अगर भारत में बहुत ही मनोरम, सुंदर और चमत्कारी नजारा है तो हिमाचल प्रदेश के अलावा कोई जगह नहीं है। अगर कोई पर्यटक कहीं घूमने जाने की सोचता है तो उसके दिमाग में सबसे पहला नाम आता है कुल्लू मनाली का। पर्यटकों का स्वर्ग कहे जाने वाले कुल्लू मनाली में वो सभी खूबियां हैं जो किसी भी पर्यटन स्थल में होनी चाहिए।

कुल्लू और मनाली हिमाचल प्रदेश राज्य के दो हिल स्टेशन हैं जो हिमालय की बर्फ से ढकी पर्वतमालाओं में बसे हैं। ये दोनों पर्यटन स्थल भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की सूची में शीर्ष पर हैं। कुल्लू घाटियों, सुरम्य स्थलों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जबकि मनाली नदी, पहाड़ों और साहसिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। देश के विभिन्न हिस्सों से पर्यटक यहां छुट्टियां मनाने, बर्फबारी, पर्वतारोहण, ट्रेकिंग और स्कीइंग का आनंद लेने आते हैं।

हिल स्टेशन होने के कारण यहां घूमने के लिए कई जगह हैं। रोहतांग दर्रा जो कुल्लू बस स्टैंड से 92 किमी और मनाली बस स्टैंड से 51 किमी दूर है, केवल मई के महीने में खुलता है, जबकि सितंबर में भारी बर्फबारी के कारण यह बंद रहता है।

रोहतांग

मणिकरण साहिब कुल्लू से लगभग 45 किमी दूर मनाली के रास्ते में स्थित है और पार्वती नदी के पास अपने गर्म झरनों के लिए जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसमें स्नान करने से त्वचा संबंधी रोग दूर हो जाते हैं। यह सिखों के लिए एक प्रसिद्ध गुरुद्वारा और तीर्थ स्थान है।

मणिकरण साहिब

सोलंग घाटी कुल्लू मनाली आने वालों के लिए साहसिक खेलों, पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग और ज़ोरबिंग, रोपवे और ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध है। यह मनाली से 13 किमी उत्तर पश्चिम में है। इसका असली मजा तब आता है जब बर्फबारी होती है।

सोलांग घाटी में स्कीइंग

हिडिम्बा मंदिर 1553 में स्थापित किया गया था, जिसके बारे में माना जाता है कि इसे पांडव राजकुमार भीम की पत्नी हिडिम्बा (जो स्थानीय देवी भी हैं) के लिए बनाया गया था। यह मंदिर अपने चार मंजिला शिवालय और अद्वितीय लकड़ी की कढ़ाई के लिए जाना जाता है।

हिडिम्बा मंदिर

वैसे तो आप साल के किसी भी समय कुल्लू मनाली जा सकते हैं, लेकिन यहां के सभी पर्यटन स्थलों पर साल भर नहीं जाया जा सकता क्योंकि कुल्लू मनाली में 15 दिसंबर के बाद बर्फबारी शुरू हो जाती है। अगर आप इसका लुत्फ उठाना चाहते हैं तो दिसंबर से मार्च के बीच यहां आ सकते हैं। इस दौरान आप स्कीइंग कर सकते हैं और हिडिंबा मंदिर, भृगु झील और ब्यास कुंड पर स्नो ट्रेकिंग देख सकते हैं। हिल स्टेशन होने के कारण गर्मी के महीनों में यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। इन महीनों में भारत के अन्य हिस्सों में गर्मी पड़ती है, इसलिए लोग परिवार के साथ कुल्लू मनाली घूमने आते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version