जब भी हम आगरा का नाम सुनते हैं तो ताजमहल सबसे पहले याद आता है। इसलिए आगरा को ताजमहल का शहर कहा जाता है। भारत के उत्तरी राज्य उत्तर प्रदेश में यमुना नदी के तट पर स्थित आगरा एक खूबसूरत ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है। दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल आगरा में है, भारत हमारे देश के लिए गर्व की बात है। लेकिन आगरा में केवल यही देखने लायक चीज नहीं है, कई ऐसी जगहें हैं, जो आगरा को भारत का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल बनाती हैं। दुनिया में यूनेस्को की विश्व धरोहर के तहत 50 सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से, आगरा में 3 गंतव्य ताजमहल, आगरा किला और फतेहपुर सीकरी शामिल हैं।

इतिहास और वास्तुकला में रुचि रखने वालों के लिए आगरा की यात्रा एक अच्छा अनुभव हो सकता है। आगरा में विशाल स्मारकों के अलावा, खाने-पीने की अन्य चीजें भी हैं, जैसे आगरा चाट, लस्सी और विशेष रूप से आगरा का पेठा पूरे भारत में प्रसिद्ध है।

आगरा में, ताजमहल, प्रेम का प्रतीक, व्यापक रूप से दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारत के रूप में माना जाता है। इसे मुगल बादशाह शाहजहाँ ने अपनी तीसरी पत्नी मुमताज महल के स्मारक के रूप में बनवाया था। इसे मुगल वास्तुकला का बेहतरीन उदाहरण माना जाता है और अब यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। ताजमहल के निर्माण को पूरा होने में लगभग 17 साल लगे और अंतत: 1653 तक पूरा हुआ। मकबरे का निर्माण एक आयताकार आकार में किया गया है। प्रवेश द्वार में जल चैनल और फव्वारे हैं जो स्मारक को और भी शानदार बनाते हैं।

ताजमहल

आगरा के पास घूमने के लिए एक और शानदार जगह है फतेहपुर सीकरी। आगरा से 36 किमी की दूरी पर, फतेहपुर सीकरी एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है और मुख्य रूप से लाल बलुआ पत्थर से बना एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है। फतेहपुर सीकरी की स्थापना 16वीं शताब्दी में मुगल सम्राट अकबर ने की थी। यह अकबर की वास्तुकला का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। फतेहपुर सीकरी में जोधा बाई का महल, जामा मस्जिद, बुलंद दरवाजा और सलीम चिश्ती का मकबरा है।

फतेहपुर सीकरी

आगरा का किला, आगरा में अन्य यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, विश्व प्रसिद्ध ताजमहल से सिर्फ 2.5 किलोमीटर की दूरी पर यमुना नदी के दाहिने किनारे पर स्थित एक विशाल किला है। इस भव्य संरचना का निर्माण वर्ष 1573 में स्वयं मुगल सम्राट अकबर ने करवाया था। आगरा का किला मुगलों द्वारा निर्मित सबसे खास स्मारकों में से एक है और इसकी संरचना काफी भव्य है। यह मुगल शैली की कला और वास्तुकला का एक आदर्श उदाहरण है और आगरा में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। किले परिसर के भीतर पर्ल मस्जिद, दीवान-ए-खास, दीवान-ए-आम, मोती मस्जिद और जहांगीरी महल सर्वश्रेष्ठ मुगल वास्तुकला हैं।

आगरा का किला

आगरा में जामा मस्जिद भारत में मुगलों द्वारा निर्मित सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है, जिसे “शुक्रवार मस्जिद” के रूप में भी जाना जाता है।

जामा मस्जिद

आगरा में अन्य पर्यटक आकर्षण स्थानों में इतिमाद-उद-दौला मकबरा, अकबर मकबरा, मेहताब बाग, चीनी का रौजा, अंगूरी बाग, ताज संग्रहालय शामिल हैं।

चीनी का रौजा

एक वार्षिक उत्सव, ताज महोत्सव फरवरी के महीने में 10 दिनों के लिए आयोजित आगरा में प्रसिद्ध त्योहार है। क्षेत्र की कला और शिल्प को बढ़ावा देने के लिए महोत्सव का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा इस त्योहार में विभिन्न व्यंजनों का स्वाद चखने को मिलता है।

ताज महोत्सव

आगरा टूरिस्ट सर्किट के गोल्डन ट्राएंगल पर स्थित है। यह सड़क, रेल और हवाई परिवहन द्वारा दिल्ली से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। आगरा घूमने के लिए अक्टूबर से मार्च का महीना इस जगह को घूमने के लिए बेस्ट है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version