क्या आप अपने शरीर के वजन से परेशान हैं जिसे आप कम करना चाहते हैं लेकिन नहीं कर पा रहे हैं? यहाँ वजन घटाने के लिए खुद को प्रेरित करने के 12 तरीके के बारे में बताया गया है |

आपके वजन घटाने की योजना को शुरू करने के लिए प्रेरणा और उसका पालन करने के लिए निरंतरता की आवश्यकता है। अक्सर लोगों में इनमें से किसी एक की कमी होती है। प्रेरणा एक भावना है जो व्यक्ति को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने और लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह आंतरिक या बाहरी हो सकता है। इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले खुद को मोटिवेट करें।

वजन कम करने के लिए खुद को प्रेरित करने के 12 तरीके यहां दिए गए हैं:

वजन कम करने के कारण का पता लगाएं – सबसे पहले, अपने आप से पूछें कि आप अपना वजन कम क्यों करना चाहते हैं और सभी संभावित उत्तरों की एक सूची बनाएं। आपके उत्तर आपको वजन घटाने की योजना शुरू करने की प्रेरणा देंगे। जब भी आपका वजन प्रबंधन कार्यक्रम छोड़ने का मन करे तो उन्हें फिर से पढ़ें।

एक प्राप्य लक्ष्य निर्धारित करें – अपना उत्तर प्राप्त करने के बाद, एक ऐसा लक्ष्य बनाएं जो विशिष्ट, मापने योग्य, प्राप्त करने योग्य, यथार्थवादी और समय-आधारित हो। हमेशा एक ऐसा लक्ष्य बनाएं जिसे आप एक निश्चित समय में हासिल कर सकें क्योंकि एक अप्राप्य लक्ष्य आपको निराश कर सकता है।

अपनी योजना पर ध्यान दें – एक प्राप्य लक्ष्य निर्धारित करने के बाद, आप इसे कैसे प्राप्त करेंगे, इसकी योजना बनाना शुरू करें। यह आपको अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है और आपको प्रेरित रखता है।

अपनी डाइट जर्नल बनाए रखें – अपने वजन घटाने की योजना की शुरुआत से, अपने साथ एक डाइट जर्नल या डायरी रखें। एक दिन के दौरान आपके द्वारा लिए गए भोजन, कैलोरी, भोजन पर ध्यान दें और फिर प्रगति की गणना करें।

अपनी सफलता को पुरस्कृत करें – जब आप कोई लक्ष्य पूरा करते हैं तो भविष्य की प्रेरणा के लिए खुद को इनाम दें। जब भी आप खुद पर गर्व महसूस करेंगे, तो आप अपने वर्कआउट मोटिवेशन को बढ़ाएंगे।

समान विचारधारा वाले लोगों का एक समूह बनाएं: सामाजिक समय के साथ व्यायाम को जोड़ना बहुत अच्छा है – जो लोग आपका वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, वे आपको प्रेरित कर सकते हैं और कठिन कसरत से आगे बढ़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। तो, अपने समूह को बोर्ड में शामिल करें और आगे बढ़ें। वजन घटाने की योजना हमेशा आसान लगती है जब आप इसे समूह गतिविधि के रूप में करते हैं। प्रतिस्पर्धा आपके उत्साह को बढ़ा सकती है।

यदि आवश्यक हो तो एक ट्रेनर प्राप्त करें – यदि आपको लगता है कि आप अपना वजन कम करने में सक्षम नहीं हैं, तो ट्रेनर प्राप्त करें या वजन कम करने के लिए किसी जिम या योग कक्षाओं में शामिल हों। वे हर कदम पर आपका मार्गदर्शन करेंगे और आपके लिए अपना लक्ष्य हासिल करना आसान बना देंगे। वे आपको प्रोत्साहित करेंगे और आपको आपके लक्ष्य की ओर सही दिशा दिखाएंगे।

 

यदि आवश्यक हो तो एक ट्रेनर प्राप्त करें | वजन घटाने के लिए खुद को प्रेरित करने के 12 तरीके

अपने आप को प्रतिबद्ध करें – अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपने आप को प्रतिबद्ध करें। अपने आप से और अपने परिवार और दोस्तों से एक वादा करें क्योंकि जब आप वादा साझा करते हैं, तो आपकी जवाबदेही बढ़ जाती है, और फिर आप अपना वजन कम करने के लिए अपना 100% देंगे।

आप जिस व्यायाम का आनंद लेते हैं उसे चुनें – वजन घटाने तब होगा जब आप इसे करने का आनंद लेंगे। इसलिए, अपनी पसंद की शारीरिक गतिविधि करें लेकिन व्यायाम के पैटर्न को बार-बार बदलते रहें। शारीरिक गतिविधि वजन घटाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

सकारात्मक रहें – वजन कम करते समय हमेशा प्रेरित और सकारात्मक महसूस करें। यदि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं करते हैं तो परिणामों से परेशान न हों। आपको परिणामों से प्रेरित महसूस करना होगा और अपने लक्ष्य के लिए और अधिक मेहनत करना शुरू करना होगा।

अपने शरीर से प्यार करें और उसकी सराहना करें – आप जैसे हैं वैसे ही खुद से प्यार करें। दूसरों से अपनी तुलना न करें। यह केवल नकारात्मकता और उदासी लाएगा। अपनी सराहना करते रहें और अपने शरीर से प्यार करें तभी आप वजन कम करने के लिए प्रेरित महसूस करेंगे।

कमियों को स्वीकार करें: कोई भी व्यक्ति पूर्ण नहीं होता लेकिन अभ्यास से कोई भी हो सकता है। इसलिए किसी भी गलती के लिए खुद को दोष न दें। गलतियाँ आपके जीवन का अभिन्न अंग हैं। आत्म-पराजय विचार आपके वजन घटाने की योजना में रुकावट पैदा कर सकते हैं। गलतियों को स्वीकार करने के लिए स्वयं को क्षमा करें और अपने लक्ष्य की ओर अधिक दृढ़ संकल्प के साथ आगे बढ़ें।

लंबे समय तक वजन घटाने की सफलता के लिए प्रेरणा महत्वपूर्ण है। प्रेरणा के लिए उनके कारक के रूप में कोई भी समान नहीं है, इसलिए यह पता लगाना महत्वपूर्ण है कि विशेष रूप से आपको क्या प्रेरित करने में मदद करता है।

जरूरत पड़ने पर दोस्तों, परिवार और पेशेवर ट्रेनर की मदद लें और उत्साह के साथ वजन घटाने के लक्ष्य तक पहुंचें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version