20 प्रसिद्ध भारतीय फास्ट फूड-

भारत में, आप हर गली में फेरीवालों को फास्ट फूड बेचते हुए देख सकते हैं, और इसलिए इसे स्ट्रीट फूड के रूप में भी जाना जाता है।

भारतीय स्ट्रीट फूड अपने स्वादिष्ट स्वाद, विविधता और आसान पहुंच के कारण पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। भारतीय फास्ट फूड या स्ट्रीट फूड देश के हर हिस्से में अपने विशेष स्पर्श से पाया जा सकता है। न केवल भारतीयों में, बल्कि विदेशी भी भारतीय फास्ट फूड के कट्टर प्रशंसक हैं। यदि आप खाने के शौकीन हैं और स्ट्रीट फ्लेवर से खुद को रोक नहीं पाते हैं, तो यह लेख आपके लिए है! 20 प्रसिद्ध भारतीय फास्ट फूड जो आपके मुंह में पानी ला देंगे।

1. समोसा –

समोसा |

यह लोकप्रिय भारतीय मसालेदार स्नैक्स में से एक है। समोसा एक त्रिकोणीय आकार का तला हुआ या बेक किया हुआ भोजन है; इसका आटा सफेद आटे, अजवायन-मैंग्रेल, नमक और थोड़ी सी लाल मिर्च पाउडर से बनाया जाता है. यह आमतौर पर मसालेदार आलू और प्याज के मिश्रण से भरा होता है और सॉस के साथ परोसा जाता है।

2. मंचूरियन – 20 प्रसिद्ध भारतीय फास्ट फूड

मंचूरियन | 20 प्रसिद्ध भारतीय फास्ट फूड |

मंचूरियन एक बहुत ही तीखी और मुंह में पानी लाने वाली डिश है. यह एक डीप फ्राई की हुई फूलगोभी की डिश है। फूलगोभी को मक्के के आटे के घोल में डुबोकर तल कर निकाल लें, फिर लहसुन, प्याज़, टमाटर सॉस, सोया सॉस और हरी-लाल मिर्च सॉस के साथ भूनें। बेबी कॉर्न और पनीर जैसे अन्य मंचूरियन भी बहुत अच्छे लगते हैं।

3. छोले भटूरे -20 प्रसिद्ध भारतीय फास्ट फूड

छोले भटूरे | 20 प्रसिद्ध भारतीय फास्ट फूड |

उत्तर भारत में उत्पन्न, यह पूरे भारत में प्रसिद्ध पारंपरिक स्ट्रीट फूड में से एक है। छोले उबले हुए छोले को मसालेदार ग्रेवी के साथ मिलाकर बनाई जाती है और भटूरे सफेद आटे (मैदा) से बनी एक तली हुई रोटी है। प्याज और हरी चटनी के सलाद के साथ सर्व करें। यह एक स्वादिष्ट, मसालेदार और मुंह में पानी लाने वाला भोजन है।

4. पाव भाजी –

पाव भाजी | 20 प्रसिद्ध भारतीय फास्ट फूड |

मुंबई महाराष्ट्र से, पाव भाजी प्रसिद्ध भारतीय स्नैक्स में से एक है। भाजी एक मसालेदार करी-आधारित व्यंजन है जिसमें मोटी ग्रेवी शैली में विभिन्न सब्जियां शामिल हैं। इसे पाव नामक भारतीय गोल रोटी के साथ परोसा जाता है। परोसने से पहले पाव को मक्खन या घी के साथ भूनते हैं.

5.पकोड़ा  -20 प्रसिद्ध भारतीय फास्ट फूड

पकोड़ा | 20 प्रसिद्ध भारतीय फास्ट फूड |

यह एक तला हुआ नाश्ता है जो पूरे भारत और उसके पड़ोसी देशों में भी प्रसिद्ध है। ज्यादातर इसका घोल बेसन (काले बेसन) के साथ बनाया जाता है और कभी-कभी उबली और कुचली हुई मूंग दाल के साथ नमक और मसालों के साथ एक व्यक्ति के स्वाद के अनुसार बनाया जाता है। इस बैटर में कई तरह की सब्जियां जैसे आलू, प्याज, बॉटल-गार्ड, बैगन, फूलगोभी को डुबोकर फ्राई किया जाता है, फिर टोमैटो सॉस के साथ गर्मागर्म सर्व किया जाता है.

