गर्मी अपने चरम पर है, और हीटवेव का सेवन करने वाले खाद्य पदार्थों से सुरक्षित रहने के लिए जो शरीर के लिए शीतलन एजेंट के रूप में कार्य करते हैं, यह आवश्यक है।

जैसा कि हम देख सकते हैं कि तापमान लगातार बढ़ रहा है और गर्मी की लहरें हमें मार रही हैं। भारतीय मौसम विभाग ने लू के थपेड़ों से सभी राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है। लाल-गर्म सूरज और गर्मी की लहरें मौसम को अत्यधिक गर्म कर देती हैं जिससे मानव शरीर पर परिणाम होते हैं। जरूरत से ज्यादा डिहाइड्रेशन, चक्कर आना, सिर दर्द, लू लगना, थकावट-खतरे कई चलते हैं। बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को इससे कहीं अधिक जोखिम होता है। हम जलवायु परिस्थितियों को नहीं बदल सकते हैं, लेकिन अपने आहार और जीवनशैली में कुछ बदलाव करके लू से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने में मदद मिल सकती है। तो, हीटवेव के दौरान खाने के लिए यहां 8 खाद्य पदार्थ हैं।

1. खीरा

खीरा गर्मी के दिनों में सबसे अच्छी सब्जियों में से एक है क्योंकि इसमें कम से कम 95% पानी और विटामिन ए, बी, और के, फोलेट जैसे बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, बहुत कम कैलोरी होती है जो खीरे को सुपर स्वस्थ बनाती है और यह स्थिति को भी रोकती है निर्जलीकरण।

खीरा ( Source Google)

2. मिर्च

कुछ तीखा खाने के बारे में सोचते ही सबसे पहले मिर्च हमारे दिमाग में आती है। मिर्च और मिर्च में कैप्साइसिन एक आवश्यक सक्रिय तत्व होता है, जो शरीर के आंतरिक तापमान को बाहरी तापमान से मेल खाने के लिए बढ़ाता है, यह बढ़ा हुआ शरीर का तापमान हमें पसीना देता है और अंततः हमें ठंडक का एहसास होता है।

मिर्च ( Source Google)

3. दही

दही भारतीय आहार में लोकप्रिय है और सबसे अच्छा शीतलन एजेंट है। दही में एक प्रोबायोटिक यौगिक होता है जो हमारे पाचन को नियंत्रित रखता है और अत्यधिक गर्मी के कारण होने वाली गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को रोकता है। इसका सेवन कई तरह से किया जा सकता है जैसे छाछ, छाछ, फल दही, या यहां तक ​​कि साधारण दही से बनी करी में भी।

दही ( Source Google)

4. टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन (एक एंटीऑक्सिडेंट), विटामिन-सी होता है, और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन, सूजन, या स्वास्थ्य जोखिमों को कम करते हैं जो हीटस्ट्रोक के साथ हो सकते हैं। टमाटर बहुत हाइड्रेटिंग होते हैं क्योंकि इनमें 94% पानी होता है।

टमाटर ( Source Google)

5. सौंफ के बीज

सौंफ, जिसे सौंफ के नाम से जाना जाता है, पाचन के लिए अच्छे होते हैं और शरीर की आंतरिक गर्मी को कम करते हैं। सौंफ खाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि एक मुट्ठी सौंफ को रात भर पानी में भिगो दें, सुबह इसे छान लें और पानी पी लें।

सौंफ ( Source Google)

6. खरबूजे

खरबूजे में कैलोरी की मात्रा कम होती है, पानी की मात्रा अधिक होती है और पूरे गर्मी के महीनों में प्रचुर मात्रा में होते हैं। खरबूजे में पानी की मात्रा अधिक होने से हमारा तापमान कम रहता है और पाचन प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है जिससे शरीर से कम ऊर्जा प्राप्त होती है। वजन घटाने के लिए खरबूजे सबसे अच्छे हैं

खरबूजे ( Source Google)

7. नारियल पानी

नारियल पानी सबसे अच्छा प्राकृतिक पेय है, जो इलेक्ट्रोलाइट्स और आवश्यक खनिजों से भरा हुआ है जो पसीने के बाद हमारे शरीर द्वारा खो जाने वाले सभी पोषक तत्वों को बहाल करता है। हीटवेव के दौरान सूर्य के संपर्क में आने से हम निर्जलित हो सकते हैं और सोडियम और पोटेशियम के स्तर को कम कर सकते हैं। नारियल पानी शरीर में सोडियम और पोटेशियम के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है।

नारियल पानी ( Source Google )

8. नींबू

नींबू न केवल डिटॉक्सीफिकेशन और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अच्छा है बल्कि हमारे शरीर को ठंडा भी रखता है। बर्फ के ठंडे पानी के साथ थोड़ा नमकीन नींबू पानी बनाएं, ताजा नींबू का रस, चीनी और स्वादानुसार नमक डालें। चीनी और नमक घुलने तक हिलाएं। चूने के टुकड़े से गार्निश करें।

नींबू ( Source Google)

गर्मी की लहर से खुद को बचाने के लिए अन्य सुरक्षात्मक उपाय:

  • हमें घर के अंदर रहने की कोशिश करनी चाहिए, आपात स्थिति में ही बाहर कदम रखना चाहिए।
  • खूब पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें।
  • मसालेदार भोजन से बचें और स्वस्थ और ताजा बना भोजन ही करें।
  • बाहर जाते समय खुद को धूप से बचाने के लिए हमें धूप का चश्मा और टोपी पहननी चाहिए।
  • शराब और कैफीन से बचें।
  • हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें।
  • हल्के रंग, ढीले-ढाले और नर्म मटेरियल के कपड़े पहनें।

एक हीटवेव हम सभी के लिए काफी खतरनाक हो सकती है और कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। इसलिए हमें इन खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने का प्रयास करना चाहिए और लू से बचाने के लिए सभी सुरक्षात्मक उपाय करने चाहिए।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version