मणिपुर प्राकृतिक सुंदरता से संपन्न है और एक आदर्श पर्यटन स्थल के रूप में उभरा है। मणिपुर हर साल कई पर्यटकों को आकर्षित करता है जिससे कैफे संस्कृति का उदय हुआ है। ये कैफे दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह के रूप में काम करते हैं। ये कैफे पर्यटकों को विभिन्न स्वादिष्ट व्यंजन, कॉफी, मॉकटेल और स्नैक्स प्रदान करते हैं।

लेकिन जब मणिपुर में कई कैफे हैं, तो आप भ्रमित हो सकते हैं कि कहाँ जाना है? चिंता न करें हम यहां मदद करने के लिए हैं।

इस लेख में हम मणिपुर के उन शीर्ष कैफे के बारे में बात करने जा रहे हैं जहां आप जा सकते हैं।

लाइफ कैफे

जीवन कैफे मणिपुर

लाइफ कैफे मणिपुर में सबसे अच्छे कैफे में से एक है जिसे आप मणिपुर की प्राकृतिक सुंदरता की खोज करते हुए देख सकते हैं। कैफे चुराचंदपुर में जेजे प्लाजा रेंगकाई रोड पर स्थित है। कैफे 2015 में खोला गया था जो पर्यटकों के लिए एक अच्छी जगह पेश करता है। ओपन माइक नाइट्स के साथ स्वादिष्ट भोजन कुछ ऐसा है जिसे आप मिस नहीं करना चाहेंगे। कुछ अनुशंसित व्यंजन बर्गर, पेस्टो पिज्जा, मोमोज आदि हैं।

ड्वेलर शॉप

ड्वेलर शॉप मणिपुर

ड्वेलर शॉप एक ऐसी जगह है जिसे आप मणिपुर में मिस नहीं कर सकते। कैफे लैम्फेल सुपरमार्केट में स्थित है। कैफे कोई साधारण चाय नहीं बल्कि स्वदेशी पौधों से बनी चाय की पेशकश करता है। यहां उपलब्ध विभिन्न प्रकार की चाय स्थानीय जड़ी-बूटियों से बनी हैं जिनका स्वाद बहुत अच्छा है और यह आपको एक ताज़ा अनुभव दे सकती हैं। इसलिए जब आप मणिपुर में हों, तो एक कप चाय के लिए ड्वेलर शॉप से ​​जुड़ें। कुछ प्रसिद्ध उत्पाद फ्रूटी रोसेले ओलिव टी, नोंगमंगखा जिंजर, रिफ्रेशिंग ही-मंग टी हैं।

इमारती लकड़ी का कैफे

टिम्बर कैफे मणिपुर

मणिपुर की प्राकृतिक सुंदरता की खोज और प्रशंसा करते हुए कैफे घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। कैफे बहुत खूबसूरती से लकड़ी के फर्नीचर से सुसज्जित है। कैफे इंफाल में एमबीसी चर्च चिंगमीरोंग के पास स्थित है।

डाउन टाउन कैफे

डाउन टाउन कैफे मणिपुर

डाउन कैफे मणिपुर में एक जरूरी कैफे है। कैफे उरखुल में मिनी सचिवालय परिसर में स्थित है। प्राकृतिक सुंदरता के बीच, आपको वह मिलेगा जो आप खाना चाहते हैं- चीनी, भारतीय, अमेरिकी और एशियाई। बस वह नाम बोलें जो कैफ़े ने आपके लिए रखा है!

Munchies (मुंचियां)

मणिपुर में कैफे

मणिपुर में दोस्तों के साथ घूमने के लिए मुंचियां एक आदर्श स्थान है। कैफे इम्फाल में कम्युनिटी हॉल के पास केशमपत लीमाजम लेइकाई में स्थित है। Munchies एक स्थानीय कैफे है जो आपको वैश्विक उत्पादों की पेशकश करता है। कैफे की शुरुआत 2017 के वर्ष में एक वैश्विक कॉफी दिग्गज “लवाज़ा” और “मैककेन” उत्पादों से हुई थी।

कैफे डिलाइट

कैफे डिलाइट मणिपुर

कैफे डिलाइट मणिपुर की यात्रा के दौरान दोस्तों के साथ अवश्य ही जाना चाहिए। कैफे डिलाइट आपको इसकी उच्च गुणवत्ता वाली सेवा से प्रसन्न करने वाला है। कैफे KIWMC बिल्डिंग, बाबूपारा में स्थित है। कैफे कॉफी, चाय, मिश्रित जूस और बेक किए गए सामान प्रदान करता है। कैफे में उच्च गुणवत्ता वाली सेवाओं के साथ आरामदेह वातावरण की आगंतुकों द्वारा बहुत सराहना की जाती है।

