मणिपुर भारतीय प्रायद्वीप के पूर्वोत्तर राज्यों में से एक है। मणिपुर अपनी प्राकृतिक सुंदरता और संस्कृति के लिए जाना जाता है। मणिपुर में कई बेहतरीन कॉलेज और विश्वविद्यालय भी हैं जो कई छात्रों के ड्रीम कॉलेज बन रहे हैं। इन कॉलेजों में छात्रों की बढ़ती संख्या का एक कारण मणिपुर के कॉलेजों का शांतिपूर्ण वातावरण है। तो आइए जानते हैं मणिपुर के कुछ बेहतरीन कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के बारे में:

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) मणिपुर

मणिपुर में कॉलेज | एनआईटी मणिपुर

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) मणिपुर  उच्च रैंक वाले संस्थानों में से एक है जिसमे उच्च गुणवत्ता वाले संकाय हैं। NIT लैंगोल, इंफाल में स्थित है। एनआईटी की स्थापना 2010 के वर्ष में हुई थी। एनआईटी, मणिपुर उन इकतीस एनआईटी में से एक है जो केंद्र द्वारा वित्त पोषित हैं। एनआईटी मणिपुर को यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग), एआईसीटीई (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) द्वारा मान्यता प्राप्त है। एनआईटी मणिपुर विशेषज्ञता के विभिन्न क्षेत्रों में कई स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट पाठ्यक्रम प्रदान करता है। प्रो. गौतमसूत्रधर संस्थान के निदेशक हैं।

क्षेत्रीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान, इंफाल


मणिपुर में कॉलेज | क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान

क्षेत्रीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान जिसे रिम्स के नाम से भी जाना जाता है, मणिपुर में चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में अग्रणी में से एक है। इसकी स्थापना वर्ष 1972 में हुई थी। रिम्स मणिपुर के लम्फेलपत में स्थित है। रिम्स मणिपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध है। NIRF (नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क) द्वारा RIMS को शीर्ष चिकित्सा संस्थान में स्थान दिया गया है। संस्थान सुरम्य सुंदरता के बीच उच्च गुणवत्ता वाले संकाय के साथ कई विशिष्ट पाठ्यक्रम प्रदान कर रहा है।

मणिपुर विश्वविद्यालय

मणिपुर में कॉलेज | मणिपुर विश्वविद्यालय

मणिपुर विश्वविद्यालय की स्थापना 5 जून 1980 को हुई थी। मणिपुर विश्वविद्यालय 13 अक्टूबर 2005 के प्रभाव से एक केंद्रीय विश्वविद्यालय बन गया। मणिपुर विश्वविद्यालय मणिपुर के इम्फाल में कांचीपुर में स्थित है। मणिपुर विश्वविद्यालय यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) से संबद्ध है। विश्वविद्यालय विभिन्न क्षेत्रों में कई विशिष्ट पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय शैक्षणिक सुविधाओं के साथ-साथ गैर-शैक्षणिक सुविधाएं भी प्रदान करता है।

केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय (सीएयू)

मणिपुर में कॉलेज | केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय

यदि आप कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में उच्च शिक्षा प्रदान करने वाले संस्थान की तलाश कर रहे हैं तो मेरे प्रिय मित्र यह विश्वविद्यालय आपके लिए है। केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1993 में हुई थी। सीएयू को कृषि और संबद्ध पाठ्यक्रमों के क्षेत्र में उत्कृष्ट शिक्षा प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा सकता है। सीएयू मणिपुर के लम्फेलपत में सुरम्य इलाके में स्थित है। विश्वविद्यालय यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) और आईसीएआर (भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद) से संबद्ध है। प्रो. एस अय्यप्पन विश्वविद्यालय के कुलाधिपति हैं।

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान मणिपुर

मणिपुर में कॉलेज | आईआईटी मणिपुर

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान मणिपुर को IIT मणिपुर के रूप में भी जाना जाता है जिसकी स्थापना 2015 के वर्ष में हुई थी। IIT मणिपुर मणिपुर के सेनापति जिले में स्थित है। IIT मणिपुर का मॉडल प्रकार एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी है। IIT मणिपुर स्नातक और पीएच.डी. प्रदान करता है। और अध्ययन के विभिन्न क्षेत्रों में अन्य पाठ्यक्रम। IIT मणिपुर की स्थापना मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा की गई है।

