डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के अनुसार, जीवन भर में होने वाली 50 प्रतिशत मानसिक बीमारियां 14 साल की उम्र से शुरू होती हैं। यह किसी भी बच्चे के विकास की अवस्था है, जब वे मानसिक और शारीरिक रूप से विकसित होते हैं। इस समय, उनके व्यवहार को आंकना या विश्लेषण करना कभी-कभी मुश्किल होता है। क्रोध, चिंता, शर्म जैसी क्रियाएं विकासशील अवस्था के कारण हो सकती हैं लेकिन यदि संकेत बने रहें, तो यह एक चेतावनी संकेत होगा और इसे डिसऑर्डर कहा जाएगा। यहाँ मनोचिकित्सा के 4 प्रकार बच्चों में मानसिक बीमारी के लिए के बारे में बताया गया है।

बचपन के दौरान निदान किए गए मानसिक विकारों के कुछ उदाहरणों में ध्यान-घाटे / अति सक्रियता विकार (एडीएचडी), विपक्षी अवज्ञा विकार (ओडीडी) शामिल हैं। बचपन या वयस्कता के दौरान होने वाले मानसिक विकारों में सामाजिक भय और जुनूनी बाध्यकारी विकार (ओसीडी) जैसे चिंता विकार शामिल हैं; और मनोदशा संबंधी विकार जैसे अवसाद।

एक क्लीनिकल साइकेट्रिस्ट वह चिकित्सक है जो मानसिक बीमारियों का निदान कर सकता है और दवा के लिए नुस्खे लिख सकता है। अक्सर, दोनों परामर्श और दवा का संयोजन प्रदान करने के लिए एक साथ काम करेंगे।

रोगी के उपचार में दवाओं के साथ-साथ मनोवैज्ञानिक उपचार या मनोचिकित्सा का उपयोग किया जाता है।

मनोचिकित्सा के प्रकार हैं:

कला चिकित्सा

कला चिकित्सा

यह उपचार का एक गैर-खतरनाक रूप है जहां बच्चे अपने जीवन की घटनाओं और परिस्थितियों की कहानी बनाते हैं जो वे भावनाओं को बताने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। कला चिकित्सा का उपयोग एडीएचडी, चिंता, अवसाद के इलाज के लिए किया जाता है। उसके बाद चिकित्सक चित्र का अध्ययन करते हैं और रंग योजना के अनुसार बच्चे ने जो प्रयोग किया है वह उसे मानसिक स्थिति के बारे में अनुमान लगाने में मदद करता है। फिर वह बच्चे के साथ चर्चा करने की कोशिश करता है।

प्ले थेरेपी

प्ले थेरेपी

तकनीक का उपयोग 3 से 14 वर्ष की आयु के बच्चे के इलाज के लिए किया जाता है। प्ले थेरेपी का उपयोग ओडीडी, एडीएचडी, चिंता और अवसाद जैसे मानसिक विकारों के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें संचार का एक गैर-खतरनाक रूप भी शामिल है जिसमें खिलौने शब्दों का प्रतिनिधित्व करते हैं। जैसा कि नाम से संकेत मिलता है, प्ले थेरेपी, इसमें खेलना शामिल है। कहानी में पात्रों की भावनाओं की पहचान करने के बाद बच्चे कहानी सुनाने में संलग्न होते हैं; कठपुतलियों के साथ भूमिका निभाने की भावना प्रक्षेपण के रूप में; और गहरी और नियंत्रित श्वास को बेहतर बनाने के लिए बुलबुले उड़ाना। चिकित्सक भावनाओं और परेशान करने वाले व्यवहार को देखता है।

पैरेंट चाइल्ड इंटरेक्शन थेरेपी (पीसीआईटी)

यह उन माता-पिता और बच्चों की मदद करता है जो वास्तविक समय के कोचिंग सत्रों के माध्यम से व्यवहार की समस्याओं या कनेक्शन से जूझते हैं। माता-पिता अपने बच्चों के साथ बातचीत करते हैं जबकि चिकित्सक परिवारों को सकारात्मक बातचीत के लिए मार्गदर्शन करते हैं।

प्रयुक्त व्यवहार विश्लेषण

अधिक गंभीर मानसिक चुनौतियों वाले बच्चों का इलाज ऑपरेशनल कंडीशनिंग से किया जाता है। इसमें संज्ञानात्मक-व्यवहार तकनीकों के माध्यम से वृद्धि में वांछित व्यवहार को मजबूत करना शामिल है।

बच्चों में समस्या का निदान करना और उन्हें उपचार की सुविधा प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि किसी बच्चे को आवश्यक देखभाल नहीं मिलती है, तो बीमारी वयस्कता में जारी रह सकती है, जिससे उच्च जोखिम और समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

आगे पढ़ें https://jugaadinnews.com/5-types-of-heart-disease-in-children/

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। जुगादीन न्यूज इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version