मणिपुर भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में से एक है। अगर आप अपने व्यस्त जीवन से छुट्टी लेना चाहते हैं तो मणिपुर घूमने के लिए एक खूबसूरत जगह है। मणिपुर अपनी प्राकृतिक सुंदरता से हर साल कई पर्यटकों को आकर्षित करता है। इस लेख में, हम कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्हें आप मणिपुर में देख सकते हैं।

1. लोकतक झील

लोकतक झील मणिपुर

लोकतक भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में मीठे पानी की सबसे बड़ी झील है। लोकतक झील अपनी सुरम्य सुंदरता के कारण हमेशा से ही पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रही है। लोकतक मणिपुर के विष्णुपुर जिले में स्थित है।

2. मणिपुर राज्य संग्रहालय

मणिपुर राज्य संग्रहालय

मणिपुर राज्य संग्रहालय मणिपुर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की एक झलक दिखाता है। पर्यटक हमेशा से आदिवासी कला और संस्कृति से मोहित रहा है। यह संग्रहालय मणिपुर के इंफाल शहर में स्थित है।

3. रेड हिल लोकपचिंग

मणिपुर पर्यटन | लाल पहाड़ी

रेड हिल लोकपचिंग डरपोक सड़क पर स्थित है। रेड हिल लोकपचिंग का इतिहास के पन्नों में बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। यह वह स्थल है जिसने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश और जापानियों के बीच भयंकर युद्ध देखा है।

4. कीबुल लामजाओ राष्ट्रीय उद्यान

तैरता हुआ राष्ट्रीय उद्यान कीबुल लामजाओ

कीबुल लामजाओ राष्ट्रीय उद्यान शायद दुनिया का एकमात्र तैरता हुआ पार्क है। पार्क को लुप्तप्राय संगाई हिरणों को संरक्षित करने के लिए बनाया गया था जिन्हें डांसिंग डियर के रूप में भी जाना जाता है। यह पार्क मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में स्थित है और प्रसिद्ध मीठे पानी की लोकतक झील का एक अभिन्न अंग है।

5. खोंगमपत ऑर्किडेरियम

खोंगमपत आर्किडेरियम मणिपुर

खोंगमपत ऑर्किडेरियम नेशनल हाईवे नंबर 39 पर स्थित है। यह  मणिपुर का एक अभिन्न पर्यटन स्थल है जिसे आप मिस नहीं कर सकते। सुरम्य दृश्य के बीच मधुर सुगंध वाला दुर्लभ ऑर्किड एक ऐसा क्षण है जिसे आप अपने जीवन के लिए अपनी आंखों में कैद करना चाहते हैं।

6. लीमाराम झरना

मणिपुर पर्यटन | लीमाराम झरना

लीमाराम जलप्रपात मणिपुर में पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षण बिंदु है। लीमाराम झील इम्फाल से लगभग 25 किमी दूर है। हरियाली के बीच पानी के छींटे आपकी रूह पर कब्जा कर लेने वाला है।

7. सिंगदा बांध

सिंगदा बांध मणिपुर

सिंगदा बांध अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ एक शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है। सिंगदा बांध शायद दुनिया का सबसे बड़ा मिट्टी का बांध है। सिंगदा बांध मणिपुर के इंफाल से लगभग 16 किमी दूर स्थित है।

8. पाओना बाजार

पाओना बाजार मणिपुर

क्या आप रेशम की साड़ियों, हाथ से बनी शॉल और हस्तशिल्प के शौक़ीन हैं? और अगर आप हैं तो आपको यह जगह बहुत पसंद आने वाली है। यही कारण है कि यह जगह मणिपुर में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। पाओना बाजार इम्फाल में केशम्पत ब्रिज के पास स्थित है।

9. ख्वाईरामबंद बाजार


मणिपुर में घूमने की जगह| ख्वाईरामबंद बाजार

मणिपुर की विविधता को देखने के लिए ख्वाईरामबंद बाजार एक आदर्श स्थान है। इंफाल में स्थित यह बाजार अपने आप में अनूठा है। सुंदर हस्तशिल्प और स्वादिष्ट भोजन इसे मणिपुर में घूमने के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

10. तेरा बाजार

मणिपुर पर्यटन | तेरा बाजार

तेरा बाजार मणिपुर में इंफाल के केंद्र में स्थित है। यहां आप शानदार एक्सेसरीज को वाजिब दाम पर खरीद सकते हैं। रंगीन सामान, घरेलू शिल्प, प्रामाणिक हस्तशिल्प पर्यटकों को साल भर आकर्षित करते हैं।

