम से हुआ। ऑस्ट्रेलियाई के पास मेग लैनिंग, एलिसे पेरी, विलेन, हीली से युक्त एक स्टार स्टडेड लाइनअप था। गत चैंपियन को हराना बेहद मुश्किल काम था। टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हरमनप्रीत 9.2 ओवर के बाद 35/2 पर बल्लेबाजी करने आए। फिर शो शुरू किया। हरमनप्रीत ने मैदान के अंदर और बाहर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को कोसना शुरू कर दिया। उसके विशाल वर्ग, प्रतिभा और शक्ति का प्रदर्शन हर जगह किया गया। उन्होंने सामना की गई 115 गेंदों में से नाबाद 171 रन बनाए जिसमें 20 चौके और 7 छक्के शामिल थे। उनकी पारी ने भारत को 42 ओवर के बारिश कम खेल में 281 तक पहुंचने में मदद की। इस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हरा दिया। इसे भारतीय महिला क्रिकेट में मील का पत्थर माना जाता है।

हरमनप्रीत कौर | दशक की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट वनडे पारियां

गौतम गंभीर (2011 विश्व कप फाइनल में 122 गेंदों में 97 रन)

यह क्रिकेट इतिहास की सबसे कम रेटिंग वाली पारियों में से एक है। हममें से ज्यादातर लोगों को धोनी की 91* रनों की पारी के लिए मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए 2011 विश्व कप फाइनल मैच को याद है। गंभीर ने भी इस मैच में उतनी ही अच्छी पारी खेली. वह पहले ओवर में ही वीरेंद्र सहवाग के आउट होने के बाद आए। सातवें ओवर में सचिन भी आउट हो गए। स्थिति की गंभीरता को समझते हुए, गंभीर ने कोई जोखिम नहीं लिया और अपनी पारी का निर्माण शुरू कर दिया। और फिर गंभीर ने दशक की सबसे शांत और बेहतरीन पारियों में से एक खेली। वह 42वें ओवर तक क्रीज पर रहे, जिसमें परेरा ने उन्हें बोल्ड किया। उन्होंने लसिथ मलिंगा, मुरलीधरन और कुलशेखरा के श्रीलंकाई गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ 122 गेंदों में 9 चौकों की मदद से 97 रन बनाए। टीम के प्रयास ने अंततः भारत को यह विश्व कप जीतने के लिए प्रेरित किया। यह पारी उस दशक की सर्वश्रेष्ठ पारियों की सूची में शामिल होने की हकदार है, क्योंकि जिस भारी दबाव में यह खेली गई थी। अपने घरेलू दर्शकों के सामने विश्व कप फाइनल में शांत और संयमित रहना, और वह भी तब जब आपने इसे 28 वर्षों तक नहीं जीता है। यह उपलब्धि निश्चित रूप से बहुत कठिन है फिर भी गंभीर ने हासिल की।

गौतम गंभीर | दशक की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट वनडे पारियां

रोहित शर्मा  264* – दशक की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट वनडे पारियां

 

रोहित उस तरह के खिलाड़ी हैं जिन्हें अगर आप एक लक्ष्य देते हैं, तो उसे दोगुना कर देंगे और फिर आसानी से उसका पीछा करेंगे। रोहित 2014 में श्रीलंका के खिलाफ ईडन गार्डन्स में एकदिवसीय मैच में चोटिल होने के बाद वापसी कर रहे थे। वह अपनी पारी के शुरुआती चरण में एक अच्छे टच में नहीं दिख रहे थे और यहां तक ​​​​कि उन्हें 4 पर छोड़ दिया गया था, लेकिन फिर, उन्होंने अपना समय लिया। थोड़ा संभल जाओ और बाकी इतिहास रह जाता है। एक बार बीच के ओवरों में उन्होंने अपनी लय वापस पा ली तो उन्होंने विनाश की अपनी कला शुरू कर दी। फ्रंटफुट हो या बैकफुट, वह आउटक्लास गेंदबाजों को काट रहा था, काट रहा था, खींच रहा था, हुक कर रहा था और स्वीप कर रहा था। शतक पूरा करने के बाद, उन्होंने दूसरा शतक बनाने के लिए 51 और गेंदें लीं और 264 तक पहुंचने के लिए 21 गेंदें लीं। उन्होंने 173 गेंदों का सामना करने के लिए 264 रन बनाने के लिए 33 चौके और 9 बड़े छक्के लगाए। इस पारी को वनडे में किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की सबसे क्रूर हिटिंग में से एक के रूप में याद किया जाता है। 264 रनों का यह रिकॉर्ड अभी भी एक वनडे मैच में किसी व्यक्ति द्वारा सर्वोच्च स्कोर के रूप में दर्ज है।