6. मशरूम और कॉर्न चीज़ बॉल्स –

मशरूम |

ये मशरूम और कॉर्न चीज़ से बने छोटे क्रिस्पी बॉल्स होते हैं। इसका घोल मैदा में नमक और अन्य मसाले मिलाकर तीखा स्वाद देने के लिए बनाया जाता है. फिर मशरूम के टुकड़ों को बैटर में डुबोकर डीप फ्राई किया जाता है। गरमा गरम क्रिस्पी चीज़ बॉल्स को सॉस के साथ परोसा जाता है. इन पनीर बॉल्स को आलू और पनीर से भी बनाया जा सकता है.

7. मसाला फ्रेंच फ्राइज़ -20 प्रसिद्ध भारतीय फास्ट फूड

फ्रेंच फ्राइज़ |

ये क्रिस्पी लॉन्ग पोटैटो फ्राई हैं। मसाला फ्रेंच फ्राइज़ साधारण आलू होते हैं जिन्हें टुकड़ों में काटा जाता है। फिर टुकड़ों को डीप फ्राई किया जाता है, नमक और अन्य मसालों के साथ छिड़का जाता है। कुरकुरे गोल्डन फ्राई टमाटर सॉस के साथ परोसने के लिए तैयार हैं।

8. रोल्स –

रोल्स | 20 प्रसिद्ध भारतीय फास्ट फूड |

एक रोल एक चपटी पतली ब्रेड (गेहूं के आटे के आटे की) होती है, जिसमें अलग-अलग भरावन भरी जाती है और फिर थोड़ा बेक किया जाता है। अंदर की फिलिंग के आधार पर कई तरह के रोल होते हैं। उदाहरण के लिए पनीर रोल (यह भुने हुए मसालेदार पनीर से भरा हुआ है), चिकन रोल (चिकन और प्याज की ग्रेवी के टुकड़ों से भरा हुआ), वेज रोल (गोभी, शिमला मिर्च, प्याज, आदि जैसी सब्जियों से भरा हुआ) और भी बहुत कुछ।

9. पैटी -20 प्रसिद्ध भारतीय फास्ट फूड

पैटी | 20 प्रसिद्ध भारतीय फास्ट फूड |

पैटी एक फ्लैट क्रिस्पी फास्ट फूड है। स्कूल और कॉलेज के छात्रों के बीच एक लोकप्रिय स्नैक, वेज पैटी में सब्जियों के साथ भरवां मैदा, पनीर की पैटी में कुचल पनीर के साथ और अंडे की पैटी में अंडे के साथ बनाया जाता है। गरमा गरम पकौड़ी को टोमैटो सॉस के साथ परोसा जाता है.

10. वेज चीज़ बर्गर –

वेज चीज़ बर्गर |

यह मूल रूप से स्वादिष्ट और सेहतमंद फिलिंग और ढेर सारे पनीर से भरा हुआ बन है। सब्जियों को स्टीम किया जाता है और लेट्यूस, प्याज और टमाटर के साथ तैयार किया जाता है। नॉन-वेज बर्गर बनाने के लिए भी मीट का इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप अपने भोजन में बहुत सारी हरी सब्जियां पसंद करते हैं तो सोयाबीन और हरा भरा कबाब जैसे अन्य विकल्प भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। अगर आपको सोया मील पसंद है तो आप सोया कटलेट भी डाल सकते हैं।

11. पास्ता –

पास्ता | 20 प्रसिद्ध भारतीय फास्ट फूड |

यह एक स्टार्चयुक्त नूडल या पकौड़ी है जो गेहूं जैसे अनाज के आटे से बनाया जाता है। यह एक मशहूर डिश है जो किसी भी देश के स्ट्रीट फूड में मिल जाती है। इसका तीखा स्वाद कई लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इसे अलग-अलग चीजों से अलग-अलग फ्लेवर देने के लिए बनाया जा सकता है। रेड सॉस पास्ता, व्हाइट सॉस पास्ता, और वेजिटेबल पास्ता कुछ सामान्य पास्ता किस्म हैं।

12. चिकन टिक्का मसाला –

चिकन | 20 प्रसिद्ध भारतीय फास्ट फूड |

चिकन टिक्का मसाला मांसाहारी प्रेमियों के बीच प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है। इसमें बोनलेस चिकन के टुकड़े होते हैं जिन्हें मैरीनेट किया जाता है और तंदूर में पकाया जाता है। इसे मसालेदार टमाटर-क्रीम सॉस के साथ परोसा जाता है। चिकन टिक्का में एक हल्का टमाटर-क्रीम सॉस मिला सकते हैं।

