इस सदी से पहले अरुणाचल प्रदेश में शिक्षा प्रणाली इतनी मजबूत नहीं थी लेकिन पिछले बीस वर्षों में इसने विभिन्न कॉलेजों की बढ़ती संख्या के साथ बहुत कुछ स्थापित किया है। यहां विभिन्न पाठ्यक्रमों के अनुसार अरुणाचल प्रदेश में आपको मिलने वाले कॉलेजों की एक सूची दी गई है, जो निश्चित रूप से आपकी खोज को आसान बना देगा यदि आप इसकी तलाश कर रहे हैं।

1) याकी पर राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र

 

याकी पर राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र

1989 में स्थापित
आईसीएआर द्वारा स्वीकृत
स्वामित्व:- सार्वजनिक संस्थान
स्थान:- पश्चिम कामेंग
याक पर राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र मुख्य रूप से याक के संरक्षण और सुधार पर काम करने के लिए स्थापित किया गया है। इस केंद्र का उद्देश्य याक पालन के उत्थान के लिए प्रभावी प्रौद्योगिकियां बनाना है। यह कॉलेज देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से संबद्ध है और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) द्वारा अनुमोदित है। यह केवल एक डिग्री प्रदान करता है जो कि पीएच.डी. कृषि में जो 3 साल का ऑन-कैंपस कोर्स है जिसके लिए छात्र को आईसीएआर द्वारा आयोजित एक संयुक्त प्रवेश परीक्षा देनी होती है।
प्लेसमेंट प्रतिशत:- 8/10
रेटिंग:- 7.8/10

2) अरुणोदय विश्वविद्यालय

अरुणोदय विश्वविद्यालय

2014 में स्थापित
यूजीसी द्वारा स्वीकृत
स्वामित्व:- निजी संस्थान
स्थान:- ईटानगर
अरुणोदय विश्वविद्यालय लगभग हर क्षेत्र में स्नातक से स्नातकोत्तर तक की डिग्री प्रदान करता है। इसमें यूजीसी, एआईसीटीई, एआईएसएचई और बीसीआई की मान्यताएं हैं। विश्वविद्यालय कला, शिक्षा, होटल प्रबंधन, विज्ञान, इंजीनियरिंग, प्रबंधन और कंप्यूटर अनुप्रयोगों जैसे बी.टेक, एलएलबी, एमबीए, बी.टेक (पार्श्व), बी.कॉम, बीसीए, बीए, बी की डिग्री के साथ हर स्ट्रीम में कार्य करता है। एससी और एमसीए ऑन-कैंपस पाठ्यक्रम जिसके लिए छात्र को जेईई मेन, सीएमएटी, गेट के माध्यम से प्रवेश परीक्षा देनी होती है और अन्य पाठ्यक्रमों की परीक्षा विश्वविद्यालय द्वारा ही आयोजित की जाती है।
छात्रवृत्ति:- उपलब्ध
प्लेसमेंट प्रतिशत:- 7.1/10
रेटिंग:- 7.7/10

3) राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान

 

2010 में स्थापित
एआईसीटीई और यूजीसी द्वारा स्वीकृत
स्वामित्व:- सार्वजनिक संस्थान
स्थान:- पापुम पारे
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान आपको भारत के सबसे विश्वसनीय प्रौद्योगिकी संस्थान से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है। यह यूजीसी और एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित है। यह B.Tech, M.Tech, MBA, M.Sc, और Ph.D की डिग्री के साथ विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रबंधन जैसे हर स्ट्रीम में पाठ्यक्रम संचालित करता है। परिसर में जिसके लिए छात्र को JEE, GATE/JAM (PG) और NET के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा देनी होती है। और पंजीकरण ऑनलाइन किया जाता है।
छात्रवृत्ति:- उपलब्ध
प्लेसमेंट प्रतिशत:- 8.0/10
रेटिंग:- 7.6/10

