स्वस्थ मसूड़े और दांतों के रखरखाव के लिए नियमित रूप से दांतों की जांच जरूरी है। डेंटल चेकअप न केवल हमारी मुस्कान को लंबे समय तक बनाए रखते हैं, बल्कि ये कीटाणुओं और बीमारियों को हमसे दूर रखने में भी मदद करते हैं। सामान्य स्वास्थ्य के लिए अच्छी मौखिक स्वच्छता महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से ब्रश करने और फ्लॉसिंग के महत्व को सभी जानते है लेकिन नियमित रूप से दांतों की सफाई के महत्व से अनजान है। यहाँ नियमित रूप से दांतों की सफाई के लाभ के बारे में बताया गया है।

दांतों की सफाई के समय:

 पेशेवर आपके मसूड़ों की जांच करेंगे। वह आपके दांतों और मसूड़ों के बीच की जगह की गहराई को मापेगा। यदि रिक्त स्थान उथले हैं, तो मसूड़े स्वस्थ हैं लेकिन मसूड़े की बीमारी के साथ, रिक्त स्थान गहरे हो सकते हैं।

प्लाक हटाएं और कैविटी को रोकें:

दांतों की सड़न का मुख्य कारण प्लाक है, अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो कैविटी हो सकती है। डेंटल चेकअप में, कैविटी को रोकने के लिए विशेष उपकरणों के साथ इस पट्टिका को हटा दिया जाता है।

दंत चिकित्सक चाय, कॉफी और शराब पीने से दांतों का रंग बदलने वाले दागों को हटाने में मदद करेगा; इसलिए हमें एक चमकदार और उज्जवल मुस्कान देता है।

नियमित रूप से सफाई करने से आपकी सांस ताजा और गंध मुक्त रहेगी।

नियमित रूप से दांतों की सफाई से व्यक्ति के संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलेगी। नियमित मौखिक परीक्षा के दौरान, कई बीमारियों का जल्द पता लगाया जा सकता है और निवारक उपाय किए जा सकते हैं।

आपको वर्ष में कम से कम दो बार या अपने दंत चिकित्सक द्वारा अनुशंसित नियमित रूप से दंत चिकित्सा यात्रा करनी चाहिए। यह आपको अच्छी मौखिक स्वच्छता देगा, ढीले दांत और मसूड़ों की बीमारियों को रोकेगा।

आगे पढ़ें https://jugaadinnews.com/https-news-jugaadin-com-poor-oral-health-can-be-a-reason-for-poor-heart-health/

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Jugaadin .com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version