राजनीति हमेशा किसी भी देश के विकास की प्रेरक शक्ति रही है। राजनेता वे होते हैं जो यह तय करते हैं कि देश किस प्रकार की नीतियों, बिलों, योजनाओं और बजटों का समय के साथ पालन करेगा, जो अंततः भविष्य में इसकी समग्र बेहतरी की ओर ले जाएगा। जिम्मेदारियों की गंभीरता को देखते हुए, उनके लिए अपने क्षेत्रों में अत्यधिक कुशल और अचूक होना महत्वपूर्ण हो जाता है। आज देश को युवा नेताओं से अधिक उम्मीदें हैं, क्योंकि वे उन परिवर्तनों का कारण साबित हो सकते हैं जिनकी भारतीय राजनीति को सख्त जरूरत है। तो, यहां हम भारत में शीर्ष 10 युवा राजनेता पर एक नज़र डालते हैं, जो भविष्य में देश का नेतृत्व करने की क्षमता रखते हैं।

तेजस्वी सूर्य – भारत में शीर्ष 10 युवा राजनेता

29 साल का यह राजनेता देश के सबसे होनहार युवा राजनेताओं में से एक है। वह भाजपा की ओर से 17वीं लोकसभा में बंगलौर दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। उनके पास बैचलर ऑफ एकेडमिक लॉ की डिग्री और बैंग्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज से एलएलबी है। वह भाजपा का प्रतिनिधित्व करने वाले सबसे कम उम्र के सांसद हैं, और BYJM के महासचिव भी थे। उन्होंने अराइज इंडिया नाम के एक एनजीओ की भी स्थापना की है और महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए बेंगलुरु साउथ कोरोनावायरस टास्कफोर्स की शुरुआत की है। संसद में उन्होंने हम्पी में एक धार्मिक स्थल में तोड़फोड़, बैंकों में भर्ती में स्थानीय भाषा की बाधा को दूर करने जैसे मुद्दे उठाए हैं.

तेजस्वी सूर्य | भारत में शीर्ष 10 युवा राजनेता

सचिन पायलट

यह 42 वर्षीय कांग्रेसी राजनेता राजस्थान के वर्तमान डिप्टी सीएम और राजस्थान कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हैं। वह पहले भारत सरकार में राज्य मंत्री, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय रहे हैं। वह पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय से एमबीए हैं। सचिन पायलट सशस्त्र बलों में सेवा करने के लिए अपने परिवार की विरासत के बाद, प्रादेशिक सेना (भारत) में एक अधिकारी के रूप में नियुक्त होने वाले भारत के पहले केंद्रीय मंत्री हैं।

सचिन पायलट

पूनम महाजनी

यह गतिशील 39 वर्षीय राजनेता मुंबई उत्तर मध्य निर्वाचन क्षेत्र से वर्तमान सांसद, लोकसभा है। वह भारतीय जनता युवा मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं। वह एक पशु अधिकार और पर्यावरण संरक्षण कार्यकर्ता रही हैं। वह उन दुर्लभ सांसदों में से एक हैं, जिन्होंने 2014-2019 के कार्यकाल में सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास कोष का 100% उपयोग किया है। उन्होंने कई निजी सदस्य बिल भी प्रस्तुत किए हैं जैसे यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (संशोधन) विधेयक 2017, जानवरों के प्रति क्रूरता की रोकथाम (संशोधन) विधेयक 2015, माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण और कल्याण (संशोधन) विधेयक, 2016 आदि। .

पूनम महाजनी | भारत में शीर्ष 10 युवा राजनेता

जामयांग त्सेरिंग नामग्याल

यह 34 वर्षीय युवा रक्त वर्तमान सांसद, लद्दाख (भौगोलिक रूप से भारत का सबसे बड़ा निर्वाचन क्षेत्र) से लोकसभा है, जो भाजपा का प्रतिनिधित्व करता है। वह 2019 में लोकसभा में लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिए जाने का समर्थन करते हुए एक उग्र भाषण देने के बाद सुर्खियों में आए। नामग्याल लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद, लेह के सबसे कम उम्र के मुख्य कार्यकारी पार्षद (सीईसी) थे।

