यह लॉकडाउन सभी पर भारी पड़ा है। अराजकता के बीच, आपकी खुशी का छोटा बंडल आपको खेलने के लिए बाहर जाने के बारे में परेशान करना बंद नहीं कर सकता। अत्यधिक ऊर्जावान बच्चों को यह समझाना विशेष रूप से कठिन है कि घर के अंदर रहना सुरक्षित क्यों है। साथ ही वे किसी खास गतिविधि को बार-बार करने से बोर हो जाते हैं। उन्हें निरंतर मनोरंजन की आवश्यकता होती है जो उन्हें लंबे समय तक व्यस्त रखेगा। अधिमानतः ऐसी गतिविधियाँ जो मज़ेदार और मनोरंजक हों। नीचे  बच्चों के लिए घर पर करने के लिए 20 मजेदार चीजें की सूची दी गई है, जिन्हें आप अपने बच्चों के साथ लंबे समय तक व्यस्त रखने के लिए घर पर कर सकते हैं:

पेंसिल और पेपर गेम्स

घर पर करने के लिए मजेदार गतिविधियाँ – पेंसिल और पेपर गेम्स

अपने बच्चों से कहें कि वे अपनी पेंसिल की धार तेज करें और कुछ कागज इकट्ठा करें। मजेदार पेपर और पेंसिल गेम जैसे जल्लाद, स्प्राउट्स, डॉट्स और स्क्वायर या श्रेणियों के साथ उनका मनोरंजन करें। ये उन्हें काफी समय तक अपने कब्जे में रखेंगे।

भवन किले

भवन किले- बच्चों के लिए घर पर करने के लिए 20 मजेदार चीजें

अपने बच्चे से कहें कि वह घर के आस-पास पड़े कंबल, चादर और तकिए का उपयोग करके किला बनाने में आपकी मदद करे। आप कंबल और अन्य फर्नीचर की मदद से एक विशाल कैंपिंग टेंट भी बना सकते हैं। अपने बच्चे के पसंदीदा खिलौनों, किताबों और अन्य पसंदीदा चीजों से टेंट को सजाएं। उन्हें अपने खिलौनों के साथ काल्पनिक दृश्य और भूमिका निभाने में मज़ा आएगा।

शिल्प

घर पर दोस्तों के साथ करने के लिए मजेदार चीजें- शिल्प

अपने बच्चों को रंगीन कागज, क्रेयॉन, बटन, धागे और कुछ गोंद प्रदान करें। उन्हें इसमें से कुछ बनाने के लिए प्रोत्साहित करें। वे पेपर हाउस और पेड़ बनाने के लिए पॉप्सिकल स्टिक या माचिस की तीलियों का उपयोग कर सकते हैं। वे पेपर फोल्डिंग की कला सीखकर और प्यारे छोटे जानवर बनाकर और भी रचनात्मक हो सकते हैं। जापानी में ओरिगेमी के रूप में भी जाना जाता है।

जादुई माँ

जादुई माँ-बच्चों के लिए घर पर करने के लिए 20 मजेदार चीजें

तीन समान कप या गिलास चुनें, अधिमानतः अपारदर्शी वाले। 3 कप में से किसी एक के नीचे एक सिक्का या एक छोटी गेंद रखें और उन्हें चारों ओर से फेंट लें। अब अपने बच्चे से उस प्याले का अनुमान लगाने के लिए कहें जिसमें पैसा है। आप अपने बच्चों को कप के नीचे से पैसा निकालकर धोखा दे सकते हैं जब वे नहीं देख रहे हों या टेबल के किनारे से पैसा छीन लें। जब उन्हें पता चलेगा कि सिक्का चला गया है तो वे चौंक जाएंगे और खुश होंगे।

