डोमिनिका एक खूबसूरत देश है जिसके चारों ओर अद्भुत पहाड़, प्राकृतिक गर्म झरने और उष्णकटिबंधीय वर्षावन हैं। डोमिनिका गोताखोरों, पैदल यात्रियों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक अदूषित स्वर्ग है। यह सबसे बड़ा द्वीप है जिसमें पूर्वी कैरिबियन के सबसे ऊंचे पहाड़ है, वर्षावनों, झरनों, झीलों, नदियों और भाप से भरे गर्म झरनों के साथ नाटकीय ज्वालामुखीय परिदृश्य हैं। एडवेंचर चाहने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए डोमिनिका में घूमने केf लिए कई जगहें हैं। डोमिनिका का दौरा आगंतुकों के लिए जीवन भर का अनुभव करने के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि यह छुट्टियां बिताने के लिए एक सुंदर द्वीप है।

कैब्रिट्स नेशनल पार्क

कैब्रिट्स नेशनल पार्क

कैब्रिट्स नेशनल पार्क अपने ऐतिहासिक महत्व के कारण प्राकृतिक सुंदरता का प्रतीक है और डोमिनिका में घूमने के लिए एक प्रसिद्ध स्थान है। पार्क अपनी उल्लेखनीय 18 वीं शताब्दी की ब्रिटिश गैरीसन संरचना फोर्ट शर्ली और फोर्ट जॉर्ज के लिए प्रसिद्ध है, जो प्रवेश द्वार से पांच मिनट की दूरी पर स्थित है। प्रिंस रूपर्ट बे का मनमोहक नजारा इस किले को और भी खूबसूरत बनाता है। पार्क में तीन रोमांचकारी लंबी पगडंडियाँ भी हैं जो क्रिस्क्रॉस हैं और पार्क को और अधिक अद्भुत बनाती हैं। पार्क में मनोरंजक प्रदर्शन और कलाकृतियों को प्रदर्शित करने वाला एक छोटा संग्रहालय है।

कलिनागो बरना औटे

कलिनागो बरना औटे

कलिनागो बरना औटे अपने आगंतुकों के लिए डोमिनिका की संस्कृति और शिल्प कौशल को दर्शाता है। कलिनागो बरना औटे एक पारंपरिक गाँव है जो क्रेफ़िश नदी के किनारे इसुकुलती जलप्रपात के पास स्थित है, डोमिनिका में कलिनागो का इतिहास और संस्कृति की एक झलक पाने के लिए एक खूबसूरत जगह है। यह स्थान स्थानीय कारीगरों का घर है जहां टोकरी बुनाई, कसावा बेकिंग और डोंगी बनाने की कला प्रदर्शित की जाती है। विशाल कारबेट एक ऐसा स्थान है जहां वास्तुशिल्प पर प्रकाश डाला गया है, जहां  नृत्य और सांस्कृतिक गतिविधियां होती हैं। झरनों का अविश्वसनीय दृश्य और गर्जन वाली लहरें इस गांव को और खूबसूरत बनाती हैं और पर्यटक इस सुंदरता को देखना पसंद  करते  है।

ट्राफलगर फॉल्स

ट्राफलगर फॉल्स

ट्राफलगर फॉल्स डोमिनिका के सबसे प्रसिद्ध झरनों में से एक है जो दरार के नीचे पानी के झरने का एक आकर्षक दृश्य प्रस्तुत करता है। यह पैपिलोट वाइल्डरनेस रिट्रीट के पास स्थित है। ट्राफलगर फॉल्स एक मंच की ओर 0.4 मील की दूरी पर स्थित है, जो दो अगल-बगल के फॉल्स का पूर्ण-सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है, जिन्हें 125 फीट ‘फादर’ फॉल और 75 फीट ‘मदर’ फॉल का नाम दिया गया है। साहसिक प्रेमी इस संकरी, पथरीली पगडंडी पर जा सकते हैं, लेकिन फिसलन भरे शिलाखंडों से सावधान रहना होगा। फादर फॉल्स के नीचे गर्म झरनों तक जाने के लिए एक यात्रा गाइड भी उपलब्ध हैं। यह डोमिनिका में एक जरूरी जगह है।

