हम एक ऐसी दुनिया में रह रहे हैं जो नई तकनीकों के आविष्कारों के साथ गतिशील रूप से बदल रही है। वित्तीय उद्योग में भी प्रौद्योगिकी के साथ क्रांति हुई है जिससे फिनटेक कंपनियों का उदय हुआ है।

इन फिनटेक कंपनियों ने वास्तव में भुगतान तंत्र में क्रांति ला दी है। जैसा कि अब सब कुछ हमारी उंगलियों पर है, कुछ ही क्लिक के साथ हम अपने अधिकांश बड़े लेनदेन कर सकते हैं। इन फिनटेक स्टार्टअप का लक्ष्य पारंपरिक भुगतान तंत्र को बदलना है। भारत अग्रणी फिनटेक स्टार्टअप्स के एक नए तंत्रिका केंद्र के रूप में उभरा है।

इस लेख में, हम भारत के कुछ प्रमुख फिनटेक स्टार्टअप के बारे में बात करने जा रहे हैं। लेकिन उससे पहले सबसे पहले फिनटेक कंपनी का मतलब संक्षेप में समझ लेते हैं।

फिनटेक कंपनी क्या है?

फिनटेक या वित्तीय प्रौद्योगिकी एक उभरता हुआ उद्योग है जिसमें वे कंपनियां शामिल हैं जो वित्तीय सेवाओं को और अधिक कुशल बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करती हैं। दूसरे शब्दों में, यह उपभोक्ताओं को लचीलापन और सुविधा प्रदान करते हुए तकनीकी-सक्षम वित्तीय समाधान प्रदान करता है। फिनटेक कंपनियों ने वास्तव में हमारे वित्तीय लेनदेन को सरल बना दिया है। विमुद्रीकरण और डिजिटल इंडिया जैसी पहल के साथ, फिनटेक स्टार्टअप्स को एक बड़ी किकस्टार्ट मिली है। लोग अब ऑनलाइन पेमेंट मोड की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं।

तो आइए जानते हैं भारत के कुछ प्रमुख फिनटेक स्टार्टअप्स के बारे में:

पेटीएम

भारत में फिनटेक कंपनियों की सूची

पेटीएम भारत की अग्रणी फिनटेक कंपनियों में से एक है। पेटीएम की स्थापना विजय शेखर शर्मा ने 2010 के वर्ष में की थी। पेटीएम उपयोगकर्ताओं को कई लेन-देन करने की अनुमति देता है जैसे कि स्थानान्तरण करना, बिलों का भुगतान करना, रिचार्ज करना, ऑनलाइन खरीदारी करना, भुगतान करना आदि। यह अग्रणी फिनटेक कंपनी नोएडा में स्थित है, एक नई दिल्ली से सटे क्षेत्र।

फ़ोन पे

भारत में फिनटेक कंपनियों की सूची

Phone pe भारत की अग्रणी फिनटेक कंपनियों में से एक है। कंपनी की स्थापना वर्ष 2015 में समीर निगम, बुर्जिन इंजीनियर और राहुल चारी ने की थी। कंपनी का मुख्यालय कर्नाटक के बेंगलुरु में स्थित है। यह ऐप अपने उपयोगकर्ताओं को बिजली बिल, गैस बिल, रिचार्ज इत्यादि जैसे कई लेनदेन आसानी से करने की सुविधा प्रदान करता है।

मोबिक्विक

भारत में फिनटेक कंपनियों की सूची

मोबिक्विक भारत में अग्रणी फिनटेक कंपनियों में से एक है जो डिजिटल भुगतान प्रणाली और डिजिटल वॉलेट की सुविधा प्रदान करती है। मोबिक्विक की स्थापना 2009 में बिपिन प्रीत सिंह और उनकी पत्नी उपासना ताकू ने की थी। मूल कंपनी वन मोबिक्विक सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड है। संगठन का मुख्यालय गुड़गांव में स्थित है।

पेयू

भारत में फिनटेक कंपनियों की सूची

पेयू कंपनी नस्पेर्स ग्रुप के स्वामित्व वाली एक फिनटेक कंपनी है। कंपनी की स्थापना वर्ष 2002 में हुई थी। भारत की इस फिनटेक कंपनी के संस्थापक जोस वेलेज़, मार्टिन श्रिम्पफ, अर्जन बकर, ग्रेज़गोर्ज़ ब्रोचोकी, नितिन गुप्ता और शैलाज़ नाग हैं। कंपनी का मुख्यालय हॉफडॉर्प, नीदरलैंड्स में स्थित है।

