आपके बच्चे के जीवन में संगति एक गंभीर मामला है। खासकर वे बच्चे जो 6 से 10 की श्रेणी में आते हैं। ये बच्चे नए सामाजिक कौशल, रुचियां विकसित कर रहे हैं और अपने आसपास की चीजों के बारे में जागरूकता हासिल कर रहे हैं। इन बदलावों के एक भाग के रूप में, वे जटिल खेलों और गतिविधियों की तलाश में हैं। इस संक्रमण के दौरान, वे अपने साथियों के साथ बंधन बनाने की ओर भी बढ़ते हैं। 9 और 10 साल के बच्चे, विशेष रूप से आनंद लेते हैं जब उनके सभी दोस्त एक-दूसरे के साथ चुनौतीपूर्ण खेल खेलने में शामिल होते हैं। चुनौतियों की जटिलता को बढ़ाने के लिए वे अपनी क्षमताओं से मेल खाने के लिए खेलों को जोड़ते या बदलते भी हैं। हालांकि फिल्म चलाने के साथ उन्हें सोफे पर रखना आसान लग सकता है, यह उचित नहीं है क्योंकि इससे मोटापा और व्यवहार संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। तो आइये जानते है 6 से 10 साल के बच्चों के लिए खेल और गतिविधियाँ के बारे में 

ऊनो अटैक

ऊनो अटैक

क्लासिक ऊनो के विपरीत, यूनो हमला एक यांत्रिक कार्ड लांचर की मदद से चुनौतीपूर्ण लेकिन बेतरतीब ढंग से बदलती परिस्थितियों का परिचय देता है। खेल का उद्देश्य 500 अंक हासिल करना है। इसके अतिरिक्त, 3 अतिरिक्त कार्ड पेश किए गए हैं जो क्लासिक ऊनो में मामूली बदलाव जोड़ता है। यह एक आकर्षक खेल है जिसमें खिलाड़ियों को लगातार चुनौतियों के अनुकूल होने की आवश्यकता होती है।

पिक्शनेरी 

पिक्शनेरी – 6 से 10 साल के बच्चों के लिए खेल और गतिविधियाँ

पारिवारिक खेल रातों के लिए यह खेल का एक अच्छा विकल्प है। PEDIA को यह अनुमान लगाने के लिए टीम के सदस्यों के बीच बहुत सारी बातचीत की आवश्यकता होती है कि दूसरा क्या चित्रित कर रहा है। यह काफी सरल खेल है लेकिन बहुत मजेदार है। खेल के नियमों को परिस्थितियों के अनुरूप बदला और समायोजित किया जा सकता है। यह संभव है क्योंकि यह अन्य खेलों की तरह जटिल नहीं है।

सेब से सेब जूनियर

सेब से सेब जूनियर

इस गेम में व्यक्ति, स्थान, चीज़ और उन पर घटनाओं के साथ लाल सेब कार्ड का एक सेट होता है। इसमें हरे सेब कार्ड का एक सेट भी है जिसमें शब्दों का वर्णन होता है। खिलाड़ी अपनी बारी पर एक जज के रूप में कार्य करते हैं और एक हरे सेब के कार्ड को टेबल पर ऊपर की ओर रखते हैं। अन्य खिलाड़ियों को अपने हाथ में लाल कार्ड में से एक का मिलान टेबल पर मौजूद ग्रीन कार्ड से करना होगा। जज विजेता का फैसला करता है, विजेता को ग्रीन एप्पल कार्ड मिलता है। सबसे पहले 4 सेब कार्ड इकट्ठा करने वाला गेम जीतता है।

चैराडेस 

चैराडेस- 6 से 10 साल के बच्चों के लिए खेल और गतिविधियाँ

चराडों की संरचना PEDIA के समान शांत है। ड्राइंग के विपरीत, खिलाड़ियों को संदेश या वाक्यांश को व्यक्त करने के लिए गैर-मौखिक शरीर की भाषा को लागू करना या उपयोग करना पड़ता है। इस खेल के लिए अपने आप में एक कौशल की आवश्यकता होती है। PEDIA के समान। नियमों को आवश्यकतानुसार जोड़ा या समायोजित किया जा सकता है।