क्लासिक कैफे

मणिपुर में कैफे | क्लासिक कैफे

सुरम्य सुंदरता के बीच, खाने के लिए एक शानदार जगह वह है जिसकी हम लालसा रखते हैं। क्लासिक कैफे इंफाल के उत्तरी ए.ओ.सी. में स्थित है। क्लासिक कैफे विभिन्न प्रकार के व्यंजन प्रदान करता है जैसे कि प्राच्य, महाद्वीपीय, भारतीय, आदि। चाहो खीर क्लासिक कैफे की विशेषता है जिसे आपको यहाँ अवश्य आज़माना चाहिए।

अपटाउन कैफे


अपटाउन कैफे मणिपुर

सर्द मौसम में प्राकृतिक सुंदरता की खोज करते हुए, एक गर्म कप चाय या कॉफी की आप मांग करेंगे। कैफे मणिपुर के कीशमपत में स्थित है। कुछ स्वादिष्ट व्यंजन जो कैफे में उपलब्ध हैं, वे हैं नूडल्स, चाउमीन पकौड़ी के साथ-साथ गर्म पेय जिन्हें आप यहाँ आज़मा सकते हैं।

रीटा कैफे

कैफे रीटा मणिपुर

रीटा कैफे एक अच्छी जगह है जो आपको अपने बचपन की यादें याद दिला सकती है। रीटा कैफे इम्फाल के मध्य में स्थित है। विशाल और आरामदेह वातावरण मणिपुर की प्राकृतिक सुंदरता का पूरक है। आपकी भूख को शांत करने के लिए कैफे एक आदर्श स्थान है।

लक्ष्मी किचन

लक्ष्मी किचन मणिपुर

लक्ष्मी रसोई मणिपुर में पर्यटकों के लिए देखी जाने वाली जगहों में से एक है। लक्ष्मी किचन मणिपुर की आपकी यात्रा के पूरा होने के आधिकारिक प्रमाण पत्र की तरह है। कैफे मणिपुर में सबसे अच्छे और सबसे ज्यादा देखे जाने वाले कैफे में से एक है। कैफे की विशेषता “मणिपुरी थाली” है। स्वादिष्ट स्थानीय भोजन आपको एक यादगार स्वाद देगा जिसे आप निश्चित रूप से हमेशा याद रखने वाले हैं।

निखिल कैफे


मणिपुर (निखिल कैफे)

प्राकृतिक सुंदरता की खोज करते हुए मांसाहारी भोजन खो रहे हैं? चिंता न करें निखिल कैफे आपके लिए है! कैफे विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट चीनी भोजन प्रदान करता है। इस जगह का माहौल आपको अपने आकर्षण में समेटने वाला है। निखिल कैफे इंफाल शहर के केंद्र में स्थित है। यहां आने वाले युवाओं को नूडल्स और पकौड़ी सबसे ज्यादा पसंद आते हैं। निखिल कैफे के सबसे अनुशंसित व्यंजनों में से कुछ चिकन बिरयानी, पोर्क मैकरोनी और चिकन नूडल सूप आदि हैं।

ब्लू का कैफे

मणिपुर में कैफे (ब्लू का कैफे)

मणिपुर में अपने दोस्तों और परिवार के साथ खाने के लिए ब्लू का कैफे एक अच्छी जगह है। कैफे इंफाल में स्थित है। कैफे आराम करने और ऊर्जावान होने के लिए एक शानदार जगह प्रदान करता है। यह कैफे ज्यादातर मांसाहारी लोगों द्वारा पसंद किया जाता है क्योंकि स्वादिष्ट नॉनवेज भोजन यह उचित मूल्य प्रदान करता है। चिकन विंग्स सबसे अनुशंसित व्यंजन है जिसे आपको यहाँ आज़माना चाहिए।

अगर आप भी अपने परिवार और दोस्तो के साथ कहीं घूमने जाने का कार्यक्रम बना रहे हैं तो मणिपुर जरूर जाये। मणिपुर के ये प्रसिद्ध कैफे भी जरूर देखें और यहां के विशेष भोजन का भी आनंद ले।

ये भी पढें:-https://jugaadinnews.com/50-best-things-to-do-in-manipur/

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version