त्रिपुरा के प्रसिद्ध कार्यक्रम –

त्रिपुरा में कार्यक्रम या मेले और त्यौहार धर्म और विज्ञान का मिश्रण हैं जो आनंद और विस्मय का एक अद्भुत वातावरण बनाते हैं। त्रिपुरा का क्षेत्र प्रमुख रूप से भारत के धर्म के लोगों का प्रभुत्व है। फिर भी कई अन्य जातीय समूह हैं जो त्रिपुरा राज्य को विदेशी सांस्कृतिक संश्लेषण का एक बंडल बनाते हैं। मेले या कार्यक्रम और त्योहार भी हिंदू कार्निवल द्वारा शामिल किए जाते हैं। और यह त्रिपुरा की घटनाओं या मेलों और त्योहारों के लिए और अधिक भव्यता जोड़ता है।

भले ही त्रिपुरा में आयोजनों या मेलों और त्योहारों की एक बड़ी सूची नहीं है, लेकिन उनके पास कुछ लोकप्रिय हैं जिन्हें किसी भी मौके से याद नहीं किया जाना चाहिए।

पहले त्रिपुरा के मूल निवासियों ने उन आयोजनों या त्योहारों के दौरान लोगों पर कई नियम लागू किए जिन्हें कठोर माना जाता था। फिर भी आज वे उदार हैं, इसलिए कार्यक्रमों या मेलों और त्योहारों में भाग लेने वाले लोगों के लिए बेहतर अनुभव प्रदान करते हैं।

आइए आगे बढ़ते हैं और त्रिपुरा के सर्वोत्तम आयोजनों या मेलों और त्योहारों का पता लगाते हैं, जिनमें पर्यटकों को भाग लेना चाहिए।

1 अशोकाष्टमी उत्सव- त्रिपुरा के प्रसिद्ध कार्यक्रम

अशोकाष्टमी उत्सव | त्रिपुरा के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

अशोकाष्टमी महोत्सव त्रिपुरा में अत्यंत धूमधाम और महिमा के साथ आयोजित किया जाता है; यह त्रिपुरा राज्य में बहुत लोकप्रिय त्योहारों में से एक है। चूंकि त्रिपुरा की बहुसंख्यक आबादी हिंदू है, इसलिए देवता और अनुष्ठान भी हिंदू शैली की पूजा के समान हैं। लेकिन फिर भी त्रिपुरा में कई अन्य जनजातियां आसानी से मिल सकती हैं, शायद एक प्रामाणिक औचित्य देते हुए कि त्रिपुरा को विदेशी सांस्कृतिक संश्लेषण का एक बंडल क्यों कहा जाता है।

त्रिपुरा के आदिवासी प्रमुख रूप से देवी-देवताओं की आराधना करते हैं। यह उनकी पवित्र पुस्तक के सामंजस्य से संबंधित है जिसे ‘ओचई’ कहा जाता है। इन उत्सव के घंटों के दौरान मेला विशाल सांस्कृतिक मेलजोल लाता है जहाँ पुरुषों और महिलाओं के हर पंथ का समान रूप से स्वागत किया जाता है और त्योहार या कार्यक्रम या मेलों के आकर्षण का आनंद लेने के लिए उनकी सराहना की जाती है।

अशोकाष्टमी उत्सव का विवरण:

अशोकाष्टमी महोत्सव व्यापक रूप से त्रिपुरा की पवित्र नदी में एक पवित्र डुबकी की क्रिया से जुड़ा है। ऐसा माना जाता है कि अष्टमी कुंड की पवित्र नदी में स्नान करने के बाद भक्तों को भगवान का आशीर्वाद मिलता है। उनाकोटि में भी, यह इस त्योहार का मुख्य हिस्सा है जहां भक्त इसे हार्दिक भक्ति के साथ पूरा करते हैं।

उनाकोटि मूल रूप से प्रसिद्ध भूमि है जहां मकर संक्रांति, शिव रात्रि, और अशोकाष्टमी उत्सव के दौरान पवित्र नदी में पवित्र डुबकी लगाने के लिए प्रशंसक इकट्ठा होते हैं।

उत्सव का समय:
अशोकाष्टमी महोत्सव को अशोकाष्टमी मेले के रूप में भी जाना जाता है जो आमतौर पर मार्च या अप्रैल के महीने में मनाया जाता है जो चंद्रमा की गति के अनुसार आधारित होता है जिसे तिथि के नाम से भी जाना जाता है।