क्विकल

क्विकल

क्विकल स्क्रैबल के समान है, इसके बजाय, इसके आकार और रंग हैं। प्रत्येक खिलाड़ी रंग और आकार में भिन्न-भिन्न 6 टाइलों के साथ शुरुआत करता है। अपनी बारी पर खिलाड़ियों को आकार या रंग में जितनी संभव हो उतनी टाइलों का मिलान करना होता है लेकिन आप एक ही पंक्ति में रंगों या आकृतियों को दोहरा सकते हैं। यह अत्यधिक सम्मानित खेल पारिवारिक खेल रात के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

जेंगा

जेंगा-6 से 10 साल के बच्चों के लिए खेल और गतिविधियाँ

जेंगा ब्लॉकों को ढेर करके एक लंबवत टावर बनाया गया है। इसका उद्देश्य टावर को ढहाए बिना टावर से एक ब्लॉक को हटाना और ढेर करना है। यह खेल बच्चों के लिए एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी और रोमांचक माहौल बनाता है।

मोनोपोली 

मोनोपोली

पारिवारिक खेल रात के लिए एक और बढ़िया विकल्प। इस बोर्ड गेम में कम से कम 2 खिलाड़ियों की आवश्यकता होती है। खिलाड़ी बारी-बारी से पासा पलटते हैं और बोर्ड के चारों ओर टोकन घुमाते हैं। खेल शुरू करने के लिए सभी खिलाड़ियों को एक राशि मिलती है। जिस स्थान पर वे उतरेंगे, उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी। चांस और कम्युनिटी चेस्ट कार्ड नियमों का वर्णन उस संख्या के अनुसार करते हैं जो उन्हें उस स्थान पर पहुंचाती है। यदि अन्य खिलाड़ी खिलाड़ियों में से किसी एक द्वारा खरीदी गई संपत्ति पर उतरते हैं, तो वह कार्ड पर उल्लिखित किराए की राशि का भुगतान करने का हकदार है। इसका उद्देश्य संपत्ति बेचकर, किराए पर लेकर और खरीदकर सबसे धनी खिलाड़ी बनना है।

बताओ कौन

बताओ कौन-6 से 10 साल के बच्चों के लिए खेल और गतिविधियाँ

खेल का उद्देश्य आपके प्रतिद्वंद्वी के चरित्र का सही अनुमान लगाना है इससे पहले कि वे आपका अनुमान लगाएं। प्रत्येक खिलाड़ी को एक पहचान पत्र मिलता है। खिलाड़ी बारी-बारी से दूसरे खिलाड़ी की पहचान के बारे में सवाल पूछते हैं। खिलाड़ी अपने विरोधियों से पूछे गए सवालों के आधार पर संभावनाओं को खारिज करते हैं। 5 में से सर्वश्रेष्ठ खेल जीतता है।

पिक्चरका

पिक्चरका

खेल में दोनों तरफ चित्रों के साथ नौ टाइलें होती हैं। इसमें एक रंगीन पासा और एक नंबर वाला पासा भी होता है। गेम में लाल, नीले, हरे और एक्शन कार्ड के चार सेट हैं। इसलिए खिलाड़ी बारी-बारी से कार्ड के नियमों को पढ़ते हैं और कार्ड के अनुसार कार्रवाई करते हैं। यह एक पारिवारिक मनोरंजक खेल है, सभी खिलाड़ियों को जोड़े रखता है। यह गेम आपके बच्चों को व्यस्त और रुचिकर बनाए रखेगा।

ट्विस्टर 

ट्विस्टर -6 से 10 साल के बच्चों के लिए खेल और गतिविधियाँ

खेल में एक बहुरंगी चटाई और एक ट्विस्टर व्हील होता है। खेल का उद्देश्य गिरना नहीं है। पहिया घुमाएं और अपने हाथों और पैरों को पहिया पर बताए गए रंग के अनुसार रखें। पूरे परिवार के पास शानदार समय होगा।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version