मणिपुर प्रौद्योगिकी संस्थान


मणिपुर में कॉलेज | मणिपुर प्रौद्योगिकी संस्थान

मणिपुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मणिपुर के सबसे अच्छे कॉलेजों में से एक है जिसे गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी के नाम से भी जाना जाता है। कॉलेज का प्रबंधन मणिपुर विश्वविद्यालय द्वारा किया जाता है जो एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना 1998 में मणिपुर में एक अग्रणी इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में हुई थी जो उच्च तकनीकी शिक्षा प्रदान करता है। कॉलेज मणिपुर के ताकीलपट्टिन इम्फाल में स्थित है।

मणिपुर तकनीकी विश्वविद्यालय, इंफाल

मणिपुर में कॉलेज | मणिपुर तकनीकी विश्वविद्यालय

मणिपुर तकनीकी विश्वविद्यालय या एमटीयू के रूप में भी जाना जाता है, 2016 के वर्ष में स्थापित किया गया था। एमटीयू मणिपुर के इंफाल में स्थित एक राज्य विश्वविद्यालय है। एमटीयू को यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) द्वारा मान्यता प्राप्त है। एमयूटी छात्रों को न केवल शैक्षणिक सुविधाएं बल्कि गैर-शैक्षणिक सुविधाएं भी प्रदान कर रहा है।

धनमंजुरी कॉलेज ऑफ आर्ट्स

मणिपुर में कॉलेज | धनमंजुरी कॉलेज ऑफ आर्ट्स

डीएम कॉलेज ऑफ आर्ट्स के नाम से लोकप्रिय धनमंजुरी कॉलेज ऑफ आर्ट्स उच्च शिक्षा प्रदान करने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। डी.एम. कॉलेज की स्थापना 1946 में इंफाल में हुई थी। कॉलेज का नाम कॉलेज की संस्थापक स्वर्गीय महारानी धनमंजुरी देवी के नाम पर रखा गया है। कॉलेज यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) द्वारा मान्यता प्राप्त है और मणिपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध है। कॉलेज अध्ययन के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

ग्रेस बाइबिल कॉलेज, चुराचांदपुर

मणिपुर में कॉलेज |ग्रेस बाइबिल कॉलेज

ग्रेस बाइबिल कॉलेज चुराचांदपुर को G.B.C चुराचांदपुर के नाम से जाना जाता है जो उच्च शिक्षा प्रदान करने वाला एक निजी संस्थान है। कॉलेज की स्थापना 2001 के वर्ष में मणिपुर के चुराचंदपुर में हुई थी। यह एशिया थियोलॉजिकल एसोसिएशन से संबद्ध है। कॉलेज न केवल उच्च गुणवत्ता वाली शैक्षणिक सुविधाएं प्रदान करता है बल्कि गैर-शैक्षणिक सुविधाएं भी प्रदान करता है। ईसाई संस्कृति को बढ़ाने और आध्यात्मिक शिक्षा के साथ समाज के उत्थान की दिशा में योगदान देने के लिए कॉलेज को एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा सकता है। कॉलेज धर्मशास्त्र और संबद्ध विषयों में डिप्लोमा और स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

काकचिंग खुनौ कॉलेज-थौबल

मणिपुर में कॉलेज | काकचिंग खुनौ कॉलेज

काकचिंग खुनौ कॉलेज थौबल मणिपुर के सबसे अच्छे कॉलेजों में से एक है। काकचिंग खुनौ कॉलेज 1981 के वर्ष में स्थापित एक निजी संस्थान है। कॉलेज मणिपुर के उमाथेल में स्थित है। पिछड़े लोगों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए कॉलेज एक प्रमुख कदम के रूप में हो सकता है। कॉलेज विभिन्न धाराओं में विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज गैर-शैक्षणिक सुविधाएं भी प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें:-

https://jugaadinnews.com/culture-of-manipur-tradition-and-lifestyle/

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version