पत्तो का खेल

घर के अंदर की गतिविधियाँ- पत्तो का खेल

कार्ड का एक बॉक्स बाहर निकालें और उन्हें कुछ बच्चों के अनुकूल कार्ड गेम जैसे गो फिश, क्रेजी आठ, युद्ध, पुरानी नौकरानी, ​​​​मेमोरी, स्नैप, रम्मी, मुझे संदेह है, स्लैपजैक, सुअर, ब्लफ इत्यादि सिखाएं। कार्ड एक शानदार तरीका हैं अपने दिमाग को चुनौती देने और उन्हें लंबे समय तक व्यस्त रखने के लिए।

पहेलि

पहेलि -बच्चों के लिए घर पर करने के लिए 20 मजेदार चीजें

अच्छी संख्या में पहेलियों के साथ अपने बच्चे की समस्या-समाधान की मांसपेशियों को फ्लेक्स करें। आप स्टोर से कई प्रकार की अच्छी पहेलियाँ खरीद सकते हैं या अपने बच्चे को अपनी पहेलियाँ बनाने के लिए कह सकते हैं। अपने बच्चे को कागज की शीट पर अपने पसंदीदा कार्टून चरित्रों के चित्र बनाने के लिए कहें। उन्हें एक कार्डबोर्ड शीट पर चिपका दें और पहेली के टुकड़ों के आकार में काट लें। उन सभी को मिलाएं और अपने बच्चों को पहेली के टुकड़ों में शामिल होने के लिए कहें। पूरी गतिविधि अच्छी संख्या में घंटों तक चलेगी।

जमाना

घर पर करने के लिए मजेदार चीजें- फ्रीज

4 वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चे इस खेल को विशेष रूप से पसंद करेंगे। कुछ संगीत बजाएं और उन्हें बताएं कि उन्हें तब तक नृत्य करना है जब तक कि संगीत बंद न हो जाए। जब संगीत बंद हो जाता है तो उन्हें नाचना बंद करना पड़ता है और चाहे वे किसी भी स्थिति में हों, फ्रीज करना पड़ता है। अगर वे चलते हैं या हंसते हैं तो वे बाहर होते हैं। Toddlers खुद का आनंद लेंगे क्योंकि वे हंसी नहीं रोक सकते हैं जब उन्हें विशेष रूप से हंसने के लिए नहीं कहा जाता है। आप उन्हें संयम बनाए रखने के लिए पदक और रिबन से बने पुरस्कारों से सम्मानित कर सकते हैं।

पिकनिक

पिकनिक -बच्चों के लिए घर पर करने के लिए 20 मजेदार चीजें

यदि आप अपने बच्चों को पिकनिक के लिए पार्क में ले जाना भूल जाते हैं, तो आप अपने पिछवाड़े में एक योजना बना सकते हैं। एक कंबल के साथ फलों, सब्जियों, सैंडविच और अन्य व्यंजनों की एक टोकरी तैयार करें और इसे अपने लॉन या बगीचे में लाएं। इस तरह आप कुछ ताजी हवा का आनंद ले सकते हैं और कुछ विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं।

गनी बैग स्किट

परिवार के साथ घर पर करने के लिए मजेदार चीजें- गनी बैग स्किट

अपने बच्चे को चम्मच, कांटा, खिलौने, मोजे, आभूषण, रिबन, गेंद आदि जैसी यादृच्छिक चीजों से भरा एक बोरी दें। उन्हें 20 मिनट का समय दें और उनसे इन प्रॉप्स का उपयोग करके एक स्किट बनाने के लिए कहें। जब बड़ी संख्या में लोग होते हैं तो यह गेम मजेदार होता है। जन्मदिन पार्टियों या स्लीपओवर के दौरान विशेष रूप से मनोरंजक।