13. पिज्जा –

पिज्जा |

सभी उम्र के लोगों के बीच प्रसिद्ध, पिज्जा आमतौर पर आटे का गोल, चपटा आधार होता है जिसके ऊपर बहुत सारी सब्जियां और पनीर होता है। कोई अपनी पसंद के अनुसार सब्जियां डाल सकता है। उच्च तापमान पर बेक किया हुआ ताकि सब्जियां थोड़ी नरम हो जाएं और पनीर के साथ मिल जाएं। पिज्जा को टोमैटो केचप, चिली फ्लेक्स और अजवायन के साथ गर्मागर्म परोसा जाता है।

14. सैंडविच -20 प्रसिद्ध भारतीय फास्ट फूड

सैंडविच |

सैंडविच एक प्रकार का भोजन है जिसमें सब्जियां, पनीर और अन्य सामग्री को ब्रेड के स्लाइस पर या उसके बीच रखा जाता है। सैंडविच की कई वैरायटी मिल सकती है जैसे पनीर ग्रिल्ड सैंडविच, एग सैंडविच, चिकन सैंडविच आदि। यह लगभग सभी लोगों को पसंद आता है क्योंकि वे इसे वैसे ही खा सकते हैं जैसे वे चाहते हैं।

15. नूडल्स –

नूडल्स | 20 प्रसिद्ध भारतीय फास्ट फूड |

अखमीरी आटे से बने एक फास्ट फूड को लंबी स्ट्रिप्स या स्ट्रिंग्स में आकार दिया जाता है। यदि आपके पास नूडल के प्रत्येक स्ट्रैंड को एक दूसरे से अलग किया जा सकता है तो आपके पास सही नूडल है। यह प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड में से एक है क्योंकि यह बनाने में आसान और तेज़ है। वेजिटेबल नूडल नूडल्स का सबसे आम रूप है जो हर फूड कॉर्नर पर उपलब्ध होता है।

16. भेलपुरी –

भेलपुरी |

भारत की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली चैट, भारत की लगभग हर गली में यह मिल सकती है। यह चाट मुरमुरे, भुनी हुई मूंगफली, सेव या मिश्रण, प्याज, टमाटर, चाट मसाला, नींबू का रस, नमक और धनिया पत्ती से बनाई जाती है। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें अलग-अलग तरह की चटनी (सॉस) भी डाली जाती हैं.

17. दही पापड़ी चाट –

दही पापड़ी |

यह प्रसिद्ध भारतीय स्ट्रीट फूड में से एक है। पापड़ी मैदा (गेहूं के आटे) से बना एक क्रिस्पी पटाखा है। पापड़ी के ऊपर मसालेदार कुचले हुए आलू, स्वादिष्ट दही के साथ कटा हुआ प्याज, टमाटर, नींबू का रस, काला नमक और लाल मिर्च पाउडर डाला जाता है। इस चाट को जरूर ट्राई करें क्योंकि इसकी कुरकुरी पापड़ी फट जाएगी और मसालेदार स्वाद वाला दही आपके मुंह में पिघल जाएगा।

18. सेव पुरी –

सेव पुरी | 20 प्रसिद्ध भारतीय फास्ट फूड |

सेव पुरी एक अन्य भारतीय नाश्ता और एक प्रकार की चाट है। सेव बेसन से बना एक छोटा लंबा और पतला आकार का मिश्रण है, जिसे डीप फ्राई किया जाता है और इसका स्वाद नमकीन होता है। पुरी उबले हुए आलू, कटे हुए प्याज के साथ मसाले और चटनी से भरी एक छोटी कुरकुरी गेंद है और अंत में, कुरकुरे और मुंह में पानी लाने के लिए इसके ऊपर सेव छिड़का जाता है।

19. पानी पुरी –

पानी पुरी | 20 प्रसिद्ध भारतीय फास्ट फूड |

पानी पुरी भारतीय चैट का दिल और आत्मा है। भारत की सबसे मशहूर चैट जिसे खाने से कोई इंकार नहीं कर सकता। खोखली कुरकुरी पुरी में भरे तीखे तीखे पानी, तीखे पानी और मीठी चटनी (चटनी) को एक साथ मिलाने पर इसका स्वाद बहुत अच्छा लगता है.

20. आलू चना चार्ट –

आलू चना चार्ट |

आलू का अर्थ है आलू और चना उबले हुए काले चने या छोले को संदर्भित करता है। तीखे, चटपटे और नींबू के स्वाद वाले कुचले हुए आलू को चना के साथ कटा हुआ प्याज, हरा धनिया और लाल मिर्च पाउडर के साथ मिलाया जाता है। इसका स्वाद लाजवाब होता है और यह आपके मुंह में एक अविस्मरणीय स्वाद छोड़ देता है।

आशा है की आप सभी को 20 प्रसिद्ध भारतीय फास्ट फूड के बारे में जान कर अच्छा लगा होगा |

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version