2. त्रिपुरा में नाव दौड़-त्रिपुरा के प्रसिद्ध कार्यक्रम

त्रिपुरा में नाव दौड़ |त्रिपुरा के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

त्रिपुरा में आयोजित नाव दौड़ त्रिपुरा राज्य की प्रमुख और महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक है। इस आयोजन के दौरान त्रिपुरा में नौका दौड़ बाकी दुनिया से बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करती है। कई लोग क्रमशः अपनी नावों के साथ एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए नदी में डुबकी लगाते हैं और अंत में एक विजेता की घोषणा की जाती है।

इस आयोजन का आकर्षण यह है कि किसी भी वर्ग, जाति, धर्म या समुदाय के लोगों का स्वागत किया जाता है और उन्हें टॉस जीतने के लिए प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी जाती है।

त्रिपुरा एक ऐसा स्थान है जहां लगातार घाटियों और नदियों के साथ हरे भरे परिदृश्य हैं। लेकिन इन नदियों के नीचे, लोगों को आशा और आकांक्षा से भरे रोमांचकारी और उत्साही दर्शकों के बीच भाग लेने के लिए अत्यधिक उत्साह मिलता है।

उत्सव का समय:
नाव की दौड़ अगस्त के महीने में क्रमशः गंडाचेरा या मेलाघर में आयोजित की जाती है।

3. गड़िया पूजा

गड़िया पूजा | त्रिपुरा के प्रसिद्ध कार्यक्रम |

त्रिपुरा के लोग भगवान गरिया को उनकी शाश्वत शक्ति और आशीर्वाद के लिए मानते हैं। गरिया पूजा का त्योहार त्रिपुरा राज्य में मनाया जाता है क्योंकि भगवान गरिया को संतान, धन, पशुधन और संतान प्रदान करने वाला माना जाता है। वह माँ शक्ति की तरह हैं जिन्हें विवाहित महिलाओं को बच्चों का आशीर्वाद देने के लिए माना जाता है और इसलिए विवाहित महिलाओं द्वारा उनकी पूजा की जाती है। गरिया पूजा त्रिपुरा राज्य में अत्यंत जोश और उत्साह के साथ मनाई जाती है।

यह जातीय जनजातियों का कार्निवल है और वास्तव में दिन के अंत में एक नृत्य संगीत कार्यक्रम के साथ मनाया जाता है। त्रिपुरा राज्य में जनजाति के अधिकांश लोग शक्ति पंथ का पालन करते हैं, जबकि बाकी लोग भगवान विष्णु को अपने दिल और आत्मा के साथ आज तक भक्ति के साथ पूजते हैं। चूंकि वे भूमि के आदिवासी और कच्ची भीड़ थे और उनके धर्म को पारंपरिक रूप से आला हिंदू धर्म द्वारा संशोधित माना गया है, इसलिए उनके अनुष्ठान और पूजा का रूप प्रमुख रूप से एनिमिस्टिक है। उनका मानना ​​है कि ईश्वर प्रकृति में निवास करता है और इसलिए प्रकृति के सभी घटक ईश्वर और बुराई के समान रूप से हकदार हैं।

भगवान गरिया को एक बांस के खंभे पर दर्शाया गया है, जिसकी बाद में शानदार फूलों और मालाओं से पूजा की जाती है। गरिया पूजा के लिए उपयोग की जाने वाली महत्वपूर्ण सामग्री में चावल की बीयर, चावल, सूती धागा, मुर्गी के चूजे, शराब, अंडे और मिट्टी के बर्तन हैं। प्राचीन रीति-रिवाजों के अनुसार देवता के सामने मुर्गे की बलि दी जाती है और बाद में उस मुर्गे के खून को गरिया भगवान के सामने आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए फेंक दिया जाता है।

गरिया कार्निवल के दौरान प्रदर्शन को ‘ओचाई’ निर्देशों के समझौते के तहत भी समझा जाता है। यह प्रतीकात्मक भगवान की छाया को पार नहीं करने के लिए माना जाता है क्योंकि उनका मानना ​​​​है कि केवल मनुष्यों की ऐसी कार्रवाई के कारण भगवान गरिया नाराज होंगे। भगवान को खुश करने के लिए बच्चे भगवान के सामने गाते और नाचते हैं। बच्चे भी भगवान के सामने ढोल बजाते हैं।

उत्सव का समय:
गरिया पूजा चैत्र महीने के अंत में आयोजित की जाती है, जो कि अप्रैल है। यह त्यौहार लगातार सात दिनों तक आयोजित किया जाता है और इसलिए, यह त्यौहार त्रिपुरा के लिए सबसे प्रशंसित कार्निवल है।