फ्रीचार्ज

भारत में फिनटेक कंपनियों की सूची

फ्रीचार्ज भारत में एक निजी स्वामित्व वाली फिनटेक कंपनी है जिसे 2010 के वर्ष में स्थापित किया गया था। फ्रीचार्ज के संस्थापक कुणाल शाह और संदीप टंडन हैं। कंपनी का मुख्यालय हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित है। यह अपने उपयोगकर्ताओं को रिचार्ज, बिल भुगतान, उपहार आदि जैसी कई सेवाएं प्रदान करता है। 2017 के वर्ष में, एक्सिस बैंक ने फ्रीचार्ज हासिल किया।

पॉलिसी बाजार

भारत में फिनटेक कंपनियों की सूची

पॉलिसी बाजार की स्थापना 2008 के वर्ष में हुई थी। पॉलिसी बाजार के संस्थापक यशिश दहिया, आलोक बंसल और अवनीश निर्जर हैं। पॉलिसी बाजार एक बीमा तुलना वेबसाइट के रूप में शुरू हुआ जो अब सबसे बड़े भारतीय बीमा एग्रीगेटर्स में से एक बन गया है। पॉलिसी बाजार उपयोगकर्ताओं को जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा, मोटर बीमा, यात्रा बीमा इत्यादि जैसी कई बीमा योजनाएं प्रदान करता है ताकि वे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार चुन सकें।

लेंडिंगकार्टो

भारत में फिनटेक कंपनियों की सूची

लेंडिंगकार्ट भारत में एक फिनटेक कंपनी है जिसे 2014 के वर्ष में स्थापित किया गया था। लेंडिंगकार्ट एसएमई (छोटे और मध्यम उद्यमों) के लिए कार्यशील पूंजी और व्यावसायिक ऋण के लिए एक डिजिटल ऋण मंच प्रदान करता है। लेंडिंगकार्ट के संस्थापक मुकुल सचान और हर्षवर्धन लूनिया हैं। कंपनी का मुख्यालय अहमदाबाद, गुजरात में स्थित है।

क्लियरटैक्स

भारत में फिनटेक कंपनियों की सूची

क्लियरटैक्स आयकर फाइलिंग, जीएसटी और म्यूचुअल फंड निवेश के लिए समाधान प्रदान करने में मदद करता है। क्लियरटैक्स की स्थापना वर्ष 2011 में हुई थी और यह भारत की अग्रणी फिनटेक कंपनियों में से एक है। इस वित्तीय-प्रौद्योगिकी मंच के संस्थापक अर्चित गुप्ता, श्रीवत्सन चारी और अंकित सोलंकी हैं। कंपनी का मुख्यालय बैंगलोर में स्थित है।

एमस्वाइप

भारत में फिनटेक कंपनियों की सूची

एमस्वाइप या एमस्वाइप टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड प्रमुख फिनटेक कंपनियों में से एक है जो SMEs (छोटे और मध्यम उद्यमों) को मोबाइल-आधारित पॉइंट ऑफ़ सेल सेवाएँ प्रदान करती है। एमस्वाइप की स्थापना वर्ष 2011 में मनीष पटेल ने की थी।

रेज़रपे

भारत में फिनटेक कंपनियों की सूची

रेजरपे भारत में बैंगलोर स्थित एक फिनटेक कंपनी है जिसे 2014 के वर्ष में स्थापित किया गया था। रेजरपे वेब और मोबाइल के माध्यम से एकीकृत एक डिजिटल भुगतान समाधान है जो नेट बैंकिंग, ई-वॉलेट, क्रेडिट और डेबिट कार्ड जैसे सभी आधुनिक भुगतान मोड तक पहुंच प्रदान करता है। , आदि। रेजरपे के संस्थापक शशांक कुमार और हर्षिल माथुर हैं।

भारत में कई होनहार फिनटेक स्टार्ट-अप उभर रहे हैं जैसे कि भारतपे, ग्रो, सीआरईडी, डिजिट, आदि। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि भारत फिनटेक स्टार्ट-अप का केंद्र बन रहा है जो तकनीकी नवाचारों की दिशा में प्रयास कर रहे हैं। लेकिन समाज का एक बड़ा वर्ग अभी भी इन नवाचारों का लाभ लेने से वंचित है। उन्हें इसकी जानकारी भी नहीं है और संग्रहीत डेटा की सुरक्षा में अन्य प्रमुख मुद्दे शामिल हैं। इस प्रकार, भारत में फिनटेक कंपनियों को अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version