रोहित शर्मा | दशक की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट वनडे पारियां

बेन स्टोक्स (2019 विश्व कप फाइनल बनाम न्यूजीलैंड)

जिस देश ने क्रिकेट का आविष्कार किया था, उसने 2019 तक अपना एकदिवसीय विश्व कप नहीं जीता था। 2019 विश्व कप उनकी घरेलू धरती पर हो रहा था और टीम भी इन-फॉर्म खिलाड़ियों से भरी थी। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 242 रन का लक्ष्य रखा। स्टोक्स क्रीज पर तब पहुंचे जब इंग्लैंड की पारी 20वें ओवर में 71/3 पर ठोकर खा रही थी। बटलर के साथ, उन्होंने एक साझेदारी बनाई और इंग्लैंड को आगे बढ़ाया। अंतिम 5 ओवरों में जब नियमित अंतराल पर विकेट गिर रहे थे, स्टोक्स शांत रहे और लापरवाह शॉट्स के लिए जाने के बजाय, उन्होंने गणना जोखिम लिया। उन्होंने ज्यादातर ग्राउंडेड शॉट खेले। वह 1s को 2s में बदल रहा था, और अपना विकेट बचाने के लिए गोता लगा रहा था। उन्होंने 98 गेंदों में 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 84 रन बनाए। अंत में, उन्होंने स्कोर को बराबर कर दिया, जिसके कारण एक सुपर ओवर हुआ, जिसमें उन्होंने फिर से 3 गेंदों पर 8 रन बनाए और अंततः इंग्लैंड को यह विश्व कप जीतने के लिए प्रेरित किया। हालांकि एक बाउंड्री और सुपर ओवर के नियमों को लेकर कई विवाद हैं, फिर भी यह पारी बड़े मंच पर खेली जाने वाली सबसे प्रतिष्ठित पारियों में से एक है और वह भी ऐसी दबाव की स्थिति में।

बेन स्टोक्स | दशक की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट वनडे पारियां

विराट कोहली 133* – दशक की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट वनडे पारियां

2012 एक ऐसा समय था जब अधिकांश भारतीय दिग्गज सेवानिवृत्त होने के चरण में थे और नई पीढ़ी जगह ले रही थी। हालाँकि कोहली ने इस खाते से पहले कुछ अच्छी पारियों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने प्रवेश की घोषणा की थी, लेकिन वह अभी तक उतने महान बल्लेबाज के रूप में स्थापित नहीं हुए थे जितने आज हैं। भारत 2012 के फरवरी में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के साथ ऑस्ट्रेलिया में सीबी त्रिकोणीय श्रृंखला खेल रहा था। होबार्ट में आयोजित श्रृंखला का 11 वां मैच अंक तालिका में स्थान के कारण भारत के लिए नॉकआउट मैच बन गया। प्रतियोगिता में बने रहने के लिए भारत को श्रीलंका के खिलाफ महज 40 ओवर में 321 रनों के लक्ष्य का पीछा करना था। कोहली ने दसवें ओवर में क्रीज पर कदम रखा और फिर दुनिया ने एक अभूतपूर्व पारी देखी। वह 24वें ओवर तक सतर्क रहे और फिर तेजी से अपने गियर बदलने लगे। उन्होंने पूरी पारी के दौरान मलिंगा और कुलशेखर को एक जानवर की तरह फ्लिक किया। उन्होंने 31वें ओवर में कुलशेखरा को चार चौके मारे। और फिर आया इस पारी का चरम क्षण। कोहली ने 35वें ओवर में मलिंगा को 2, 6, 4, 4, 4, 4 रन पर आउट किया। उन्होंने इस ओवर में मलिंगा को स्कूली बच्चे जैसा बना दिया। भारत ने 36.4 ओवर में 321 रनों के लक्ष्य का पीछा किया। कोहली ने 86 गेंदों में 16 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 133* रन बनाए। यह पारी क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करने की एक पूरी किताब है – शुरुआत में स्थिर और सतर्क और अंत की ओर पावर हिटिंग। तथ्य यह है कि यह विदेशी धरती पर खेला गया था, इसकी महिमा में इजाफा करता है। उसके बाद से उसने पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह सिर्फ विकसित और विकसित हो रहा है।

