MBA भारत में लोकप्रिय स्नातकोत्तर डिग्री कार्यक्रमों में से एक है। व्यवसाय पर ध्यान देने के साथ विभिन्न विशेषज्ञताओं वाला पाठ्यक्रम छात्रों को विभिन्न उद्योगों में करियर बनाने के लिए कौशल प्रदान करता है। डिग्री टीम वर्क, रणनीतिक सोच, वैश्विक अभिविन्यास और परिवर्तन के अनुकूलता में कौशल प्रदान करती है। इस तथ्य के अलावा कि यह आपके करियर के अवसरों का विस्तार करता है, यह आपको कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, ई-कॉमर्स, एफएमसीजी और दूरसंचार जैसे उद्योगों में कुछ शीर्ष-भुगतान वाली नौकरियों के लिए तैयार करता है।  तो आइये जानते  है भारत में MBA ग्रेजुएट्स के लिए सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियां के बारे में जाने 

मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी 

सीटीओ प्रमुख संगठनों के साथ-साथ अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) की जरूरतों के लिए जिम्मेदार एक कार्यकारी है। वह संगठन के अल्पकालिक और दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए निवेश करने के लिए कंपनी की पूंजी का उपयोग करता है। सीटीओ के दिन-प्रतिदिन के संचालन में समय सीमा को पूरा करना, अधिकारियों के साथ सहयोग करना और उनकी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की देखरेख करना, तकनीकी बजट की निगरानी करना, नवीनतम तकनीकी विकास और रुझानों के साथ अद्यतित रहना शामिल है जो संगठनात्मक लक्ष्यों के अनुरूप हैं। वित्त और सांख्यिकी जैसे विषयों में एमबीए पाठ्यक्रम के माध्यम से अर्जित ज्ञान आईटी पेशेवरों के लिए उनके तकनीकी कौशल के साथ एक योजक के रूप में कार्य करता है।भारत में MBA ग्रेजुएट्स के लिए सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियां

मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी की लगभग वेतन 8, 58,145 प्रति वर्ष

सूचना प्रौद्योगिकी निदेशक

सूचना प्रौद्योगिकी निदेशक आईटी संचालन के प्रमुख संगठनों के लिए जिम्मेदार है। उन्हें व्यावसायिक गतिविधियों के प्रबंधन के दौरान पाए जाने वाले मुद्दों को हल करने के लिए सूचना इंजीनियरों के साथ काम करना पड़ता है। सर्वोत्तम मूल्य निर्धारण संभावनाओं को प्राप्त करने के लिए उसे विक्रेताओं के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने होंगे। उसे आईटी प्रक्रियाओं को अपग्रेड करने के लिए भी प्रयास करना चाहिए। निदेशक स्तर की स्थिति के लिए प्रबंधन में पिछला अनुभव मूल्यवान है। एमबीए के साथ स्नातक तालिका में अतिरिक्त कौशल लाते हैं।

सूचना प्रौद्योगिकी निदेशक की लगभग वेतन – रु। 9, 27,809 प्रति वर्ष

सीनियर डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर

सीनियर डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर प्रतिकृति आर्किटेक्चर के मॉडलिंग में सहायता के लिए जिम्मेदार है। उसे डेटाबेस सुरक्षा, उपयोग और प्रदर्शन की देखरेख करनी होती है। उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि कंपनी की नीति के अनुसार डेटाबेस सुरक्षा की प्रक्रिया की जाती है।भारत में MBA ग्रेजुएट्स के लिए सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियां  उसे उत्पाद विनिर्देशों और उसकी जरूरतों को पूरा करने के लिए डेवलपर्स के साथ समन्वय करना होगा और सभी प्रक्रियाओं को संक्षेप में दस्तावेज करना होगा। उनके मुख्य कार्यों में प्रतिनिधिमंडल का काम और टीमों को सलाह देना भी शामिल है। एक एमबीए स्नातक आपको महत्वपूर्ण लोगों को प्रबंधन कौशल प्रदान कर सकता है।

सीनियर डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर  की लगभग वेतन – रु. 10, 24,045 प्रति वर्ष

सीनियर मैनेजमेंट कंसल्टेंट-

वरिष्ठ प्रबंधन सलाहकार को प्रबंधन विश्लेषक के रूप में भी जाना जाता है जो ग्राहकों के साथ सहयोग करके किसी संगठन की दक्षता में सुधार करने का प्रयास करता है। चूंकि उनका लक्ष्य मुनाफा बढ़ाना है, इसलिए उन्हें किसी संगठन के संचालन को बदलने के लिए रणनीतियों का प्रस्ताव देना होगा। एक वरिष्ठ प्रबंधन सलाहकार बनने के लिए विविध ग्राहकों और टीमों के साथ सहयोग करने के लिए तैयार होना चाहिए, विश्लेषणात्मक और समस्या-समाधान कौशल होना चाहिए। एमबीए में प्रदान किया गया प्रशिक्षण वरिष्ठ स्तर पर उन्नति प्रदान करके आपको लाभान्वित करेगा भारत में MBA ग्रेजुएट्स के लिए सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियां |

