आपके पास जो भोजन और पेय हैं, वे न केवल शरीर के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं; यह मुंह में मसूड़ों और ऊतकों के स्वास्थ्य के लिए काफी महत्वपूर्ण है। दांतों को स्वस्थ मुंह के लिए पौष्टिक आहार की भी आवश्यकता होती है। हो सकता है कि आप अपने दाँत ब्रश कर रहे हों, नियमित रूप से फ़्लॉस कर रहे हों और साल में दो बार अपने दंत चिकित्सक के पास जा रहे हों, लेकिन कुछ ऐसी खाने की आदतें हैं जिनसे आपको स्वस्थ दाँत और मसूड़े रखने से बचना चाहिए। यहाँ स्वस्थ दांत के लिए इन खाने की आदतों से बचें के बारे में बताया गया है।

अम्लीय भोजन और पेय

अम्लीय भोजन और पेय: नींबू, संतरा, अंगूर जैसे खट्टे भोजन और पेय में मौजूद विटामिन सी, जब अधिक मात्रा में लिया जाता है, तो तामचीनी को नष्ट कर सकता है और दांतों को सड़ना आसान बना सकता है। यदि आप इनका सेवन करना चाहते हैं, तो बाद में हमेशा पानी से अपना मुँह धो लें।

कैंडी और शक्कर की चीजें

कैंडी और शक्कर की चीजें: कैंडी और टॉफी जो प्रकृति में चिपचिपी होती हैं, दांतों को अधिक नुकसान पहुंचाती हैं क्योंकि वे लंबे समय तक दांतों से चिपकी रहती हैं और सड़ जाती हैं।

सफेद ब्रेड

सफेद ब्रेड: सफेद ब्रेड चबाने के बाद दांतों की दरारों से चिपक कर बैक्टीरिया को आमंत्रित करती है। चबाने के दौरान लार ब्रेड के स्टार्च को चीनी में बदल देती है। यह दांतों से चिपक जाता है और कैविटी का कारण बनता है।

सोडा पेय

सोडा पेय: सोडा पेय या कार्बोनेटेड पेय प्रकृति में अम्लीय होते हैं और मसूड़ों और दांतों के लिए हानिकारक होते हैं। इनके अधिक सेवन से मुंह सूख सकता है, कैविटी हो सकती है और दांतों का रंग खराब हो सकता है।

बर्फ

बर्फ: बर्फ बहुत अच्छी लगती है और आपको लगता है कि इसे चबाना बिल्कुल ठीक है क्योंकि यह सारा पानी है। लेकिन यह बहुत अच्छा नहीं है। दंत चिकित्सक सलाह देते हैं कि बर्फ को न चबाएं क्योंकि यह प्रकृति में कठोर होता है और इससे मसूड़े फटे, फटे और ढीले हो सकते हैं।

सूखे मेवे

सूखे मेवे: हालांकि उन्हें स्वस्थ नाश्ता कहा जाता है, लेकिन कुछ सूखे मेवे जैसे खुबानी, प्रून, अंजीर और किशमिश जो प्रकृति में चिपचिपे होते हैं, दांतों की दरार या कोने में फंसने पर दांतों की सड़न का कारण बनते हैं। इसे लेने के बाद दांतों को फ्लॉस या ब्रश करने की सलाह दी जाती है।

चिप्स

चिप्स: स्टार्च से भरा हुआ जो लार के साथ मिलाने पर चीनी में परिवर्तित हो जाता है। चीनी के कण दांतों में फंस जाते हैं और प्लाक का कारण बनते हैं। चिप्स का बैग रखने के बाद हमेशा पानी से मुंह को धोएं।

शराब

शराब: इसके सेवन से मुंह सूख जाता है या लार कम हो जाती है। कम लार का मतलब है कि आपके दांतों से भोजन को रोकने के लिए कोई लार नहीं होगी और भोजन के कणों को धो देगा। इस प्रकार, यह संक्रमण और दांतों की सड़न का कारण बनेगा।

आगे पढ़ें: https://jugaadinnews.com/benefits-of-dental-cleanings-at-regular-interval/

अस्वीकरण: सलाह सहित सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से सलाह लें। जुगादीन इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version