अद्भुत सामग्री कैसे खोजें और बनाएं, ब्लॉगपोस्ट को कुशलतापूर्वक कैसे तैयार करें, और रणनीतिक रूप से इस तरह का प्रश्न ब्लॉग शुरू करते समय हर ब्लॉगर के दिमाग में आता है।

चाहे आपने अभी एक ब्लॉग शुरू किया है या पहले से ही एक ब्लॉग चला रहे हैं, अपनी ब्लॉग साइट को विकसित करने के लिए बड़ी संख्या में ब्लॉगिंग टूल और संसाधन हैं। ब्लॉग टूल से लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अपनी ब्लॉग रणनीति में समय और प्रयास लगाना होगा। योजना बनाने से लेकर ब्लॉग लिखने तक, कीवर्ड रिसर्च, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सोशल मीडिया प्रमोशन और ईमेल मार्केटिंग, हर ब्लॉग स्तर पर ये टूल आपके ब्लॉगिंग प्रयासों को अधिकतम करेंगे।

यहां 28 ब्लॉग टूल हैं जो ब्लॉगर्स को बेहतर लिखने, तेजी से प्रकाशित करने और Google पर उच्च रैंक देने में मदद करेंगे ताकि अधिक आगंतुकों को आकर्षित किया जा सके और उनके ब्लॉग पर गुणवत्तापूर्ण लीड उत्पन्न हो सके।

28 ब्लॉग टूल्स सामग्री विचार जेनरेटर

1.Quora

Quora केवल एक ऑनलाइन समुदाय के साथ जुड़ने और निर्माण करने के लिए एक साइट नहीं है, यह आपके ब्लॉग के लिए सामग्री विचारों को खोजने के लिए एक ब्लॉग टूल भी है। Quora एक ऑनलाइन प्रश्न और उत्तर समुदाय है जहां उपयोगकर्ता प्रश्न पूछते हैं और अन्य उपयोगकर्ताओं से उत्तर प्राप्त करते हैं। क्वोरा के माध्यम से जाने पर आप उन प्रश्नों को उजागर करेंगे जो लोगों द्वारा सबसे अधिक बार पूछे जाते हैं। यह आपके खोजशब्द अनुसंधान का संचालन करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

ब्लॉगर्स के लिए 28 ब्लॉगिंग टूल
source-google

2. बज़्सुमो

Buzzsumo एक कंटेंट रिसर्च ब्लॉगिंग टूल है जो सबसे लोकप्रिय ब्लॉग पोस्ट की सूची तैयार करता है। बज़सुमो सर्च बॉक्स में एक विषय या यूआरएल दर्ज करें, और आपको सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया साइटों में इसके शेयर की संख्या सहित जानकारी का खजाना मिलेगा। बज़सुमो ब्लॉग प्रचार उपकरण भी है, यह आपकी सामग्री को बढ़ावा देने का निर्णय लेने में आपकी सहायता कर सकता है। पोस्ट करने के लिए सप्ताह के आदर्श दिन और समय क्या हैं और आपकी पोस्ट की आदर्श लंबाई क्या है, यह समझने के लिए आप अपनी सामग्री के प्रदर्शन की निगरानी कर सकते हैं।

ब्लॉगर्स के लिए 28 ब्लॉगिंग टूल
source-google

3. ट्विटर ट्रेंडिंग टॉपिक्स

ट्विटर होमपेज पर ट्रेंडिंग टॉपिक्स सेक्शन ताजा खबरों से विचारों को पकड़ने के लिए एक सुपर स्पॉट हो सकता है। आप अपने ट्विटर होमपेज पर ट्रेंड सेक्शन के शीर्ष पर “बदलें” लिंक पर क्लिक करके अपने ट्रेंडिंग टॉपिक को तैयार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप ब्लॉगिंग विषय चुनते हैं तो ब्लॉगिंग से संबंधित समाचार और ट्वीट आपके ट्विटर फीड में अपने आप दिखने लगेंगे। यह आपको ब्लॉगिंग से संबंधित नवीनतम चर्चाओं पर अप-टू-डेट रहने में मदद करेगा।

ब्लॉगर्स के लिए 28 ब्लॉगिंग टूल
source-google

4. लिंक्डइन पल्स

लिंक्डइन पेशेवरों के लिए एक सोशल मीडिया नेटवर्क है। लिंक्डइन पल्स अतिथि-ब्लॉगिंग की तरह है, आप इसका उपयोग सही दर्शकों को उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री लिखने, प्रकाशित करने और वितरित करने के लिए कर सकते हैं।

