किसी भी कपल की जिंदगी में तकरार दी जाती है। अवसरों पर असहमति काफी स्वीकार्य है। लेकिन लड़ाई और लगातार कलह कभी-कभी टूटे हुए जार, टूटे हुए इलेक्ट्रॉनिक्स और पूरे कमरे में उड़ने वाली कटलरी में बदल सकती है। इस तरह के व्यवहार आपके बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं और उन्हें जीवन भर के लिए डरा सकते हैं। बच्चे अपने विकास के प्रारंभिक चरण में अपने माता-पिता से निरीक्षण करते हैं और सीखते हैं। माता-पिता उनके आदर्श हैं, वे अपने माता-पिता के कार्यों, व्यवहारों की नकल करते हैं और यहां तक ​​कि उनके दर्द को महसूस भी कर सकते हैं। इन परिस्थितियों के कारण उत्पन्न मानसिक अशांति आपके बच्चे को जानवरों, कीड़ों, दोस्तों या भाई-बहनों को दर्द देने के लिए प्रेरित कर सकती है ।तो आइये जानते है एक बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर माता-पिता की लड़ाई का प्रभाव

व्यवहार संबंधी समस्याएं

व्यवहार संबंधी समस्याएं-एक बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर माता-पिता की लड़ाई का प्रभाव

एक बच्चा जिस तरह से इस दुनिया को मानता है, वह घरेलू विवादों से प्रभावित हो सकता है। जैसे ही यह उनके व्यक्तित्व का हिस्सा बन जाता है, यह वर्तमान और भविष्य में उनके सामाजिक संबंधों को बर्बाद कर सकता है। यदि कोई बच्चा अपमानजनक वातावरण में परिपक्व हो रहा है, तो उसे व्यवहार संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। वे झूठ का सहारा ले सकते थे, अपने खिलौनों या संपत्ति को नष्ट कर सकते थे और अभद्र भाषा का इस्तेमाल कर सकते थे। उनकी आक्रामकता और क्रोध उन्हें स्कूल में परेशानी में डाल सकता है या वे हमेशा चुप्पी में रहना चाहते हैं।

भावनात्मक और मानसिक जटिलताएं

भावनात्मक और मानसिक जटिलताएं

अध्ययनों से पता चलता है कि बच्चों में अटेंशन-डेफिसिट / हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (ADHD), ईटिंग डिसऑर्डर, डिप्रेशन, मूड स्विंग्स, पोस्ट-ट्रॉमैटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (PTSD) विकसित होने की संभावना अधिक होती है। चूंकि एक बच्चे का दिमाग घर पर ऐसे परिदृश्यों का सामना करने के लिए बहुत अविकसित होता है, इसलिए बच्चों में मानसिक विकारों के विकास की संभावना अधिक होती है। नियमित रूप से मनमुटाव को समझने वाले होने के कारण चिंता और घबराहट के दौरे भी पड़ सकते हैं।

संबंध बनाने में समस्या

संबंध बनाने में समस्या- एक बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर माता-पिता की लड़ाई का प्रभाव

जब एक बच्चे को असंगत वातावरण में बढ़ने के लिए मजबूर किया जाता है, तो उन्हें अपने रिश्ते बनाने और बनाए रखने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। न केवल उनके रोमांटिक रिश्तों में बल्कि अपने दोस्तों, भाई-बहनों, चचेरे भाइयों, परिवार के अन्य सदस्यों, सहकर्मियों और यहां तक ​​कि अजनबियों के साथ भी जिनके साथ वे संवाद करना चाहते हैं। वे इन लोगों के साथ शत्रुतापूर्ण व्यवहार कर सकते हैं। उन्हें जीवन में विभिन्न चीजों के बारे में विश्वास के मुद्दे भी हो सकते हैं।

भोजन विकार

भोजन विकार

घरेलू शोषण से गुजर रहे बच्चों में खाने के विकार काफी आम हैं। खाने के विकार एनोरेक्सिया में और विकसित हो सकते हैं, जहां भोजन का सेवन सामान्य खपत या बुलिमिया से बहुत कम होता है, जहां कम समय में भोजन का अत्यधिक सेवन किया जाता है। इससे मोटापा हो सकता है। ये विकार बढ़ते बच्चे के शरीर विज्ञान में बहुत सारी जटिलताएँ पैदा कर सकते हैं और भविष्य में कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