 

विराट कोहली | दशक की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट वनडे पारियां

एबी डिविलियर्स ने 44 गेंदों में 149 रन बनाए

दक्षिण अफ्रीका दूसरे वनडे में 16 जनवरी 2015 को वांडरर्स में वेस्टइंडीज खेल रहा था। 39वें ओवर में पहला विकेट गिरने के बाद डिविलियर्स बल्लेबाजी करने आए। दक्षिण अफ्रीका ने इस खेल में शानदार शुरुआत की थी लेकिन डिविलियर्स ने अंत को और भी शानदार बना दिया। टीम की कप्तानी करते हुए उन्होंने अगली 44 गेंदों में 149 रन बनाए। उन्होंने एक वनडे मैच में सबसे तेज अर्धशतक (16 गेंदों में) और सबसे तेज शतक (31 गेंदों में) का रिकॉर्ड बनाया। इस पारी के दौरान, उन्होंने 9 चौके और 16 बड़े छक्के लगाए और इस खेल में मिस्टर 360° के अपने टैग को सही साबित किया। उन्होंने सचमुच मैदान के चारों ओर छक्के मारे, जिसमें थर्ड मैन से लेकर फाइन लेग तक शामिल थे। विंडीज के गेंदबाज इस खेल में डिविलियर्स के वर्ग से मेल नहीं खाते थे। 47वें ओवर में एक विशेष छक्का, जो उन्होंने रसेल की यॉर्कर की गेंद पर डीप पॉइंट पर लगाया, एबीडी के मास्टरक्लास का प्रमाण है।

एबी डिविलियर्स | दशक की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट वनडे पारियां

धोनी 91* विश्व कप फाइनल 2011 – दशक की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट वनडे पारियां

संभवत: दशक में खेली गई सबसे प्रतिष्ठित पारी। भारत को 2011 विश्व कप फाइनल में 274 रनों के लक्ष्य का पीछा करना है। सहवाग और सचिन के जल्दी आउट होने के साथ, भारत एक दबाव की स्थिति में था जहां से गंभीर और कोहली ने 83 रनों की साझेदारी से भारत को आगे बढ़ाया। 22 वें ओवर में, कोहली लक्ष्य से 161 दूर भारत के साथ आउट हो गए। धोनी ने कोच गैरी कर्स्टन और सचिन तेंदुलकर के परामर्श पर खुद को लाइनअप में ऊपर धकेल दिया। यह रणनीतिक रूप से एक अच्छा निर्णय था क्योंकि प्रतिद्वंद्वी के पास मुरलीधरन सहित 2 गुणवत्ता वाले स्पिनर थे, जो क्रीज पर 2 बाएं होने पर मुश्किलें पैदा करते। पारी की पहली गेंद से धोनी ने विश्व कप को भारत वापस लाने की अपनी दृढ़ मंशा दिखाई। उन्होंने शुरुआत में अपना समय निकालकर बहुत ही शांति से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन जब अंतिम ओवरों में स्लोगन का समय आया, तो उन्होंने ऐसा करने में भी संकोच नहीं किया। 48वें ओवर में मलिंगा की गेंद पर 2 चौके लगाकर उन्होंने भारत की जीत को पक्की कर दी. अगले एक में, उन्होंने नुवान को लॉन्ग-ऑन पर एक मीठा छक्का मारा और इस तरह भारत ने 28 साल बाद विश्व कप जीता। इस पारी का हर भारतीय क्रिकेट प्रशंसक के यादगार लम्हों में एक खास स्थान है।