ब्लॉगर्स के लिए 28 ब्लॉगिंग टूल
source-google

5. गूगल ट्रेंड्स

Google रुझान एक Google ब्लॉग टूल है जो आपको एक ऐसी सामग्री रणनीति बनाने में मदद कर सकता है जिसमें मौसमी रुझान और कीवर्ड शामिल हैं जिन्हें लोग ढूंढ रहे हैं। आप देखेंगे कि आपका विषय खोज मात्रा समय के साथ कैसे बदलता है, यह विशिष्ट क्षेत्रों में कैसा प्रदर्शन करता है, और संबंधित विषय और प्रश्न क्या हैं।

ब्लॉगर्स के लिए 28 ब्लॉगिंग टूल
source-google

6. गूगल कीवर्ड प्लानर

Google कीवर्ड प्लानर एक निःशुल्क और सरल कीवर्ड रिसर्च टूल है। Google का यह ब्लॉग SEO टूल आपको कीवर्ड की एक श्रृंखला दर्ज करने देता है, और Google खोज मात्रा और लोकप्रियता के साथ-साथ संबंधित कीवर्ड पर परिणाम देता है जो आपके लिए एक विचार पैदा कर सकते हैं।

ब्लॉगर्स के लिए 28 ब्लॉगिंग टूल
source-google

7. उबेर सुझाव

शुरुआती ब्लॉगर्स के लिए Ubersuggest एक आदर्श कीवर्ड रिसर्च टूल है। इस टूल का उपयोग करने के लिए, बस एक सामान्य कीवर्ड टाइप करें जिस पर आप सामग्री बनाना चाहते हैं। Ubersuggest डेटा किसी विशेष कीवर्ड पर मासिक खोज मात्रा और कीवर्ड पर निम्न, मध्यम और उच्च प्रतिस्पर्धा दिखाएगा।

ब्लॉगर्स के लिए 28 ब्लॉगिंग टूल
source-google

8. ब्लॉग विषय जनरेटर

हबस्पॉट का ब्लॉग टॉपिक जेनरेटर टूल कीवर्ड रिसर्च में आपकी मदद करेगा। आप अधिकतम पांच कीवर्ड दर्ज कर सकते हैं जो उन विषयों का प्रतिनिधित्व करते हैं जिन्हें आप लिखना चाहते हैं। फिर पाँच ब्लॉग विचारों की स्वतः-जनित सूची देखने के लिए “मुझे ब्लॉग विचार दें” पर क्लिक करें।

ब्लॉग पोस्ट शीर्षक उपकरण

9.ईएमवी शीर्षक विश्लेषक

भावनात्मक विपणन आपके दर्शकों को आपकी सामग्री को याद रखने, साझा करने या नोटिस करने के लिए भावनाओं का उपयोग करने के अभ्यास को संदर्भित करता है। EMV हेडलाइन एनालाइज़र टूल हेडलाइन के भावनात्मक मार्केटिंग मूल्य की गणना करता है और आपको इसकी भावनात्मक अपील के आधार पर स्कोर देता है।

10.पोर्टेंट शीर्षक निर्माता

पोर्टेंट टूल सामग्री विचार जनरेटर और शीर्षक जनरेटर दोनों के रूप में कार्य करता है। पोर्टेंट सर्च बार में एक कीवर्ड दर्ज करें और आपको एक नमूना ब्लॉगपोस्ट शीर्षक मिलेगा जो क्लिक, लिंक प्राप्त कर सकता है, इन शीर्षकों का उद्देश्य मजाकिया और चौंकाने वाला है।

ब्लॉगर्स के लिए 28 ब्लॉगिंग टूल
source-google

ब्लॉग एसईओ उपकरण

11.गूगल सर्च कंसोल

Google सर्च कंसोल आपको इस बात की जानकारी दे सकता है कि आपकी साइट कितनी SEO फ्रेंडली है। उदाहरण के लिए, यह आपको यह समझने में मदद करता है कि आप कुछ खोजशब्दों, क्रॉल त्रुटियों, खोज प्रश्नों और बैकलिंक्स के लिए खोज इंजन परिणामों में कहाँ रैंक करते हैं। Google खोज कंसोल सबसे अच्छा ब्लॉग SEO टूल है क्योंकि यह SERPs में आपके ब्लॉग की दृश्यता को बढ़ाने के लिए समस्या क्षेत्रों और सुधार के अवसरों पर प्रकाश डालता है।

ब्लॉगर्स के लिए 28 ब्लॉगिंग टूल
source-google

12.योस्ट वर्डप्रेस एसईओ प्लगइन

Yoast SEO प्लगइन आपके ब्लॉग के ऑन-पेज SEO को बेहतर बनाने में मदद करता है। Yoast प्लगइन आपके टेक्स्ट, वाक्य संरचना की पठनीयता का विश्लेषण करता है, और टूल कीवर्ड जोड़ने, आंतरिक लिंक जोड़ने, मेटा विवरण और URL को अनुकूलित करने का भी सुझाव देता है। Yoast SEO प्लगइन ज्यादातर WordPress और Magento साइटों से डाउनलोड किया जाता है।

