क्रोध एक सामान्य भावना है। लेकिन यह एक समस्या बन सकती है जब आपका छोटा व्यक्ति बेकाबू गुस्सा नखरे करता है। कभी-कभी वे आसानी से निराश हो सकते हैं, चिल्ला सकते हैं और मंदी का शिकार हो सकते हैं। दबी हुई भावनाएं सामूहिक रूप से बड़ों के प्रति आक्रामकता और अनादरपूर्ण व्यवहार को जन्म दे सकती हैं। ये मुद्दे बने रह सकते हैं और अकादमिक समस्याओं, सामाजिक समस्याओं और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं में बदल सकते हैं यदि इन्हें अनियंत्रित छोड़ दिया जाए। शांत होने के बाद अक्सर बच्चे दोषी महसूस करते हैं लेकिन बेकाबू क्रोध खराब निर्णय लेने की ओर ले जाएगा। तो आइये जानते है अपने बच्चे के गुस्से को प्रबंधित करने के तरीके के बारे में 

भावना

भावना -अपने बच्चे के गुस्से को प्रबंधित करने के तरीके

बच्चे निराश हो जाते हैं क्योंकि उन्हें अपनी भावनाओं को व्यक्त करना मुश्किल लगता है। इसके बजाय, वे अपनी भावनाओं को या तो रोते हुए या कोड़े मारकर चित्रित करते हैं। वे आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए ऐसा व्यवहार करते हैं। गुस्से, खुश और उदास जैसी भावनाओं के बारे में उनसे बात करके अपने बच्चे की मदद करें। उन्हें समझाएं कि बेवजह कोड़े मारने और रोने के बजाय इन भावनाओं को मौखिक रूप से बताना अच्छा है। जब आपका बच्चा मुस्कुरा रहा हो और इधर-उधर कूद रहा हो, तो उसे लेबल कर दें। कहो “ऐसा लगता है कि आप खुश महसूस कर रहे हैं”। समय के साथ, वे ऐसा ही करना शुरू कर देंगे। कभी-कभी निराशा और अन्य दुखी भावनाओं के कारण आक्रामकता उत्पन्न होती है। इन अंतर्निहित छिपी भावनाओं के बारे में उनसे बात करना उन्हें अपने व्यवहार को नियंत्रित करना सिखाएगा।

क्रोध मीटर

क्रोध मीटर-अपने बच्चे के गुस्से को प्रबंधित करने के तरीके

कार्डबोर्ड के एक टुकड़े पर एक क्रोध मीटर बनाएं और 1 से 10 तक की संख्याएं सूचीबद्ध करें। उन्हें बताएं कि इनमें से प्रत्येक संख्या मीटर पर क्या दर्शाती है। स्तर 1 खुशी का प्रतिनिधित्व करेगा, स्तर 5 निराशा या मध्यम रूप से पागल का प्रतिनिधित्व करेगा, स्तर 10 विस्फोट या बेकाबू क्रोध का प्रतिनिधित्व करेगा। समझाएं कि इनमें से प्रत्येक स्तर पर उनका शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है। वे गर्म महसूस कर सकते हैं, मुट्ठी बना सकते हैं और जोर से सांस ले सकते हैं। उन्हें बताएं कि 10 के स्तर पर गुस्सा महसूस करना उनके शरीर के लिए अच्छा नहीं है। जब वे इन संकेतों को पहचान लेंगे तो वे अपने गुस्से को अपने दम पर नियंत्रित करना सीखेंगे। अगर आपको लगता है कि वे दुखी या गुस्से में हैं, तो मीटर देखें और उनके गुस्से के स्तर के बारे में पूछें।

ख़ुशी का स्थान

ख़ुशी का स्थान -अपने बच्चे के गुस्से को प्रबंधित करने के तरीके

आप उन्हें शांत करने और उनके गुस्से को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए रणनीति विकसित कर सकते हैं। उन्हें उस समय के बारे में सोचने के लिए कहें, जब उन्होंने सबसे ज्यादा खुशी महसूस की। उन्हें शांत और शांत शब्दों को दोहराने के लिए कहें और जब वे खुद को गुस्सा महसूस करें तो सांस लेने का अभ्यास करें। उन्हें ध्यान की तकनीक सिखाएं। उन्हें उनका पसंदीदा गाना गाने के लिए कहें जो उन्हें शांत करने में मदद करें। एक एंग्री किट बनाएं जिसमें उनकी पसंदीदा किताबें, खिलौने और सुगंधित स्टेशनरी हों, जिन्हें गुस्सा आने पर संदर्भित किया जा सके।

