मणिपुर भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में से एक है। मणिपुर दो शब्दों मणि + पुर से मिलकर बना है जहाँ “मणि” का अर्थ है जवाहरात और “पुर” का अर्थ है स्थान। तो, मणिपुर का शाब्दिक अर्थ “ज्वेल लैंड” है। मणिपुर का अर्थ केवल अक्षर में ही नहीं बल्कि आत्मा में भी सत्य है। मणिपुर वास्तव में एक अनमोल रत्न है जो भारतीय उपमहाद्वीप में अपनी संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता के साथ चमक रहा है। मणिपुर की कला और संस्कृति बहुत समृद्ध है और मणिपुरियों के जीवन में इसका बहुत महत्व है। सांस्कृतिक दृष्टिकोण से मणिपुर हमेशा भारतीय उपमहाद्वीप, मध्य एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया के बीच एक क्रॉस-सेक्शन बिंदु रहा है। मणिपुर की श्रेष्ठ संस्कृति मणिपुर के पर्यटकों के लिए हमेशा एक उच्च आकर्षण रही है।धार्मिक क्रिया , रीति-रिवाजों, परंपराओं और अंधविश्वासों ने हमेशा दुनिया भर के कई लोगों को आकर्षित किया है। इस लेख में, आप मणिपुर की कला, संस्कृति, लोगों, संगीत नृत्य, व्यवसाय और व्यंजनों के बारे में जानेंगे।

तो आइए मणिपुर की संस्कृति और परंपरा की खोज शुरू करें

मणिपुर के लोग और संस्कृति

मणिपुर की परंपरा और जीवन शैली

मणिपुर में कई आदिवासी समूहों का निवास है, जिनकी अपनी अनूठी संस्कृति और कला है, जैसे कि नागा जनजाति, कुज़्को। बहुसंख्यक आबादी मेइट्स जातीय समूह से संबंधित है। मणिपुर राज्य की मुख्य भाषा मणिपुरी या मीटिलॉन है। मणिपुर के लोगों को एक बहुत समृद्ध संस्कृति विरासत में मिली है और उन्होंने अपनी परंपराओं, धार्मिक क्रिया और रीति-रिवाजों का पालन करके अपनी विशिष्टता बनाए रखी है। प्रत्येक जनजाति अपने स्वयं के अनुष्ठानों और रीति-रिवाजों का पालन करती है और सामाजिक संरचना धर्मों के आधार पर विभाजित होती है। लेकिन लोगों के बीच सद्भाव मणिपुर को एक “खूबसूरत पेंटिंग” बनाता है जिसमें विभिन्न रंगों का अपना आकर्षण होता है। हिंदू धर्म मुख्य धर्म है जिसका पालन मणिपुर के लोग करते हैं। यहां आदिवासी इलाकों में आप लोगों को अपनी पारंपरिक पोशाक पहने हुए देख सकते हैं। इन्नाफी और फानेक मणिपुर में महिलाओं के पारंपरिक परिधान हैं। मणिपुर के पुरुषों को ‘सफेद पगड़ी’ पहने देखा जा सकता है जो उन्हें अपनी संस्कृति के प्रति सम्मान और अपनेपन की भावना देता है।

मणिपुर का नृत्य

मणिपुर का नृत्य

किसी भी राज्य की संस्कृति की झलक दिखाने के लिए नृत्य एक  सुंदर कलात्मक रूप है। मणिपुरी नृत्य भी मणिपुर की श्रेष्ठ संस्कृति की झलक दिखाता है। कई नृत्य रूप हैं जो राज्य में प्रचलित हैं, जिनमें से प्रत्येक अपनी निष्ठा रखता है। रासलीला, पुंगचोलोम, नुपा पाला, माईबी, खंबा थोबी कुछ प्रसिद्ध नृत्य रूप हैं जो विशेष अवसरों और कार्यक्रमों पर किए जाते हैं। ऊपर वर्णित नृत्य रूपों में, रासलीला कृष्ण और राधा के बीच प्रेम को व्यक्त करने वाला सबसे प्रमुख नृत्य रूप है। उनका नृत्य प्रदर्शन मणिपुर के लोगों के लिए केवल मनोरंजन का स्रोत नहीं है बल्कि यह उनके रीति-रिवाजों, परंपराओं और धार्मिक क्रिया का सम्मान करने का उनका तरीका है। इसलिए, इन नृत्य रूपों का मणिपुर के लोगों के जीवन में बहुत महत्व है।