आटा गूूंथना

आटा गूथना-बच्चों के लिए घर पर करने के लिए 20 मजेदार चीजें

घर का बना आटा अपने बच्चों को खेलने के आटे का उपयोग करके चीजें बनाने के लिए कहें। यह डोनट्स, केक, घर, टेडी बियर आदि हो सकता है। आप स्टोर से खरीदे गए आटे का उपयोग कर सकते हैं या विभिन्न रंगों के लिए रसोई की सामग्री जैसे गेहूं का आटा, नमक, कुंवारी तेल और प्राकृतिक रंगों को मिलाकर अपना आटा बना सकते हैं। उनके एनिमेटेड आटे को यथार्थवादी बनाने के लिए उन्हें रोलिंग पिन और कुकी कटर प्रदान करें

खजाने की खोज

पारिवारिक गतिविधियों की सूची- खजाने की खोज

घर के आसपास वस्तुओं या अपने बच्चे के खिलौनों को छिपाना शुरू करें। कागज की पर्चियों का उपयोग करते हुए, वस्तु और उसके ठिकाने के स्थान का वर्णन करने वाले सुराग प्रदान करें। आप उनसे प्रश्न पूछकर खेल को संशोधित कर सकते हैं और यदि वे सही उत्तर देते हैं, तो आप उन्हें सुराग के साथ एक पर्ची देते हैं। आप खजाने को इस तरह डिजाइन भी कर सकते हैं कि एक सुराग दफन खजाने को खोजने के लिए अगले सुराग की ओर ले जाए। इस गेम को खेलने में सभी उम्र के बच्चों को मजा आएगा।

इंडोर बॉलिंग

इंडोर बॉलिंग -बच्चों के लिए घर पर करने के लिए 20 मजेदार चीजें

इनडोर बॉलिंग सेट बनाने के लिए आप घर के आस-पास पड़ी पानी की बोतलों का उपयोग कर सकते हैं। पानी की बोतलों को बॉलिंग एली में व्यवस्थित पिन के समान व्यवस्थित करें। शुरुआती लाइन को चिह्नित करने के लिए डक्ट टेप का उपयोग करें। अधिमानतः उन क्षेत्रों को चुनें जो गेंद को रोल करने के लिए पर्याप्त लंबाई प्रदान करते हैं। पानी की बोतलों को ठीक से संतुलित करने के लिए आप उनमें पानी भर सकते हैं। बोतल के ढक्कनों को कसकर कसना न भूलें।

गर्म आलू

घर पर करने के लिए कुछ मजेदार- गर्म आलू

यह गेम निश्चित रूप से सभी बच्चों को हंसाएगा। सभी बच्चों को एक घेरे में बिठा लें। संगीत शुरू करें, उन्हें एक आलू दें और उन्हें सर्कल में इसे चारों ओर से गुजारने के लिए कहें। संगीत बंद होने पर आलू को पकड़ने वाले को सर्कल छोड़ना होगा। शेष के लिए अंतिम गेम जीतता है।

स्मृति खेल

स्मृति खेल-बच्चों के लिए घर पर करने के लिए 20 मजेदार चीजें

प्लेट, टॉप, कॉटन बड, फोर्क, बुक, बॉल, पेन आदि जैसी यादृच्छिक चीजों के साथ एक टेबल व्यवस्थित करें। आप घर के आसपास जितनी भी चीजें पड़ी हैं, उनका उपयोग कर सकते हैं। इन सबको एक बड़े कपड़े से ढक दें। अपने बच्चे से कहें कि आप 10 मिनट के लिए कपड़ा हटा देंगी और उसे कपड़े के नीचे की सभी चीजें याद रखने देंगी। उसके बाद, उसे कपड़े के नीचे की चीजों को एक कागज के टुकड़े पर सूचीबद्ध करना होगा। यह गेम बच्चों के एक बड़े समूह के साथ खेलने में मजेदार है। जो सबसे अधिक चीजों को सूचीबद्ध करेगा वह विजेता होगा।

