आईडीसी द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि भारत में हर साल लगभग 125 मिलियन इस्तेमाल किए गए फोन उपलब्ध हैं, जिनमें से केवल 20 मिलियन ही बाजार में पहुंचते हैं। यह ई-कचरा है और इसे प्राथमिकता के आधार पर हल करने की जरूरत है। इस ई-कचरे को कम करने और सर्कुलर इकोनॉमी बनाने की दिशा में प्रयासों को पूरा करने के लिए, फ्लिपकार्ट ने इस्तेमाल किए गए मोबाइल फोन के आसान ट्रेड-इन को सक्षम करने के लिए ‘सेल बैक’ योजना शुरू की है।

एक प्रेस विज्ञप्ति में, फ्लिपकार्ट ने उल्लेख किया कि भारत का घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस, ‘सेल बैक स्कीम’ पेश कर रहा है जो ग्राहकों को सही बाय-बैक वैल्यू प्राप्त करते हुए अपने इस्तेमाल किए गए मोबाइल फोन को बेचने के लिए एक आसान और विश्वसनीय प्लेटफॉर्म प्रदान करता है, और जिसके बदले यूजर को फ्लिपकार्ट के रूप में इलेक्ट्रॉनिक उपहार वाउचर मिलता है | यह योजना सभी मोबाइल फोन के लिए लागू होगी, चाहे वह फ्लिपकार्ट पर खरीदा गया हो या नहीं, और इस साल के अंत में अतिरिक्त श्रेणियों में लाया जाएगा।

इसके अलावा, फ्लिपकार्ट की सेल बैक योजना दिल्ली, कोलकाता और पटना जैसे शहरों में 1,700 पिन कोड पर लाइव है। सेल बैक योजना का शुभारंभ फ्लिपकार्ट समूह द्वारा हाल ही में एक इलेक्ट्रॉनिक्स रीकॉमर्स कंपनी यंत्र के अधिग्रहण के बाद किया गया है। यंत्र को एक सार्थक रीकॉमर्स पेशकश बनाने, किफायती रीफर्बिश्ड स्मार्टफोन तक अधिक पहुंच प्राप्त करने और ग्राहकों को एक व्यापक सेवा तंत्र प्रदान करने पर ध्यान देने के साथ लॉन्च किया गया था।

कैसे काम करेगी फ्लिपकार्ट की सेल बैक स्कीम

ग्राहक फ्लिपकार्ट ऐप पर जा सकते हैं और बॉटमबार में विकल्पों में से “बैक बैक” का चयन कर सकते हैं। ग्राहक 3 सरल सवालों के जवाब देकर इस्तेमाल किए गए मोबाइल फोन के मूल्य का आकलन करते हैं और ग्राहक की पुष्टि के बाद, फ्लिपकार्ट का एक कार्यकारी 48 घंटों के भीतर उत्पाद को आपके दरवाजे से उठा लेगा। और पुष्टि के बाद, पुष्टि की गई बिक्री मूल्य के अनुसार, फ्लिपकार्ट वाउचर कुछ घंटों के भीतर जारी किया जाएगा।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version