13. एसईओ वेब पेज विश्लेषक

SEO एनालाइजर एक फ्री ब्लॉग SEO टूल है जो आपके ब्लॉग के पेजों को बेहतर बनाने के लिए कार्रवाई योग्य सलाह देता है। बस उस पृष्ठ का URL दर्ज करें जिसका आप विश्लेषण करना चाहते हैं, आपके पृष्ठ को समग्र SEO स्कोर मिलेगा। SEO रिपोर्ट के आधार पर आप अपने पेज के स्कोर में सुधार कर सकते हैं और इसे बेहतर SEO शेप में प्राप्त कर सकते हैं।

14. मेरे लिंक जांचें

लिंक बिल्डिंग SEO का एक अनिवार्य पहलू है क्योंकि सभी सर्च इंजन एल्गोरिदम लिंक को ध्यान में रखते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आंतरिक और बाहरी दोनों लिंक काम कर रहे हैं, आप चेक माय लिंक्स, गूगल क्रोम एक्सटेंशन का उपयोग कर सकते हैं। यह एक मुफ्त ब्लॉग एसईओ उपकरण है जो टूटे हुए लिंक की जांच के लिए वेब पेजों के माध्यम से क्रॉल करता है। मेरे लिंक्स रजिस्टर की जाँच करें और साइट पर सभी टूटे हुए लिंक्स की रिपोर्ट करें।

15.सर्प रोबोट

SERP रोबोट एक रैंक ट्रैकिंग ब्लॉगिंग टूल है जो आपके द्वारा डाले गए कीवर्ड के लिए आपके ब्लॉग के लेखों की स्थिति को ट्रैक करता है। आपके ब्लॉग के स्वास्थ्य को समझने के लिए सटीक ट्रैकिंग महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ऑर्गेनिक खोज ट्रैफ़िक देने की आपकी क्षमता से संबंधित है।

अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए उपकरण

16. ट्रेलो

ब्लॉग विचारों को व्यवस्थित करने के लिए ट्रेलो एक निःशुल्क ब्लॉग टूल है। आप शीर्षक और किसी भी अतिरिक्त नोट सहित प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट के लिए एक कार्ड बना सकते हैं। आप लेखकों को काम सौंपने के लिए ट्रेलो का उपयोग कर सकते हैं, एक नियत तारीख जोड़ सकते हैं, उन्हें रंग-कोडित टैग के साथ श्रेणियों में व्यवस्थित कर सकते हैं, और बहुत कुछ। यदि आपको ट्रेलो की उन्नत सुविधाओं की आवश्यकता है तो आप प्रीमियम योजनाओं का विकल्प चुन सकते हैं।

ब्लॉगर्स के लिए 28 ब्लॉगिंग टूल
source-google

17. एवरनोट

एवरनोट शुरुआती लोगों के लिए विचारों के संग्रह से लेकर नोट्स, फोटो और वेबपेज तक एक आदर्श ब्लॉगिंग टूल हो सकता है, जिसे आप एवरनोट में एक साधारण टैग के साथ सहेज सकते हैं।

ब्लॉगर्स के लिए 28 ब्लॉगिंग टूल
source-google

18. गूगल कैलेंडर

Google कैलेंडर का उपयोग संपादकीय कैलेंडर के रूप में किया जा सकता है। यदि प्रति दिन एक पोस्ट प्रकाशित करना या एक दिन में एक से अधिक पोस्ट शेड्यूल करना है, तो उन्हें विशिष्ट प्रकाशन समय के साथ Google कैलेंडर पर शेड्यूल करें।

19.अंडा टाइमर

एक ब्लॉग लेखक के रूप में, आपको पता होना चाहिए कि एक बार लिखना शुरू करने के बाद कितनी आसानी से समय बीत जाता है। अंडा टाइमर एक साधारण उलटी गिनती टाइमर है, जहां आप उस समय को दर्ज कर सकते हैं जब आप काम करना चाहते हैं, और जब समय समाप्त हो जाता है तो पॉपअप दिखाई देता है। इस खाली समय ट्रैकिंग टूल से, आप पता लगा सकते हैं कि आप कितने उत्पादक हैं और प्रत्येक कार्य के लिए समय का प्रबंधन कर सकते हैं

20. टॉगल करें

टॉगल उन ब्लॉगर्स के लिए उपयोगी समय ट्रैकिंग टूल हो सकता है जो शोध, लेखन और संपादन पर खर्च किए गए समय पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। टॉगल आपको एक कार्य जोड़ने देता है, प्रारंभ बटन दबाएं, टाइमर बंद होने के बाद, आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं, इस पर आंकड़ों का पूरा डैशबोर्ड देखने के लिए जांचें।

