कुवैत में घूमने के लिए प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

कुवैत सऊदी अरब और इराक के बीच बसा एक छोटा सा देश है। कुवैत दुनिया के सबसे अधिक शहरीकृत देशों में से एक है। देश में कई द्वीप हैं, उनमें से कुछ सबसे बड़े द्वीप बुबियान, वारबा और फेलका द्वीप हैं। कुवैत एक अमीर, सुरक्षित, अपराध मुक्त देश है और घूमने के लिए एक खूबसूरत शहर है।

यहाँ कुवैत में घूमने के लिए शीर्ष पर्यटन स्थल हैं:

कुवैत टॉवर

कुवैत टॉवर

कुवैत टॉवर कुवैत के दसमानी शहर में अरेबियन गल्फ स्ट्रीट में स्थित है। यह तीन टावरों का एक समूह है। इस जगह की तुलना समरखंड और बुखारा की मस्जिदों की पतली मीनारों से की जाती है। पहले टावर में एक मुख्य स्थान है जिसमें कैफे और रिसेप्शन हॉल स्थित हैं और इसमें घूमने वाला क्षेत्र भी है जो शहर के अद्भुत विहंगम दृश्य पेश करता है। दूसरे टॉवर में एक जलाशय है और तीसरा टॉवर अन्य दो टावरों और कुवैत के कुछ क्षेत्रों को बिजली प्रदान करने में सहायता करता है। कुवैत टॉवर आधुनिक वास्तुकला के साथ पारंपरिक इस्लामी डिजाइन का एक संयोजन है।

कुवैत समुद्र तट

कुवैत समुद्र तट

कुवैत समुद्र तटों को एक शानदार समुद्र तट से पुरस्कृत किया जाता है और इसलिए कुवैत में इस जगह का दौरा करना चाहिए। कुवैत में अज़ूर के पानी और सफेद रेत की प्राकृतिक सुंदरता रमणीय है। कुवैत के  समुद्र तट के पास लोग स्कूबा डाइविंग, स्नोर्कलिंग और नाव पर्यटन जैसे विभिन्न पानी के खेलों में आराम करने और आनंद लेने के लिए सबसे अच्छे हैं।अल कौत बीच कुवैत के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक है, समुद्र तट पर रेत की शांति और नीले पानी की शांति मंत्रमुग्ध कर देने वाली है। कुवैत के अधिकांश सार्वजनिक समुद्र तटों पर बिकनी पहनने की अनुमति नहीं है।

तारिक रजब संग्रहालय

तारिक रजब संग्रहालय

तारिक रजब संग्रहालय कुवैत में एक खूबसूरत जगह है और बहुत सारे आगंतुक इस जगह को पसंद करते हैं। संग्रहालय इस्लामी कला, सोने और चांदी के गहने, धातु और कांच के काम, वेशभूषा, मोती, पांडुलिपियां, संगीत वाद्ययंत्र, और बहुत से सुंदर संग्रह से भरा है। संग्रहालय में नृवंशविज्ञान संग्रह जैसे बुनाई, वस्त्रों में कढ़ाई, सोने और चांदी के गहने के डिजाइन, और मिट्टी के बर्तनों, धातु और कांच की कलाकृति अद्वितीय है और शायद ही कभी मिलती है। इन संग्रहों की उत्पत्ति ईरान, अफगानिस्तान, भारत आदि सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों में हुई है।

राष्ट्रीय संग्रहालय

राष्ट्रीय संग्रहालय

राष्ट्रीय संग्रहालय कुवैत की विरासत का चित्रण है जिसे फ्रांसीसी वास्तुकार, मिशेल इकोकार्ड द्वारा संरचित किया गया है। इसे तीन मुख्य वर्गों में बांटा गया है- पुरातत्व, विरासत और तारामंडल। पुरातत्व खंड सुंदर है और कांस्य युग के आगंतुकों को वापस डेटिंग कर रहा है। विरासत खंड कुवैती के जीवन के चरण को दर्शाता है। तारामंडल खंड एक क्षैतिज गुंबद के रूप में खाड़ी युद्ध क्षेत्र को दर्शाता है। कुवैत का यह राष्ट्रीय संग्रहालय देखने लायक जगह है।

ग्रैंड मस्जिद

ग्रैंड मस्जिद

ग्रैंड मस्जिद कुवैत की सबसे बड़ी मस्जिद है जो अपनी पारंपरिक इस्लामी वास्तुकला के लिए जानी जाती है। मस्जिद को फारसी संरचनात्मक डिजाइन, नुकीले मेहराब और स्तंभ मेहराब के तत्वों के साथ अंदर से खूबसूरती से डिजाइन किया गया है। मस्जिद का इंटीरियर नीले और सोने के संयोजन, एंडुलसियन शैली के पैटर्न वाली टाइलों और सजावटी सुलेख के साथ डिजाइन किया गया है। इन आकर्षक आंतरिक सज्जा के साथ, मस्जिद के गुंबद को अस्मा-अल-होस्ना, ईश्वर के 99 नामों के साथ तय किया गया है, जैसा कि कुरान द्वारा चित्रित किया गया है।