बतिबौ बीच

बतिबौ बीच

बतिबौ बीच एक प्राचीन प्रकृति से जुड़ी जगह है जो रोमांच से लेकर मन के विश्राम तक सभी के लिए कुछ न कुछ प्रदान करती है। बतिबौ बीच नारियल और ताड़ के पेड़ों से घिरा है और रोमांचक तैराकी और स्नॉर्कलिंग के अवसर भी प्रदान करता है। डोमिनिका में घूमने के लिए बतिबौ बीच एक प्रसिद्ध जगह है।

वनस्पति उद्यान

वनस्पति उद्यान

वनस्पति उद्यान प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है जो डोमिनिका के विविध वन्य जीवन को प्रदर्शित करता है। यह 40 एकड़ के विशाल क्षेत्र को कवर करता है और यह रोसेउ में मोर्ने ब्रूस पहाड़ी के नीचे एक सुंदर प्राकृतिक स्थान है। यह उद्यान कई ताड़, परिपक्व बरगद, और फ़िकस के पेड़ों का घर है जहाँ फूलों वाली उष्णकटिबंधीय झाड़ियाँ हैं। डोमिनिका में घूमने और भरपूर लॉन पर पिकनिक मनाने के लिए यह जगह एक खूबसूरत जगह है, तथा विभिन्न प्रकार के तोते की किस्में हैं जिनमें स्थानिक जैको और सिसरो तोते शामिल हैं।

डोमिनिका संग्रहालय

डोमिनिका संग्रहालय

संग्रहाडोमिनिका लय डोमिनिका में घूमने के लिए एक अद्भुत जगह है जहाँ डोमिनिका के लोगों के इतिहास को प्रदर्शित किया जाता है। डोमिनिका संग्रहालय क्रूज-शिप घाट के पास डोमिनिका के रोसेउ शहर में पर्यटक कार्यालय के ऊपर स्थित है और यहा  एक छोटा सा स्थान है जो अपने आगंतुक को डोमिनिका और उसके लोगों के इतिहास पर एक नज़र प्रदान करता है। यह स्थान दास व्यापार के साथ-साथ कलिनागो और क्रियोल संस्कृति को चित्रित करने वाली वस्तुओं और कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है।

स्कॉट्स हेड पॉइंट

स्कॉट्स हेड पॉइंट

स्कॉट्स हेड पॉइंट डोमिनिका में एक साहसी आत्मा के लिए एक सुंदर गंतव्य है जो लंबी पैदल यात्रा और स्नॉर्कलिंग के लिए एक महान अवसर प्रदान करता है। स्कॉट्स हेड प्वाइंट एक चट्टानी चट्टान है जिसका नाम 18 वीं शताब्दी के ब्रिटिश लेफ्टिनेंट गवर्नर के नाम पर रखा गया था। चट्टानी चट्टान तक भूमि की एक संकरी पट्टी के माध्यम से पहुँचा जा सकता है जो शातिर अटलांटिक और कैरिबियन को अलग करती है।

सौफ़री सल्फर स्प्रिंग्स

सौफ़री सल्फर स्प्रिंग्स

सौएरेरे सल्फर स्प्रिंग्स विश्राम के लिए जगह है जहाँ प्राकृतिक रूप से गर्म खनिजयुक्त जल धारा निकलती है। सौएरेरे में देश के दक्षिण-पश्चिमी तट पर स्थित सौएरेरे सल्फर स्प्रिंग्स। दो धाराएँ हैं जो पहाड़ियों में चार पत्थर के कुंडों में बहती हैं। डोमिनिका में स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच घूमने के लिए यह एक प्रसिद्ध जगह है। आगंतुकों के लिए जंगल के अंदर एक और तीन छोटे और शांतिपूर्ण पूल हैं।

रोसेउ कैथेड्रल

रोसेउ कैथेड्रल

रोसेउ कैथेड्रल गॉथिक और कैरिबियन शैली की वास्तुकला का मिश्रण है, जिसमें लालित्य है और यह संलयन के प्रतीक के रूप में कार्य करता है, रोसो में स्थित, रोसो कैथेड्रल एक ऐतिहासिक चर्च है, जो एक साधारण लकड़ी की झोपड़ी के रूप में शुरू हुआ था, लेकिन एक भव्य 1916 ज्वालामुखी पत्थर के ढेर में तब्दील हो गया। गिरजाघर की निचली खिड़कियां लकड़ी की हैं और प्राकृतिक वायु संचार में मदद करती हैं।

Digital Marketing Institute In Hisar
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version