जामयांग त्सेरिंग नामग्याल

गौतम गंभीर – भारत में शीर्ष 10 युवा राजनेता

यह 38 वर्षीय पूर्व भारतीय क्रिकेटर पूर्वी दिल्ली से भाजपा का प्रतिनिधित्व करने वाले वर्तमान सांसद हैं। वह एक तेजतर्रार नेता हैं, जिनके आक्रामक स्वभाव से उनके विरोधी मैदान पर और मैदान के बाहर अच्छी तरह से वाकिफ हैं। गौतम गंभीर फाउंडेशन उनकी पहल है, जिसके माध्यम से उन्होंने दिल्ली में सामुदायिक रसोई की स्थापना की, युवा लड़कियों के बीच स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में जागरूकता फैलाई और दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई शुरू की। उन्होंने महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं।

गौतम गंभीर | भारत में शीर्ष 10 युवा राजनेता

दुष्यंत चौटाला – भारत में शीर्ष 10 युवा राजनेता

वह हरियाणा के वर्तमान डिप्टी सीएम हैं। 32 साल के ये राजनेता जननायक जनता पार्टी के अध्यक्ष और सह-संस्थापक भी हैं। उन्होंने कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी से बीएससी (प्रबंधन) और नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी दिल्ली से मास्टर्स ऑफ लॉ किया है। उन्हें 2017 में एरिज़ोना, यूएसए के सहयोग आयोग द्वारा सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया था। 2018 में उन्हें सरकार में दुनिया के 100 फ्यूचर लीडर्स की सूची में शामिल किया गया था (यूके स्थित एक मंच के अनुसार)। उन्होंने युवा रोजगार, वरिष्ठ नागरिक पेंशन और किसानों के लिए उचित समर्थन मूल्य जैसे मुद्दों के लिए आवाज उठाई है।

दुष्यंत चौटाला | भारत में शीर्ष 10 युवा राजनेता

राघव चड्ढा

यह 31 वर्षीय राजनेता आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। वह राजिंदर नगर से वर्तमान विधायक हैं। वह एक चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं, जिन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय और आईसीएआई में अध्ययन किया है। उन्होंने 2016 का बजट तैयार करने में दिल्ली के डिप्टी सीएम के सलाहकार के रूप में काम किया। वह पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति में भी हैं

राघव चड्ढा | भारत में शीर्ष 10 युवा राजनेता

आदित्य ठाकरे

यह 30 वर्षीय गतिशील नेता महाराष्ट्र सरकार के पर्यटन और पर्यावरण मंत्री के रूप में सेवारत है। वर्तमान सीएम के बेटे, उन्होंने सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई से स्नातक किया है। वह मुंबई के वर्ली संविधान से विधायक हैं। वह पहले भी कविता और गीत लेखन में शामिल रहे हैं। उनके सामाजिक कार्य मुंबई में प्रसिद्ध हैं।

आदित्य ठाकरे | भारत में शीर्ष 10 युवा राजनेता

जयवीर शेरगिल

37 साल का यह राजनेता भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से ताल्लुक रखता है। वह भारत के सर्वोच्च न्यायालय में पेशे से वकील भी हैं। उन्होंने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से कानून में मास्टर डिग्री प्राप्त की है। वह आयकर विभाग के खिलाफ एक प्रसिद्ध भारतीय दूरसंचार कंपनी के मामले में वकीलों के पैनल में रहे हैं। वह इंटरनेशनल बार एसोसिएशन के प्रतिनिधि भी थे। राजनीतिक मोर्चे पर, जयवीर ने व्यापक रूप से नशीली दवाओं के उपयोग, पंजाब के स्कूलों की खराब स्थिति जैसे मुद्दों के लिए आवाज उठाई है। वह INC के लिए राष्ट्रीय मीडिया पैनलिस्ट के रूप में भी कार्य करता है।

आदित्य ठाकरे

चिराग पासवान

वह लोक जनशक्ति पार्टी के वर्तमान अध्यक्ष हैं। 36 वर्ष की आयु में, वह जमुई, बिहार से वर्तमान सांसद हैं। एक इंजीनियर के रूप में स्नातक, वह चिराग का रोजगार नामक एक गैर सरकारी संगठन के मालिक हैं जो बिहार में युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए काम करता है। बॉलीवुड के पूर्व अभिनेता होने के नाते, चिराग एक प्रभावशाली वक्ता भी हैं।

चिराग पासवान | भारत में शीर्ष 10 युवा राजनेता
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version