टच एंड फील बॉक्स

घर पर छुट्टियों में करने के लिए मजेदार चीजें- टच एंड फील बॉक्स

एक ढक्कन वाला शोबॉक्स या कोई गत्ते का डिब्बा लें। बॉक्स के ऊपर एक छेद काटें, जो बच्चे के हाथ में फिट होने के लिए पर्याप्त हो। आप इसे सुंदर दिखने के लिए बॉक्स को सजा भी सकते हैं। इसमें कुछ डालें जैसे आलू, कटोरी जेली या कुछ और। उन्हें बॉक्स के अंदर महसूस करने के लिए कहें और अनुमान लगाएं कि यह क्या है। अपने बच्चों को एक अजीब एहसास देने के लिए और कमरे के चारों ओर कुछ गिगल्स सुनने के लिए, स्लाइम्स या पके हुए स्पेगेटी का उपयोग करें।

बाल्टी बास्केटबॉल

बाल्टी बास्केटबॉल-बच्चों के लिए घर पर करने के लिए 20 मजेदार चीजें

आप इस खेल को खेलने के लिए कागजों को खंगाल सकते हैं, मोज़े को गेंदों में रोल कर सकते हैं या छोटे आकार की गेंदों का उपयोग कर सकते हैं। हॉल के अंत में एक बाल्टी रखें। डक्ट टेप का उपयोग करके एक प्रारंभिक रेखा को चिह्नित करें। अपने बच्चों को लाइन के पीछे खड़े होने के लिए कहें और कटे हुए कागज को टोकरी में उछालें। आप अपने बच्चे को एक कदम पीछे ले जाने और फिर गेंद को बाल्टी में उछालने के लिए कहकर खेल को और दिलचस्प बना सकते हैं। सबसे दूर से गेंद को उछालने वाला खिलाड़ी जीत जाता है।

फिंगर पेंट एनिमल्स

घर पर करने के लिए मजेदार रचनात्मक चीजें- फिंगर पेंट एनिमल्स

बच्चों के लिए घर पर करने के लिए 20 मजेदार चीजें
फिंगर पेंट एनिमल्स
अपने बच्चों को पेंट प्रदान करें और उन्हें अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे हाथों और पैरों का उपयोग करके जानवरों और आकृतियों को बनाने के लिए कहें। वे अपनी कल्पना का उपयोग कर सकते हैं और कलम या पेंसिल का उपयोग करके हाथ के निशान या पैरों के निशान में अधिक विवरण जोड़ सकते हैं।

पशु छापें

पशु छापें -बच्चों के लिए घर पर करने के लिए 20 मजेदार चीजें

अपने बच्चे को एक जानवर चुनने के लिए कहें, लेकिन उसे आपके सामने प्रकट करने के लिए नहीं। उनसे कहें कि वे इसकी ध्वनियों और हरकतों को लागू करके आपको सुराग दें। यदि इस विशेष खेल में बड़ी संख्या में बच्चे शामिल हैं तो यह निश्चित रूप से कमरे में बहुत हंसी पैदा करेगा।

बबल

घर पर करने के लिए अच्छी चीजें- बबल

एक कटोरा लें, कटोरे के बीच में एक डाइम आकार का डिश सोप डुबोएं। प्याले में थोडा़ सा पानी डालें और स्ट्रॉ की मदद से इसे धीरे-धीरे चारों ओर घुमाएं जब तक कि यह झाग न बन जाए। आप बच्चों से कहें कि पुआल के सिरे को झाग में रखें और धीरे से फूंकें। देखें कि बुलबुले कैसे बनते हैं।

पकाना

पकाना -बच्चों के लिए घर पर करने के लिए 20 मजेदार चीजें

बच्चों को दो चीजें अच्छी लगती हैं, वह है हाथों का गन्दा होना और मीठा खाना। पाई, केक और कुकीज बनाते समय अपने बच्चों को शामिल करें। टेडी बियर के आकार की कुकीज बनाने के लिए कुकी कटर का उपयोग करें और उन्हें केक को सुंदर कंफ़ेद्दी से सजाने दें। अंतिम उत्पाद हर कोई खाने के लिए काटने का आनंद लेता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version