11. जीएम मॉल

जीएम मॉल मणिपुर

जीएम मॉल एक उचित प्रतिष्ठित शॉपिंग मॉल है। जीएम मॉल मणिपुर की राजधानी इंफाल में स्थित है। यहां आप कई चीजें जैसे ऊनी वस्त्र, कपड़े, घरेलू सामान आदि एक निश्चित कीमत पर खरीद सकते हैं।

12. एमाकीथेल मार्केट

मणिपुर पर्यटन | एमाकिथेल मार्केट

एमाकिथेल मार्केट अपनी विशिष्टता के कारण मणिपुर में पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण बिंदु है। एमाकिथेल मार्केट जिसे नुपीकीथेल के नाम से भी जाना जाता है, केवल महिला विक्रेताओं द्वारा चलाया जाता है और इसे सभी महिला बाजारों में सबसे बड़ा माना जाता है। बाजार मणिपुर के पश्चिम इम्फाल में स्थित है।

13. सेलोई लैंगमाई इकोलॉजिकल पार्क

सेलोई लैंगमाई इकोलॉजिकल पार्क मणिपुर

सेलोई लैंगमाई इकोलॉजिकल पार्क पिकनिक के लिए एक आदर्श स्थान है। पारिस्थितिक पार्क एक नवनिर्मित और सुव्यवस्थित पार्क है जिसमें विभिन्न सुंदर फूल और देशी पौधे हैं। पार्क इंफाल पूर्वी जिले में स्थित है। पार्क पहाड़ियों के बीच एक शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है।

14. मुतुबहादुर संग्रहालय

मणिपुर पर्यटन | मुतुबहादुर संग्रहालय

मुतुआबहादुर संग्रहालय एंड्रो नामक एक छोटे से गाँव में स्थित है। यहां आप वास्तव में समृद्ध पूर्वोत्तर संस्कृति और कला की झलक देख सकते हैं। पांडुलिपियों, चित्रों, सिक्कों और अन्य जातीय वस्तुओं का संग्रह यहां संरक्षित है जिसे आप देख सकते हैं।

15. कांगला किला

मणिपुर में घूमने की जगह| कांगला किला

कांगला किला मणिपुर के दर्शनीय स्थलों में से एक है। कांगला किला इंफाल नदी के तट पर स्थित एक पुराना महल है। कांगला किला एक प्रमुख ऐतिहासिक और पुरातात्विक स्थल है जो मणिपुर के लोगों के लिए आध्यात्मिक महत्व रखता है।

16. महाबली मंदिर

महाबली मंदिर मणिपुर

महाबली मंदिर मणिपुर के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। महाबली मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है। मंदिर इंफाल में स्थित है। आध्यात्मिक मूल्यों को धारण करने वाला मंदिर एक शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है।

17. श्री गोविंदजी मंदि

श्री गोविंदजी मंदिर मणिपुर

श्री गोविंदजी मंदिर संभवतः मणिपुर का सबसे बड़ा वैष्णव मंदिर है और भक्तों के लिए एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है। मंदिर मणिपुर के पूर्वी इंफाल में स्थित है।

18. कृष्ण मंदिर

कृष्णा मंदिर मणिपुर

कृष्ण मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है जो मणिपुर के लोगों के प्रमुख देवताओं में से एक हैं। प्राकृतिक सुंदरता के बीच एक सुंदर मंदिर आपकी सभी नकारात्मकताओं को अपने ऊपर ले लेगा और आपको सकारात्मक ऊर्जा से भर देगा। मंदिर इंफाल में ब्रह्मपुर गुरु अरीबाम लेइकाई में स्थित है।

19. सनमही मंदिर

सनमही मंदिर मणिपुर

सनमही मंदिर सबसे पुराने मंदिरों में से एक है जो मणिपुर के सनाखवा याइमा कोल्लुप में स्थित है। सोनामही मंदिर सनमहवाद (मैतेई धर्म) के सर्वोच्च देवता को समर्पित है। इस जगह की सकारात्मकता पूरे भारत में लोगों को आकर्षित करती है।

20. नित्यानंद और नरसिंह मंदिर

मणिपुर पर्यटन | नित्यानंद और नरसिंह मंदिर

नित्यानंद और नरसिंह एक आकर्षक पवित्र स्थान है जहां साल भर भक्तों की भीड़ उमड़ती है। मंदिर मणिपुर के इंफाल शहर में स्थित है। मंदिर अपने सकारात्मक वाइब्स और भक्तों की इच्छाओं को पूरा करने के लिए जाना जाता है।