सीनियर मैनेजमेंट कंसल्टेंट की लगभग वेतन- रु. 16, 53,060 प्रति वर्ष

सेल्स डायरेक्टर

बिक्री का एक निदेशक कंपनी द्वारा निर्धारित अनुमानित राजस्व आवंटन को पूरा करने के लिए बिक्री प्रक्रियाओं और संचालन के प्रबंधन में शामिल है। उसे बिक्री लक्ष्यों को पूरा करने के लिए रणनीतियों को लागू करना होगा। उसे उपभोक्ता की जरूरतों को समझकर कंपनी के मार्केटिंग और विज्ञापन प्रयासों की निगरानी करनी होती है। उसे बिक्री रिपोर्ट का मसौदा तैयार करना होगा और कंपनी के प्रदर्शन का आकलन करना होगा। इन पेशेवरों को कई परियोजनाओं का प्रबंधन करने और समय सीमा को पूरा करने के लिए तैयार होना चाहिए। उनके पास प्रभावी संचार कौशल भी होना चाहिए। एक एमबीए पाठ्यक्रम आपको उत्कृष्ट वार्ताकार बनने के लिए प्रशिक्षित करेगा।

सेल्स डायरेक्टर की लगभग वेतन-रु. 28, 98,642 प्रति वर्ष

निवेश बैंकर 

एक निवेश बैंकर का काम व्यवसाय के लिए धन की आपूर्ति करने वाले निवेशकों से जुड़कर पूंजी जुटाना है। ऐसा करने की प्रक्रिया के लिए, उसे कंपनी की वित्तीय जानकारी पर विश्लेषण करना होगा। क्लाइंट पोर्टफोलियो बनाएं और फर्मों और निवेशकों के साथ संवाद करें। वह विलय और अधिग्रहण के दौरान सिफारिशें भी देता है। उम्मीदवार अपने एमबीए के दौरान वित्त और संचालन जैसे विषयों के माध्यम से विशेष ज्ञान और प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। इसलिए MBA ग्रेजुएट्स को प्राथमिकता दी जाती है.

निवेश बैंकर की लगभग वेतन – रु। 9, 91,939 प्रति वर्ष

निवेश प्रबंधक

इन्वेस्टमेंट फंड मैनेजर के रूप में भी जाना जाता है, वे पेशेवर हैं जो वित्तीय सलाह प्रदान करते हैं और शेयरों और बांडों की खरीद और बिक्री में संस्थानों और व्यक्तियों के साथ समन्वय करते हैं। उन्हें अर्थव्यवस्था और उसके वित्तीय बाजारों के साथ अद्यतन करना होगा। कमाई की संभावना का अनुमान लगाने के लिए उन्हें जटिल वित्तीय मॉडल के साथ काम करना होगा। उन्हें निवेश के अवसरों का आकलन करने के लिए निवेश विश्लेषकों के साथ संयुक्त रूप से काम करना होगा। एक स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम निवेश विश्लेषक की भूमिका को पूरा करेगा। एमबीए की डिग्री के माध्यम से सम्मानित विश्लेषणात्मक और समस्या-समाधान कौशल आपको एक फंड मैनेजर की भूमिका प्रदान करेंगे।

निवेश प्रबंधक की लगभग वेतन  – रु। 22, 00,000 प्रति वर्ष

वित्तीय प्रबंधक 

एक वित्तीय प्रबंधक एक संगठन को मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करता है। जब संगठन गंभीर वित्तीय स्थितियों में होता है तो वे जोखिम कम करते हैं। उनकी जिम्मेदारियों में बाजार के रुझानों पर नज़र रखना, लागत कम करने के अवसरों को खोजना, लेखा परीक्षकों और सॉलिसिटर के साथ संबंध बनाना और किसी संगठन के वित्तीय स्वास्थ्य पर रिपोर्ट करना शामिल है। वे अपने प्रतिस्पर्धियों पर भी शोध करते हैं, ऑडिट करते हैं और बजट बनाते हैं। एमबीए की डिग्री अर्थशास्त्र और व्यावसायिक कानून जैसे विषयों में ज्ञान प्रदान करेगी, जो एक अतिरिक्त लाभ के रूप में कार्य करता है।

वित्तीय प्रबंधक की लगभग वेतन  – रु। 9, 98,052 प्रति वर्ष

मानव संसाधन निदेशक 

मानव संसाधन निदेशक फर्म और उसके कर्मचारियों के बीच समन्वयक के रूप में कार्य करता है। वे फर्म के प्रशासनिक कार्यों की योजना बनाने और समन्वय करने में शामिल हैं। वे भर्ती, कर्मचारी प्रशिक्षण, पेरोल प्रबंधन और अन्य गतिविधियों में शामिल प्रक्रियाओं का पर्यवेक्षण करते हैं। उन्हें कर्मचारी लाभ कार्यक्रम भी आयोजित करने और अच्छे श्रमिक संबंध बनाए रखने होते हैं। एमबीए में डिग्री पेशेवर को पारस्परिक, निर्णय और नैतिक कौशल से लैस करेगी। यह उन्हें एचआरडी भूमिका के लिए उपयुक्त बना देगा।

मानव संसाधन निदेशक की लगभग वेतन  – रु। 28, 12,408 प्रति वर्ष

संचालन प्रबंधक

एक संचालन प्रबंधक सामग्री की खरीद की देखरेख, ग्राहक सेवा की गुणवत्ता बढ़ाने, सूची योजना, गोदाम दक्षता बनाए रखने, गुणवत्ता जांच करने, सामग्री खरीदने और उत्पादन के प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों की निगरानी करने में शामिल है। संचालन में एमबीए उम्मीदवारों को इस भूमिका के लिए आवश्यक कौशल के सही सेट से लैस करेगा।

संचालन प्रबंधक  की लगभग वेतन– रु। 7, 78,944 प्रति वर्ष

आशा है कि इस सूची ने आपको एमबीए की डिग्री हासिल करने के लिए एक स्पष्ट कारण प्रदान करने में मदद की है जो आपके करियर को शुरू करने में मदद करेगी।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version