21. हेमिंग्वे

अपने दर्शकों को व्यस्त रखने के लिए, सामग्री की पठनीयता महत्वपूर्ण है। हेमिंग्वे एक निःशुल्क ब्लॉगिंग टूल है जो आपके लेखन को बेहतर बनाता है। हेमिंग्वे पठनीयता के लिए आपके पाठ का विश्लेषण करता है, निष्क्रिय आवाज का उपयोग करता है, ऐसे वाक्यों को हाइलाइट करता है जो थोड़े जटिल या सघन होते हैं या जिनमें बहुत अधिक क्रियाविशेषण होते हैं ताकि आप तदनुसार संपादित कर सकें।

22. व्याकरण

व्याकरण एक ऑनलाइन व्याकरण परीक्षक है जो प्रूफ-रीडिंग, वर्तनी, विराम चिह्न, वाक्य संरचना और शैली में मदद करता है। आप Google क्रोम ब्राउज़र एक्सटेंशन के रूप में ग्रामरली स्थापित करने पर अपने ब्लॉग पोस्ट को ग्रामरली संपादक में कॉपी या पेस्ट कर सकते हैं।

सामग्री को वितरित करने के लिए उपकरण

23. बफर

बफ़र्स एक ब्लॉग ऑटोमेशन टूल है, एक बार जब आपका ब्लॉगपोस्ट लिखा और प्रकाशित हो जाता है, तो आप बफ़र के साथ एक आसान साझाकरण शेड्यूल सेट कर सकते हैं। बफ़र आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को अलग-अलग सोशल चैनलों पर, कई बार शेड्यूल करने और हर बार अलग-अलग हेडलाइन और छवियों का उपयोग करने की अनुमति देता है।

24. Mailchimp                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                              

आपके संपर्कों की सूची में ईमेल भेजने के लिए Mailchimp सबसे बड़ा और निःशुल्क ब्लॉगिंग टूल है। आप शुरुआत से अभियान बना सकते हैं या स्वचालित अभियान सेट कर सकते हैं जो आपके द्वारा लिखी जाने वाली प्रत्येक नई पोस्ट को वितरित करते हैं। जिनकी सूची में 2,000 से कम संपर्क हैं। MailChimp मुफ्त खाते प्रदान करता है।

25. मध्यम

माध्यम को ब्लॉगर्स के लिए एक सामाजिक माध्यम मंच के रूप में वर्णित किया गया है। आप माध्यम पर ब्लॉग सामग्री बना सकते हैं या पुनर्प्रकाशित कर सकते हैं और जिस विषय पर आप लिखते हैं, उसके आधार पर इसे खोजने वाले लोगों के माध्यम से उस पर एक टन ट्रैफ़िक चला सकते हैं। आप नई सामग्री लिखने की चिंता किए बिना मध्यम मंच पर अधिक ट्रैफ़िक चलाएंगे।

ब्लॉग विश्लेषिकी उपकरण

26. गूगल विश्लेषिकी

Google Analytics Google द्वारा पेश किया गया एक निःशुल्क ब्लॉग एनालिटिक्स टूल है जो ब्लॉग मालिकों को वेबसाइट ट्रैफ़िक को ट्रैक करने की अनुमति देता है। Google विश्लेषिकी उपकरण आपको डेटा बिंदुओं में अंतर्दृष्टि देता है जैसे कि हर महीने कितने पाठक myblog पर आते हैं, नए बनाम लौटने वाले आगंतुकों का टूटना, औसत आगंतुक कितने पृष्ठ देखते हैं, वे एक पृष्ठ पर कितना समय बिताते हैं, ब्लॉग की उछाल दर और बहुत कुछ।


ब्लॉगर्स के लिए 28 ब्लॉगिंग टूल
source-google

ब्लॉग दृश्य उपकरण

27. कैनवास

Canva एक इमेज क्रिएशन ब्लॉग टूल है। आप पेशेवर टेम्प्लेट, ड्रैग-एंड-ड्रॉप इंटरफ़ेस के संग्रह से चुन सकते हैं, अपनी छवियों को अपलोड कर सकते हैं, और शांत फोंट, आप उनकी भुगतान योजनाओं में भी अपग्रेड कर सकते हैं।

ब्लॉगर्स के लिए 28 ब्लॉगिंग टूल
source-google

28. डिजाइन विज़ार्ड

डिज़ाइन विजार्ड एक निःशुल्क और प्रीमियम ब्लॉगिंग टूल है जो विभिन्न प्रकार की दृश्य सामग्री जैसे छवि ग्राफिक्स और वीडियो बनाने में मदद करता है। डिज़ाइन विज़ार्ड में सैकड़ों डिज़ाइन टेम्प्लेट हैं जिन्हें आप अपने ब्लॉग के लिए डाउनलोड या कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version