NATA- COA- काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर द्वारा आयोजित नेशनल एप्टीटुड टेस्ट इन आर्किटेक्चर वर्ष 2022 के लिए तीन बार आयोजित किया जाएगा।

काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर ने घोषणा की कि नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (NATA 2022) का पहला और दूसरा टेस्ट क्रमशः 12 जून और 3 जुलाई, 2022 को आयोजित किया जाएगा। और, तीसरी बार, 24 जुलाई, 2022 को आयोजित किया जाएगा। यदि कोई उम्मीदवार 2 टेस्ट के लिए उपस्थित होता है, तो 2 में से सर्वश्रेष्ठ स्कोर मान्य स्कोर होगा और 3 प्रयासों के मामले में, वैध स्कोर का औसत होगा 2 सर्वश्रेष्ठ स्कोर।

NATA 2022 परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 8 अप्रैल, 2022 से शुरू हो गई है।

NATA 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए सीधा लिंक

COA 23 मई को पहले टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया मई 23 को बंद कर देगा और दूसरे और तीसरे टेस्ट के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया क्रमशः 20 जून और 11 जुलाई, 2022 को बंद हो जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार NATA 2022 परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.nata.in. पर आवेदन कर सकते हैं

NATA परीक्षा

नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (NATA) अध्ययन के विशिष्ट क्षेत्र यानी आर्किटेक्चर के लिए उम्मीदवार की योग्यता को मापता है।  ड्राइंग और अवलोकन कौशल, अनुपात की भावना, सौंदर्य संवेदनशीलता और महत्वपूर्ण सोच क्षमता को मापता है जो लंबे समय से हासिल की गई है, और जो अध्ययन के विशिष्ट क्षेत्र, यानी वास्तुकला से संबंधित हैं।

NATA 2022 परीक्षा पैटर्न

NATA एप्टीट्यूड टेस्ट में ऐसे प्रश्न शामिल होंगे जो बहुविकल्पीय प्रकार (MCQ), एकाधिक चयन प्रकार (MSQ), अधिमान्य विकल्प प्रकार (PCQ) और संख्यात्मक उत्तर प्रकार (NAQ) के हो सकते हैं। प्रश्न या तो 1 अंक, 2 अंक या 3 अंक के होंगे और 125 प्रश्नों का उत्तर 200 मिनट में देना होगा। एप्टीट्यूड टेस्ट का माध्यम अंग्रेजी भाषा होगी।

विभिन्न विषयों में प्रश्न पूछे जा सकते हैं

गणित में बुनियादी अवधारणाएँ

भौतिकी और ज्यामिति

भाषा और व्याख्या,

डिजाइन के तत्व और सिद्धांत

सौंदर्य संवेदनशीलता

रंग सिद्धांत

पार्श्व सोच और तार्किक तर्क

दृश्य धारणा और अनुभूति

ग्राफिक्स और इमेजरी

बिल्डिंग इंफॉर्मेशन एनाटॉमी एंड आर्किटेक्चरल शब्दावली

भवन निर्माण की बुनियादी तकनीक और सामग्री का ज्ञान

सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स

नाटा 2022 पात्रता

जिन उम्मीदवारों ने भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ अपनी 10 + 2 की परीक्षा पूरी की है या अध्ययन के विषय के रूप में गणित के साथ 10 + 3 डिप्लोमा है, वे NATA 2022 के लिए उपस्थित हो सकते हैं। उम्मीदवार जो अध्ययन के विषय के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ 10 + 2 परीक्षा दे रहे हैं या चालू वर्ष में गणित के साथ 10+3 डिप्लोमा भी NATA-2022 के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक ब्रोशर देखें

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version