21. राधाकृष्ण चंद्र इस्कॉन मंदिर


मणिपुर में घूमने की जगह| इस्कॉन मंदिर

राधाकृष्णचंद्र इस्कॉन मंदिर मणिपुर के सबसे प्रसिद्ध तीर्थों में से एक है। जैसा कि नाम से पता चलता है यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है। प्राकृतिक सौन्दर्य के बीच मंदिर का आकर्षण अतुलनीय है। भजनों का जाप कानों के लिए इतना सुखदायक है कि आपके हृदय को सकारात्मकता से भर देता है।

22. थारोन गुफा

मणिपुर में घूमने की जगह| थारोन गुफा

महान ऐतिहासिक महत्व वाली थारोन गुफा साहसिक उत्साही लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है। थारोन गुफा को उलुआन गुफा के नाम से भी जाना जाता है। थारोन गुफा तामेंगलोंग के पास स्थित है। गुफा की यात्रा आपको रोमांचकारी अनुभव प्रदान करेगी।

23. आईएनए मेमोरियल कॉम्प्लेक्स

आईएनए मेमोरियल कॉम्प्लेक्स मणिपुर

आईएनए मेमोरियल कॉम्प्लेक्स या इंडियन नेशनल आर्मी मेमोरियल कॉम्प्लेक्स एक युद्ध स्मारक है जो मणिपुर के मोइरंग में स्थित है। स्मारक भारतीय राष्ट्रीय सेना के सैनिकों के बलिदान को याद करने वाला स्थल है। सुभाष चंद्र बोस की दृढ़ प्रतिमा भारत को अंग्रेजों से मुक्त कराने के नेताजी के दृढ़ निश्चय को दर्शाती है।

24. मणिपुर जूलॉजिकल गार्डन

मणिपुर जूलॉजिकल गार्डन

मणिपुर प्राणी उद्यान मणिपुर के लम्फेलपत में स्थित है। प्राकृतिक सुंदरता के बीच स्थित गार्डन आपको अपने आकर्षण में समेटने वाला है। बगीचे में समृद्ध वनस्पति और जीव हैं।

25. रसमंच

मणिपुर में घूमने की जगह| रसमंच

रसमंच मणिपुर के अनछुए स्थानों में से एक है। रसमंच मणिपुर के विष्णुपुर जिले में स्थित है। रसमंच  मणिपुर के शीर्ष विरासत स्थलों में से एक बन गया है जिसे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा संरक्षित किया गया है।

26. जोरबंगला मंदिर

मणिपुर पर्यटन | जोरबंगला मंदिर

जोरबंगला मंदिर मणिपुर के अनदेखे पर्यटन स्थलों में से एक है। जोरबंगला मंदिर मणिपुर के विष्णुपुर जिले में स्थित है। चल शैली में बने इस मंदिर का पुरातात्विक और ऐतिहासिक महत्व है।

27. ज़ुकोउ घाटी

मणिपुर पर्यटन | ज़ुकोउ घाटी

ज़ुकोउ घाटी नागालैंड और मणिपुर की सीमा पर स्थित मणिपुर के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। प्राचीन जल और अछूते जंगलों के साथ खूबसूरत घाटी इसे प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है।

28. शिरुई काशुंग पीक

मणिपुर पर्यटन | शिरुई काशुंग चोटी

शिरुई काशुंग चोटी मणिपुर के उखरूल शहर में स्थित है।शिरुई काशुंग चोटी प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक बन गया है। शिरुई काशुंग प्लेस में लंबी पैदल यात्रा हमेशा से ही हर एडवेंचर के दीवाने की सूची में शामिल रही है। शिखर शिरुई लिली के लिए भी प्रसिद्ध है जो केवल इसी क्षेत्र में पाई जाती है।

29. वेथौ झील

मणिपुर पर्यटन | वेथौ झील

वेथौ झील एक बारहमासी झील है जिसमें कई प्रजातियां हैं। मणिपुर के थौबल जिले में स्थित वेथौ झील एक प्रमुख गंतव्य स्थान है। प्राकृतिक सुंदरता के बीच वेथौ झील आपको इस जगह से प्यार करने वाली है।

30. दाल मडोल


मणिपुर में घूमने की जगह दाल मडोल

दाल मडोल एक प्रमुख ऐतिहासिक स्थल है जो पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण स्थल है। दाल मडोल मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में स्थित है।

यदि आप अपने जीवन की भागदौड़ से एक ब्रेक की तलाश में हैं, तो मणिपुर आपके लिए एक आदर्श स्थान है। मणिपुर में घूमने के लिए बहुत सारी खूबसूरत जगहें हैं जो आपको फिर से देखने पर मजबूर कर देंगी। मणिपुर एक आदर्श पर्यटन स्थल के रूप में आपकी जरूरत की हर चीज प्रदान करता है।

ये भी पढें:-https://jugaadinnews.com/10-best-cafes-in-manipur/

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version