बर्फ से ढकी कंचनजंगा की चोटियाँ, ऑर्किड एवं सुगंधित चाय के बागान, सीटी बजती टॉय ट्रेन और मनोरम सूर्योदय वाले मनमोहक पर्यटन स्थल की बात करें तो सबसे पहले जो नाम दिमाग में आता है वो है “दार्जिलिंग” ! दार्जिलिंग, पश्चिमी बंगाल का ही नहीं बल्कि पुरे उत्तर भारत का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन है। जब भी उत्तर भारत के लोग गर्मी और उमस भरे मौसम से बेहाल होते है, तो वो ऐसे हिल स्टेशन का रुख करना चाहते है, जहाँ उन्हें न सिर्फ गर्मी से राहत मिले बल्कि जीवन के यादगार कुछ क्षण भी बिताये जा सकें। ऐसे में दार्जिलिंग एक बेहतर विकल्प हो सकता है। 

आज इस आर्टिकल में हम पढ़ेंगे दार्जिलिंग की विशेषता के बारे में :

चाय के बागान

पर्यटक दार्जिलिंग के चाय बागानों में महिलाओं को चाय की पत्ती उठाते और एक कप ताज़ी पीसी चाय को पीते हुए देख सकते हैं क्योंकि यह क्षेत्र अपने शानदार चाय के खेतों के लिए जाना जाता है। दार्जिलिंग शहर चाय के बागान के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। भारत में 25% चाय का उत्पादन यहां से किया जाता है।खूबसूरत मौसम और हसीन वादियों के से घिरा हुआ ये लोगों के आकर्षण का केंद्र है। हर साल यहां लाखों पर्यटक चाय के बागान की सैर करने जरूर आते हैं।

टॉय ट्रेन

दार्जिलिंग में टॉय ट्रेन की एक अलग ही विशेषता है जो दार्जिलिंग की यात्रा को यादगार बनाती है। टॉय ट्रेन 1881 ईo. में अंग्रेजों द्वारा स्थापित की गयी थी जो अभी भी उसी स्वरुप में है, और यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। यात्री को टॉय ट्रेन द्वारा एक सुंदर यात्रा पर ले जाया जाता है, जहां वे स्थानीय लोगों, पहाड़ियों की भव्यता और क्षेत्र के समग्र दृष्टिकोण को देख सकते हैं। यह शहर तिब्बत, नेपाल, सिक्किम और अन्य स्थानों के लोगों से आबाद है, जो सांस्कृतिक विविधता का प्रदर्शन करते हैं।

केबल कार

क्षेत्र के मुख्य पर्यटक आकर्षण: मठ, वनस्पति उद्यान, चिड़ियाघर और रोपवे केबल कार हैं, जो एशिया की सबसे लंबी केबल कार भी है। दार्जिलिंग के विभिन्न चाय फार्म, विशाल झरने, और बर्फ से ढकी कंचनजंगा सभी भारत में पहली केबल कार प्रणाली, दार्जिलिंग रोपवे से देखी जा सकती हैं।

टाइगर हिल

कंचनजंगा पर्वत पर मनमोहक सूर्योदय देखने के लिए सबसे शानदार स्थान टाइगर हिल है, जो दार्जिलिंग से 13 किलोमीटर दूर है। टाइगर हिल की सबसे दिलचस्प बात घूम का शिखर और बर्फ से ढंकी हुई पहाड़ियां हैं जो बड़ी संख्या में पर्यटकों को टाइगर हिल की ओर आकर्षित करता है।

दार्जिलिंग में बसंत, ग्रीष्म और पतझड़ में सुंदर शांत और आदर्श मौसम का अनुभव होता है। दार्जिलिंग में पर्यटक, सर्दी में बर्फ से ढकी शानदार चोटियों, और मानसून की बारिश में बादलों से ढके पहाड़ों का आनंद लेने आते हैं। दार्जिलिंग अपनी बर्फ से ढकी चोटियों और घाटियों, चाय बागानों, शानदार दर्शनीय स्थलों की यात्रा और गतिविधियों, स्वादिष्ट भोजन और शानदार आवास के कारण एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। अपने जीवन में कम से कम एक बार दार्जिलिंग जैसी जगह पर कुछ समय जरूर व्यतीत करें। 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version