क्रोध प्रबंधन के तरीके

क्रोध प्रबंधन के तरीके

जब आप गुस्सा महसूस कर रहे हों, तो यह आपके बच्चे को यह दिखाने का एक अच्छा अवसर है कि आप इसे कैसे संभालते हैं। कभी-कभी जब आप क्रोधित होते हैं तो आप आक्रामक प्रतिक्रिया कर सकते हैं। अपने बच्चे से माफी मांगें और समझाएं कि उन्हें इसके प्रति दयालु होना चाहिए था। छोटी उम्र में बच्चे अपने आसपास की चीजों को ग्रहण कर लेते हैं, इसलिए सतर्क रहने की जरूरत है। उनसे क्रोध प्रबंधन तकनीकों के बारे में बात करें जैसे 1 से 10 तक गिनना, वाक्यांशों को दोहराना, शांत होने के लिए टहलने जाना। उन्हें सिखाएं कि किसी भी अन्य भावना की तरह ही गुस्सा होना ठीक है लेकिन इससे उनके व्यवहार पर असर नहीं पड़ना चाहिए।

नकारात्मक परिणाम

नकारात्मक परिणाम-अपने बच्चे के गुस्से को प्रबंधित करने के तरीके

उन्हें उनके कार्यों के लिए जिम्मेदार बनाएं। उन्हें बताएं कि नियम हैं और अपमानजनक होना स्वीकार नहीं किया जाएगा। उन्हें सूचित करें कि उन्हें अपने गुस्से के नखरे की जिम्मेदारी लेनी होगी और इसके परिणाम होंगे। जब वे आक्रामक व्यवहार करते हैं, तो उनसे घर के काम करवाते हैं, जब तक वे शांत नहीं हो जाते, तब तक उन्हें टाइम आउट कॉर्नर पर खारिज कर दें, उनके प्लेटाइम और टीवी विशेषाधिकार वापस ले लें। जब वे घर के आस-पास की चीजों को तोड़ते हैं तो उन्हें मरम्मत के लिए धन जुटाते हैं और जब तक वे नुकसान की मरम्मत के लिए अपने कार्यों को पूरा नहीं करते हैं, तब तक उन्हें अपनी स्वतंत्रता वापस नहीं देते हैं।

सकारात्मक परिणाम

सकारात्मक परिणाम

उन्हें अपने क्रोध को प्रबंधित करने के सकारात्मक परिणामों के बारे में सिखाएं। उन्हें पुरस्कार दें और उनके गुस्से को नियंत्रित करने की कोशिश करने के लिए उनकी सराहना करें। उनकी प्रशंसा करें और प्रतिक्रिया दें। उन्हें प्रेरित करने के लिए स्टिकर चार्ट का उपयोग करें। उनकी वृद्धि पर ध्यान दें और बताएं कि उन्होंने पहले की तुलना में कैसे सुधार किया है। मील के पत्थर हासिल करने के लिए उन्हें समय-समय पर उपहारों से नहलाएं, चाहे वह कितना ही छोटा क्यों न हो।

मीडिया

मीडिया – अपने बच्चे के गुस्से को प्रबंधित करने के तरीके

अगर आपका बच्चा पहले से ही आक्रामक है तो उसे ऐसे टीवी शो और वीडियो गेम से दूर रखें जो बहुत हिंसक होते हैं। ऐसे शो का परिचय दें जो विवादों के स्वस्थ निपटान को चित्रित करते हैं। उन्हें दयालु नायकों और सौम्य दिग्गजों से जुड़ी कहानियाँ पढ़ें। किसी के लिए भी शुरुआत में अपने गुस्से को प्रबंधित करने में संघर्ष करना सामान्य है, खासकर बच्चों के लिए। अपने बड़ों के कुछ मार्गदर्शन से, वे इसे करने का प्रबंधन कर सकते हैं। यदि आपका बच्चा अक्सर बेकाबू और आक्रामक होता है, तो कुछ अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनसे परामर्श करने की आवश्यकता होती है। उन्हें अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर, ऑटिज्म, चिंता, संवेदी प्रसंस्करण मुद्दे और अन्य सीखने की अक्षमता हो सकती है। यदि कोई हो तो एक मनोचिकित्सक पहचानने में मदद कर सकता है। यदि उपरोक्त में से कोई भी नहीं है, तो उन्हें धमकाया जा सकता है, स्कूल के काम के बारे में जोर देकर, दोस्त बनाने में समस्या हो सकती है। ऐसे मामलों में बात करने से मदद मिलती है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version