4) शीर्ष व्यावसायिक विश्वविद्यालय

शीर्ष व्यावसायिक विश्वविद्यालय

2013 में स्थापित
यूजीसी द्वारा स्वीकृत
स्वामित्व:- निजी संस्थान
स्थान:- पासीघाट
एपेक्स प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी आर्किटेक्चर, इंजीनियरिंग, आर्ट्स, कंप्यूटर एप्लीकेशन, लॉ, कॉमर्स और साइंस की स्ट्रीम में डिग्री प्रदान करती है। इसे यूजीसी ने मंजूरी दे दी है। विश्वविद्यालय B.Tech, MBA, B.Sc (ऑनर्स), BCA, BA, B.Sc, B.Voc, B.N.Y.S में डिग्री प्रदान करता है। प्रवेश योग्यता और परामर्श आधारित है।
छात्रवृत्ति:- उपलब्ध
प्लेसमेंट प्रतिशत:- 7.5/10
रेटिंग:- 7.4/10

5) फ्रांसिस सेल्स कॉलेज

फ्रांसिस सेल्स कॉलेज

2007 में स्थापित
यूजीसी द्वारा स्वीकृत
स्वामित्व:-निजी संस्थान
स्थान:-पश्चिम सियांग
सेंट फ्रांसिस सेल्स कॉलेज राजीव गांधी विश्वविद्यालय द्वारा अनुमोदित है। यह बीए (ऑनर्स), बीए, डिप्लोमा, प्रमाणन की डिग्री के साथ कला, कृषि, व्यावसायिक पाठ्यक्रम, विज्ञान और कंप्यूटर अनुप्रयोग जैसी धाराएं प्रदान करता है। प्रवेश कॉलेज द्वारा ही प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाता है और फॉर्म ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से उपलब्ध हैं। कॉलेज में पुस्तकालय, प्रयोगशाला, खेल का मैदान, छात्रावास और सभागार जैसी कई सुविधाएं हैं।
छात्रवृत्ति:- उपलब्ध
प्लेसमेंट प्रतिशत:- 6.0/10
रेटिंग:- 7.5/10

6) हिमालय विश्वविद्यालय

हिमालय विश्वविद्यालय

2013 में स्थापित
एआईसीटीई, पीसीआई और आरसीआई द्वारा स्वीकृत
स्वामित्व:- निजी संस्थान
स्थान:- ईटानगर
हिमालयन विश्वविद्यालय एक राज्य निजी विश्वविद्यालय है जिसे यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त है और एआईसीटीई, पीसीआई, बीसीआई, आरसीआई द्वारा अनुमोदित है। स्ट्रीम जिसमें यह कला, इंजीनियरिंग, प्रबंधन, कंप्यूटर अनुप्रयोग, विज्ञान, एनिमेशन, चिकित्सा, इंजीनियरिंग, प्रबंधन और बी.टेक, बीपीटी, एमएससी, बीएससी (एजी), एमबीए, बीए की डिग्री के साथ शिक्षा प्रदान करता है। , बी.एड, बीबीए-एचएम, बीए (ऑनर्स), बीसीए प्रवेश परीक्षा के लिए कॉलेज में ही आयोजित किया जाता है।
छात्रवृत्ति:- उपलब्ध
प्लेसमेंट प्रतिशत:- 8.1/10
रेटिंग:- 8.6/10

7) इंदिरा गांधी सरकारी कॉलेज

इंदिरा गांधी सरकारी कॉलेज

1986 में स्थापित
स्वामित्व:- सरकारी संस्थान
स्थान:- लोहित
इंदिरा गांधी गवर्नमेंट कॉलेज जो बी.ए., बी.ए. (ऑनर्स), बी.कॉम की डिग्री के साथ कला और वाणिज्य की धारा मेंडिग्री प्रदान करता है, प्रवेश परीक्षा के लिए ऑन-कैंपस पाठ्यक्रम कॉलेज में ही लिया जाता है।
छात्रवृत्ति:-उपलब्ध
प्लेसमेंट प्रतिशत:-उपलब्ध नहीं
रेटिंग:- 6.0/10

8) शिक्षक शिक्षा के हिल्स कॉलेज

शिक्षक शिक्षा के हिल्स कॉलेज

2003 में स्थापित
एनसीटीई द्वारा स्वीकृत
स्वामित्व:- निजी संस्थान
स्थान:- ईटानगर
हिल्स कॉलेज ऑफ टीचर एजुकेशन केवल शिक्षक शिक्षा के लिए एक डिग्री प्रदान करता है क्योंकि यह बी.एड में डिग्री प्रदान करता है, कैंपस में एक साल का कोर्स जिसमें एक बार में केवल 100 सीटें होती हैं। राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद ने इसे मंजूरी दे दी है।
छात्रवृत्ति:-उपलब्ध नहीं
प्लेसमेंट प्रतिशत:- 5.0/10
रेटिंग:- 3.2/10