धोनी | दशक की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट वनडे पारियां

युवराज सिंह की 65 गेंदों में 57* रन की पारी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2011 विश्व कप क्वार्टर फाइनल भारतीय क्रिकेट में एक बड़ी सफलता थी। ऑस्ट्रेलिया लगातार तीन बार वर्ल्ड चैंपियन रहा। ऑस्ट्रेलिया ने रिकी पोंटिंग के 104 रनों की मदद से 261 रनों का लक्ष्य रखा था। युवराज ने भारतीय पारी को उस समय रोके रखा जब वह टूटने की कगार पर था। भारत ने 10 ओवर के अंतराल में कोहली, गंभीर और धोनी को खो दिया। और फिर युवराज ने रैना के साथ 73 रन की साझेदारी कर भारत को इस मैच में जीत दिलाई। कवर्स में उनकी आखिरी बाउंड्री और फिर जश्न याद रखने लायक है। उन्होंने 65 गेंदों में 8 चौकों की मदद से नाबाद 57 रन बनाए। उन्होंने गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट भी लिए। सूखी पिच में, सर्वश्रेष्ठ विपक्षी टीम के खिलाफ और घरेलू मैदान पर दबाव की स्थिति में इस तरह की शानदार पारी खेलना आसान काम नहीं है। फिर भी, युवराज ने ऐसा किया और पूरा टूर्नामेंट उनके हरफनमौला प्रदर्शन की याद में है।

युवराज सिंह | दशक की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट वनडे पारियां

सचिन 200*

दशक शुरू करने का क्या तरीका है! फरवरी 2010 से पहले एक वनडे मैच में 200 का व्यक्तिगत स्कोर एक दूर के सपने जैसा लग रहा था। लेकिन सचिन तेंदुलकर ने हमेशा की तरह अपनी पीढ़ी से आगे रहते हुए इस सपने को भी साकार किया। यह थोड़ा मुश्किल विकेट था जिसमें दक्षिण अफ्रीका में युवा और उग्र डेल स्टेन और कैलिस थे। पूरी दस्तक इन वर्षों में सचिन की कड़ी मेहनत की झलक की तरह लग रही थी। उन्होंने 147 गेंदों में नाबाद 200 रन बनाए। उन्होंने 25 चौके और 3 छक्के लगाए। वह पूरे 50 ओवर तक क्रीज पर रहे। भारत ने 401/3 का स्कोर बनाया और 153 रनों से मैच जीत लिया। सचिन पूरी पारी के दौरान धैर्य, दृढ़ संकल्प और जोश से भरे रहे। यह पुरुष वनडे में पहला व्यक्तिगत 200 था। इस पारी ने वनडे के प्रति लोगों की धारणा बदल दी।टीमों ने इस प्रारूप में खेल का अधिक आक्रामक संस्करण खेलना शुरू किया।

सचिन | दशक की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट वनडे पारियां

केविन ओ ब्रायन (2011 विश्व कप में 63 गेंदों पर 113 रन)

आयरलैंड 2011 में दूसरी बार विश्व कप खेल रहा था। उन्होंने ग्रुप स्टेज मैच में इंग्लैंड का सामना किया जिसमें इंग्लैंड ने स्कोरबोर्ड में कुल 327 का विशाल स्कोर बनाया। जवाब में आयरलैंड की पारी 23 ओवर के बाद 106/4 के स्कोर से लड़खड़ा गई। इस समय केविन ओ ब्रायन क्रीज पर आए और इसके बाद जो हुआ वह इतिहास बना हुआ है। केविन ओ’ब्रायन ने एक विश्व कप मैच में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड तोड़ा जो अब तक कायम है। उन्होंने अपना शतक 50 गेंदों में पूरा किया। उन्होंने अकेले ही जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और ग्रीम स्वान की इंग्लिश गेंदबाजी लाइनअप को नष्ट कर दिया। उन्होंने 63 गेंदों में 113 रन बनाकर आयरलैंड को 3 विकेट और 5 गेंद शेष रहते इस मैच को जीतने में मदद की। इस पारी ने सहयोगी राष्ट्रों के खिलाड़ियों को प्रेरित करने के लिए एक बड़ा बढ़ावा दिया। यह उन पारियों में से एक है जिसने पूरे क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया।

केविन ओ ब्रायन | दशक की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट वनडे पारियां
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version