लिबरेशन टावर

लिबरेशन टावर

लिबरेशन टॉवर का नाम बहुराष्ट्रीय गठबंधन के नाम पर रखा गया है और यह इराक से देश की मुक्ति का प्रतीक है। संरचना जगह के ऐतिहासिक महत्व को दर्शाती है और दूरसंचार कार्यालय के साथ यहां एक घूमने वाला रेस्तरां स्थित है। रेस्तरां का आंतरिक डिज़ाइन खूबसूरती से सिरेमिक टाइलों के साथ डिज़ाइन किया गया है जो बहुत सारे पर्यटकों को आकर्षित करता है और इसे कुवैत में घूमने के लिए एक पर्यटन स्थल बनाता है।

हाउस ऑफ मिरर्स

Digital Marketing Institute In Hisar Haryana

हाउस ऑफ मिरर्स कुवैत के कदसिया में स्थित एक खूबसूरत जगह है। यह जगह एक निजी संपत्ति है और जगह का दौरा करने के लिए पूर्व नियुक्तियों की जरूरत है। जगह को खूबसूरती से दर्पणों की एक सरणी के साथ डिजाइन किया गया है और कलाकृति की सुंदरता इसकी बाहरी दीवारों पर शानदार है। दीवार से लेकर फ़र्शबोर्ड से लेकर फ़र्नीचर तक हर चीज़ को अलग-अलग आकार और शीशों के टुकड़ों से सजाया गया है। यह आगंतुकों के लिए एक सपनों की भूमि है, इस घर में तीन चमकदार हॉल हैं- द शार्क हॉल, द सी वर्ल्ड हॉल और द नॉलेज हॉल।

कुवैत चिड़ियाघर

कुवैत चिड़ियाघर

कुवैत चिड़ियाघर कुवैत में देखने के लिए एक आकर्षक जगह है। चिड़ियाघर सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए एक मनोरंजक जगह है। चिड़ियाघर के चार मुख्य क्षेत्र है। पशु खंड, सांस्कृतिक केंद्र, सेवाएं और रखरखाव क्षेत्र, जीवन विज्ञान विभाग और पशु चिकित्सा क्लिनिक भी हैं। जगह की गुणवत्ता असाधारण है और चिड़ियाघर परिसर का रखरखाव अद्भुत है। चिड़ियाघर में 1800 प्रजातियां हैं जिनमें जंगली जानवर, पक्षी और सरीसृप शामिल हैं। इसमें 1606 कुछ जानवर और पक्षी भी शामिल हैं जो पाँच इकाइयों में विभाजित हैं, जिनमें प्रत्येक इकाई में 12 प्रजातियाँ शामिल हैं।

ग्रीन आइलैंड

ग्रीन आइलैंड

ग्रीन आइलैंड एक कृत्रिम द्वीप है, जो कुवैत शहर में स्थित है, यह देखने के लिए एक खूबसूरत जगह है। यह फरवरी 1988 में 785,000 वर्गमीटर के क्षेत्र में स्थापित किया गया था, और यह प्राकृतिक चट्टानों से घिरा हुआ है। इस ग्रीन आइलैंड के समुद्र तटों की रेत दूसरे देशों से आयात की जाती है। यह द्वीप रंगीन झाड़ियों और पौधों- ही- पौधों से भरा है। इन खूबसूरत रंगों और हरियाली से आपका मन किसी रेगिस्तानी देश में होने का अहसास नहीं कराता।

वैज्ञानिक केंद्र

वैज्ञानिक केंद्र

वैज्ञानिक केंद्र कुवैत में पर्यावरण शिक्षा प्रदान करने का केंद्र है। केंद्र एक सांस्कृतिक उपलब्धि है जो ज्ञान से समृद्ध है और इस्लामी कला और संस्कृति को प्रतिबिंबित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। केंद्र की दीवारों में कहानियों के सिरेमिक चित्रण हैं जो कुवैत के इतिहास को बताते हैं। केंद्र की बाहरी दीवारें मिट्टी के रंग की हैं जो अतीत के पारंपरिक कुवैती आवासों से प्रेरित हैं। केंद्र में तम्बू और पाल जैसी संरचनाएं कुवैत के समुद्री इतिहास की याद दिलाती हैं। केंद्र में गलियारे के सिरेमिक फर्श इस्लामी कला पैटर्न से सजाए गए हैं और दीवारें पारंपरिक बुनाई डिजाइनों से सुंदर दिखती हैं। केंद्र की ऊपरी मंजिलों का उपयोग प्रशासनिक उद्देश्यों, प्रशिक्षण और सम्मेलन कक्ष के लिए किया जाता है। इसके तीन मुख्य आकर्षण हैं – एक्वेरियम, डिस्कवरी पैलेस और आईमैक्स सिनेमा।

Digital Marketing Course In Hisar
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version