तीखा और मीठा गूदा नारंगी दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय फल है। संतरे के गूदे से लेकर छिलके तक, ये हमारे लिए बहुत उपयोगी होते हैं और इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। संतरा विटामिन सी, खनिज, पोटेशियम और फाइबर के समृद्ध स्रोत हैं। संतरे में एंटीवायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और संक्रमण पैदा करने वाले रोगाणुओं को दूर रखते हैं। यहाँ त्वचा और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए संतरे के 10 लाभ के बारे में बताया गया है |

यहाँ संतरे के बारे में पोषण संबंधी तथ्य दिए गए हैं:

पोषण तथ्य

  1. कार्ब्स- संतरे में बहुत कम वसा और कैलोरी होती है जो मुख्य रूप से कार्ब्स और पानी से बनी होती है।
  2. प्राकृतिक शर्करा – संतरे में प्राकृतिक शर्करा जैसे ग्लूकोज, फ्रुक्टोज और सुक्रोज होते हैं जो फल के मीठे स्वाद के लिए जिम्मेदार होते हैं।
  3. फाइबर- संतरे में आहार फाइबर होता है जो बेहतर पाचन स्वास्थ्य, वजन घटाने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने सहित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।
  4. विटामिन सी- संतरा विटामिन सी का एक महत्वपूर्ण और प्रमुख स्रोत है।
  5. पोटैशियम- संतरे में पोटैशियम होता है जो आपके हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है।

संतरे के 10 स्वास्थ्य लाभ:

1. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखें – त्वचा और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए संतरे के 10 लाभ

संतरा सबसे अच्छे फलों में से एक है जो आपके शरीर को अंदर से स्वस्थ बना सकता है। संतरा विटामिन बी6 और पोटैशियम से भरपूर होता है जो हीमोग्लोबिन के उत्पादन में मदद करता है और रक्तचाप को नियंत्रित रखता है।

2. कोलेस्ट्रॉल कम करता है – त्वचा और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए संतरे के 10 लाभ

संतरा विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर से भरपूर होता है जो लीवर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। संतरा सिनाफ्रिन का उत्पादन करता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को सीमित करता है।

3. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है

संतरे में प्राकृतिक फल चीनी होती है और यह मधुमेह के रोगियों के लिए स्वस्थ है। संतरे का गूदा फाइबर के अच्छे स्रोत के रूप में कार्य करता है। फाइबर चीनी के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है और चयापचय दर में सुधार कर सकता है और बेहतर पाचन में सहायता कर सकता है। संतरे के रस में चीनी की मात्रा अधिक और फाइबर की मात्रा कम होती है, इसलिए कोशिश करें कि फलों के रस की जगह साबुत फल खाएं।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

संतरा विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और कैरोटीनॉयड से भरपूर होता है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। संतरे का नियमित सेवन शरीर को कई प्रकार के वायरस, संक्रमण और यहां तक ​​कि कैंसर कोशिकाओं के विकास से भी बचा सकता है।

5. त्वचा की उम्र बढ़ने में देरी

संतरे में कार्बनिक अम्ल, खनिज, विटामिन सी होते हैं और यूवी-प्रेरित त्वचा क्षति को रोकने में मदद कर सकते हैं। इस फल में मौजूद फ्री रेडिकल्स गालों के ढीलेपन को कम करते हैं और झुर्रियों को काफी हद तक कम करते हैं। संतरे के छिलकों का इस्तेमाल आप फेस मास्क के लिए भी कर सकते हैं।

6. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देना – त्वचा और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए संतरे के 10 लाभ

संतरे में मौजूद पोटेशियम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखकर हृदय रोग को रोक सकता है। संतरे में मौजूद विटामिन सी रक्त के थक्के को हटाता है, और स्थानीय रक्त के थक्के (घनास्त्रता) को रोकता है और दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है।

7. वजन कम करता है

अगली बार जब आप मिठाइयों के लिए तरसते हैं, तो संतरा मिठाई का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। संतरा विटामिन-सी और फाइबर का समृद्ध स्रोत है। इस फल में पानी की मात्रा अधिक होती है जो इसे कैलोरी में कम और स्वाद में अच्छा बनाता है।

8. कैंसर के खतरे को कम करता है – त्वचा और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए संतरे के 10 लाभ

संतरे में डी-लिमोनेन होता है, एक यौगिक जो त्वचा कैंसर, स्तन कैंसर और यहां तक ​​कि फेफड़ों के कैंसर को रोकता है। संतरे में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट दोनों ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है।

9. नेत्र दृष्टि को बढ़ावा देता है

संतरे में मौजूद विटामिन-ए आंखों में म्यूकस मेम्ब्रेन को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। विटामिन ए उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन को रोकने के लिए भी जिम्मेदार है, जिससे अंधापन हो सकता है।

10. शरीर को क्षारीय करता है

संतरे प्रकृति में अम्लीय होते हैं लेकिन जब वे आपके शरीर में प्रवेश करते हैं और टूट जाते हैं और चयापचय होते हैं, तो यह एक क्षारीय प्रभाव पैदा करता है। ऐसा माना जाता है कि शरीर की क्षारीयता कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकती है।

संतरा प्रकृति का सर्वोत्तम उपहार है। उनके पास बहुत अच्छे स्वास्थ्य और त्वचा लाभ हैं और आपके परिवार की प्रतिरक्षा शक्ति में सुधार करने का एक प्राकृतिक तरीका है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version