मणिपुर का संगीत

मणिपुर का संगीत

मणिपुर का संगीत बहुत ही सुंदर तरीके से मणिपुर की प्राचीन संस्कृति से मिलता जुलता है। मणिपुर के लोग संगीत के बहुत शौकीन हैं। मणिपुर राज्य में कई लोक गीत प्रचलित हैं। लोक गीत विशेष अवसरों, कार्यक्रमों और त्योहारों पर किए जाते हैं। लोक संगीत आदिवासी लोगों का अपने भगवान से जुड़ने का तरीका है। सबसे प्रसिद्ध लोक गीतों में से कुछ हैं लाई हराओबा इशी, पानाइशी, खुल्लोंग इशी।

मणिपुर के हस्तशिल्प

मणिपुर के हस्तशिल्प

मणिपुर के हस्तशिल्प के प्रशंसक पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में हैं। मणिपुर के लोग प्रतिभाशाली, कलात्मक और रचनात्मक हैं। राज्य के हस्तशिल्प इस बात का प्रमाण हैं कि मणिपुर के लोगों को न केवल समृद्ध संस्कृति विरासत में मिली है, बल्कि उत्तम शिल्प कौशल भी है। मणिपुर के बांस के काम को पूरे देश के लोग मानते हैं। मणिपुरी साड़ी, आदिवासी शॉल, बांस का काम मणिपुर की समृद्ध संस्कृति के चित्रण हैं।

मणिपुर के व्यंजन

मणिपुर की संस्कृति |मणिपुर का भोजन

मणिपुर का पारंपरिक भोजन स्वादिष्ट होता है जो आपके दिल की धडकन को रोक देता  है। पारंपरिक भोजन जटिल संस्कृति की सादगी का सच्चा सादृश्य है। मणिपुरियों का मुख्य भोजन चावल है। मणिपुर की नगरी फर्मेंटेड फिश मणिपुर के सबसे पसंदीदा और अनुशंसित व्यंजनों में से एक है।

 

मणिपुर का व्यवसाय


मणिपुर का व्यवसाय

कृषि मुख्य व्यवसाय है जो मुख्य रूप से मणिपुर के लोगों द्वारा किया जाता है। कृषि के अलावा, कई लघु उद्योग हैं जो मणिपुर के लोगों द्वारा संचालित किए जा रहे हैं। मणिपुर के लोग कई तरह की फसलें उगाते हैं जैसे गेहूं, मक्का, दालें आदि।

मणिपुर के त्यौहार

मणिपुर के त्यौहार

त्यौहार ऐसे अवसर होते हैं जब किसी भी राज्य की संस्कृति को उसके वास्तविक रूप में देखा जा सकता है। मणिपुर में त्योहारों पर, लोग अपनी संस्कृति से मिलते-जुलते पारंपरिक कपड़े पहनते हैं और अपने जातीय समूह के प्रतिनिधि के रूप में इन त्योहारों में भाग लेते हैं। ऐसे कई त्यौहार हैं जो समय-समय पर आयोजित किए जाते हैं जहां आप मणिपुर की संस्कृति की सराहना कर सकते हैं। कुछ त्योहार कुट त्योहार, लाई-हरौबा, गंग-नगई, याओसांग हैं। अनुष्ठान और रीति-रिवाज उत्साह और जोश के साथ किए जाते हैं और इन अनुष्ठानों, रीति-रिवाजों और घटनाओं से पता चलता है कि संस्कृति की नवीनता और शुद्धता मणिपुरियों के लोगों द्वारा संरक्षित है। मणिपुर के पर्यटकों के लिए ये त्यौहार हमेशा से आकर्षण का केंद्र रहे हैं।

मणिपुर के प्रसिद्ध त्योहारो के बारे में जाने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:-

https://jugaadinnews.com/best-festivals-in-manipur/

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version