4. खारची पूजा

खारची पूजा |

खारची पूजा त्रिपुरा में सबसे प्रसिद्ध पूजा है। इस पूजा को प्रकृति या धरती माता के संदर्भ में प्रस्तुत करने की एक प्रक्रिया माना जाता है। लोग अपनी पृष्ठभूमि के बावजूद देवी को प्रसन्न करने के लिए सामूहिक रूप से फल और फूल चढ़ाते हैं ताकि उनका आशीर्वाद प्राप्त हो सके। इस त्योहार के दौरान त्रिपुरा की शांति और शांति शब्दों से परे है। पवित्र पूजा एक शानदार एहसास की धुन गुनगुनाती है।

खारची पूजा लगातार सात दिनों तक मनाई जाती है और त्रिपुरा के लोग पूरे समर्पण के साथ “चौदह देवताओं” की पूजा करते हैं, जिन्हें लोकप्रिय रूप से “खारची पूजा” के रूप में जाना जाता है। खारची पूजा के दौरान, त्रिपुरावासी खुशी से नाचते हैं। आदिवासी और गैर-आदिवासी सभी प्रकृति या धरती माता को सम्मान देने के लिए इकट्ठा होते हैं।

अगरतला वह स्थान है जहां त्रिपुरावासी पूजा करते हैं, जहां देश के बाकी हिस्सों से लोग महान देवता को श्रद्धांजलि देने के लिए इकट्ठा होते हैं। पृथ्वी अपने हर बच्चे का जीवन निर्वाह करती है, चाहे वह मनुष्य हो या जानवर या पक्षी या पौधे, जिसके बिना कोई भी जीवित नहीं रहेगा। इस प्रकार त्रिपुरावासी भक्ति, स्नेह और समर्पण के साथ उसकी पूजा करते हैं। देवी को प्रसन्न करने के लिए, अगरतला में लोग देवता के सामने बकरियों और कबूतरों की बलि देते हैं। इसलिए खारची पूजा स्थानीय लोगों के लिए एक सुंदर समारोह है।

उत्सव का समय:
खारची पूजा श्रावण के महीने यानी जुलाई में मनाई जाती है।

5. संतरा और पर्यटन उत्सव

संतरा और पर्यटन उत्सव |

ऑरेंज एंड टूरिज्म फेस्टिवल का आयोजन त्रिपुरा राज्य के जमपुई हिल्स में किया जाता है, जो एकमात्र ऐसी भूमि है जहाँ स्वादिष्ट संतरे की खेती की जाती है। ऑरेंज एंड टूरिज्म फेस्टिवल प्रकृति की उदारता का जश्न मनाने के लिए आयोजित किया जाता है। तो त्रिपुरावासी, बिना अनादर और हानि उठाकर, सच्चे स्नेह से ईश्वर की कृपा को याद करें।

जमपुई हिल्स को त्रिपुरा की सबसे ऊंची पहाड़ी माना जाता है। ऑरेंज एंड टूरिज्म फेस्टिवल पहाड़ियों के ऊपर आयोजित किया जाता है जो समुद्र तल से लगभग 3000 फीट ऊपर होता है। इसे त्रिपुरा में भी सबसे अच्छा पर्यटन स्थल माना जाता है।

उत्सव का समय:
ऑरेंज एंड टूरिज्म फेस्टिवल नवंबर के महीने में आयोजित किया जाता है।

6. पौष संक्रांति पर्व

पौष संक्रांति पर्व |

पौष संक्रांति महोत्सव या मेला त्रिपुरा में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले लोकप्रिय त्योहारों में से एक है। पौष संक्रांति उत्सव या मेला बड़े उत्साह के साथ आयोजित किया जाता है।

सूर्य जो निस्संदेह हमारे जीवन को प्रकाशित करता है, वही है जिसकी बड़े पैमाने पर त्रिपुरा के लोग पूजा करते हैं। पौष संक्रांति उत्सव गोमती नदी के तट पर आयोजित किया जाता है।

उत्सव का समय:
पौष संक्रांति उत्सव या मेला पौष के महीने में आयोजित किया जाता है जो जनवरी के मध्य में आता है।

यदि आप इस समय के दौरान त्रिपुरा में हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इन कार्यक्रमों में उनकी संस्कृति और पारंपरिक धारणाओं का अनुभव करने के लिए शामिल हों।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version