9) उत्तर पूर्व सीमांत तकनीकी विश्वविद्यालय

उत्तर पूर्व सीमांत तकनीकी विश्वविद्यालय

2014 में स्थापित
बीसीआई और एआईसीटीई द्वारा स्वीकृत
स्वामित्व:- निजी संस्थान
स्थान:- पश्चिम सियांग
नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर टेक्निकल यूनिवर्सिटी आलो में है। यह डिप्लोमा, यूजी, पीजी, पीएचडी जैसे पाठ्यक्रम प्रदान करता है, और इन कार्यक्रमों को बीसीआई, एनएएसी, एनसीटीई, एआईसीटीई और यूजीसी द्वारा अनुमोदित किया जाता है। यह B.A, B.Tech, BBA, B.Sc, BFA, BCA, B.Lib, LLB, B.Com, आदि प्रदान करता है। इस विश्वविद्यालय में प्रवेश विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित परीक्षा के माध्यम से किया जाता है।

छात्रवृत्ति:-उपलब्ध
प्लेसमेंट प्रतिशत:-8.6/10
रेटिंग:- 8.3/10

10) वेंकटेश्वर खुला विश्वविद्यालय

वेंकटेश्वर खुला विश्वविद्यालय

2012 में स्थापित
यूजीसी द्वारा स्वीकृत
स्वामित्व:- सार्वजनिक संस्थान
स्थान:- जीरो
वेंकटेश्वर मुक्त विश्वविद्यालय प्रबंधन, कानून, पैरामेडिकल, योग, प्राकृतिक चिकित्सा विज्ञान, सामाजिक विज्ञान कार्यक्रमों की धारा में कार्य करता है। यह एक विश्वविद्यालय है जो योग्यता और पहले आओ के आधार पर प्रवेश प्रदान करता है। पुस्तकालय, छात्रावास, सभागार और खेल जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।
छात्रवृत्ति:- उपलब्ध
प्लेसमेंट प्रतिशत:- उपलब्ध नहीं
रेटिंग:- 6.5/10

11) डेरा नटंग सरकारी कॉलेज

डेरा नटंग सरकारी कॉलेज

1979 में स्थापित
स्वामित्व:- सरकारी संस्थान
स्थान:- ईटानगर
डेरा नाटुंग गवर्नमेंट कॉलेज अरुणाचल प्रदेश में उच्च शिक्षा के लिए दूसरा संस्थान है। यह राजीव गांधी विश्वविद्यालय से संबद्ध है और NAAC द्वारा B++ ग्रेड के साथ मान्यता प्राप्त है। यह बीए (ऑनर्स), बीएससी, बीकॉम, बीए ऑन-कैंपस कोर्स की डिग्री के साथ कला, वाणिज्य और विज्ञान जैसी हर धारा में कार्य करता है।

छात्रवृत्ति:- उपलब्ध
प्लेसमेंट प्रतिशत:- 2.7/10
रेटिंग:- 5/10

12) जवाहरलाल नेहरू कॉलेज

जवाहरलाल नेहरू कॉलेज

1964 में स्थापित
यूजीसी द्वारा स्वीकृत
स्वामित्व:- निजी संस्थान
स्थान:- पूर्वी सियांग

जवाहरलाल नेहरू कॉलेज अरुणाचल प्रदेश के सबसे पुराने कॉलेजों में से एक है जो प्रकृति की सुंदरता से घिरा हुआ है। यह उच्च शिक्षा के लिए यूजीसी और ग्रेड ‘ए’ द्वारा एनएएसी द्वारा अनुमोदित है। यह वाणिज्य, कला और विज्ञान में BA, B.Sc, B.com और MA जैसे पाठ्यक्रम प्रदान करता है।
छात्रवृत्ति:- उपलब्ध नहीं
प्लेसमेंट प्रतिशत:- उपलब्ध नहीं
रेटिंग:- 5.1/10

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version