मादक द्रव्यों का सेवन

मादक द्रव्यों का सेवन – एक बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर माता-पिता की लड़ाई का प्रभाव

एक बच्चा जो एक बेकार और अपमानजनक घर का सदस्य है, वह मादक द्रव्यों के सेवन जैसे शराब पीने, धूम्रपान, मारिजुआना जैसे ड्रग्स और अन्य का सहारा ले सकता है। वे अक्सर ऐसे उपायों का सहारा लेते हैं क्योंकि यह उन पर होने वाले दर्द से निपटने का एक तरीका है। चूंकि उनके दिमाग अभी भी विकसित हो रहे हैं, वे अभी तक लंबे समय तक मादक द्रव्यों के सेवन के जोखिमों को नहीं समझते हैं। इसका अत्यधिक उपयोग उनके मस्तिष्क और आंतरिक अंगों के सामान्य कामकाज को प्रभावित कर सकता है।

शैक्षिक प्रदर्शन

शैक्षिक प्रदर्शन

जब आपके बच्चे का दिमाग घर में तनाव में रहता है, तो स्कूल में ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है। वे अपने स्कूलवर्क के संबंध में औसत से कम प्रदर्शन कर सकते हैं। उन पर लगाया गया भावनात्मक तनाव उन्हें अक्सर शारीरिक रूप से बीमार भी कर सकता है। तनाव के कारण कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण वे बार-बार वायरल संक्रमण और एलर्जी विकसित कर सकते हैं। यह उन्हें नियमित रूप से स्कूल जाने से रोकता है जिससे उनके प्रदर्शन में बाधा आती है।

यहां संकेतों की एक सूची दी गई है जो इंगित करते हैं कि यदि कोई बच्चा माता-पिता की कलह से प्रभावित हो रहा है

  • बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य: जब माता-पिता बहस करते हैं
  • असामान्य व्यवहार और ध्यान की तलाश
  • असामान्य व्यवहार दिखाता है
  • दोस्तों और भाई बहनों के साथ लड़ाई
  • अवसाद के लक्षण
  • जब उन्हें लगता है कि उनके माता-पिता उनकी वजह से लड़ रहे हैं
  • ज्यादातर असामाजिक है और स्कूल में अन्य बच्चों के साथ नहीं मिलता है
  • वे अपने बारे में असुरक्षित महसूस करते हैं
  • वे चुप हो जाते हैं या रोने लगते हैं जब उन्हें लगता है कि उनके माता-पिता बहस कर रहे हैं
  • स्कूल के काम के साथ-साथ पाठ्येतर गतिविधियों में खराब
  • अपने माता-पिता का ध्यान आकर्षित करने के लिए गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार प्रदर्शित करना
  • स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जैसे बुखार, पेट दर्द, सिरदर्द
  • घर से भागना चाहते हैं

माता-पिता अपने बच्चे के स्वास्थ्य और कल्याण की सुरक्षा के लिए कुछ उपायों का अभ्यास कर सकते हैं। असहमति होना ठीक है लेकिन अपने बच्चे के सामने अपने जीवनसाथी का अनादर करना उन्हें बताएगा कि ऐसा करना ठीक है। अपने बच्चे के सामने अपने महत्वपूर्ण दूसरे के साथ लड़ने से बचें। यहां तक ​​कि अगर आप लड़ते भी हैं तो उन्हें इस तरह के संघर्षों को हल करने के लिए शिक्षित करें। जब वे आस-पास हों तो मेकअप करना और अपने झगड़ों को सुलझाना सुनिश्चित करें। अपने बच्चों के सामने चिल्लाने, चिल्लाने और नाम-पुकार से बचें। अपने बच्चे को समझाएं कि अपने महत्वपूर्ण दूसरे के साथ बहस करने का मतलब यह नहीं है कि आप उससे कम प्यार करते हैं। अभद्र भाषा से दूर रहें और उन्हें पक्ष चुनने के लिए न कहें। यह पहली बार में आसान नहीं लग सकता है, लेकिन बहुत धैर्य और दृढ़ता के साथ, आप अपने बच्चे को सहानुभूति के साथ ढाल सकते हैं और उसका पालन-पोषण कर सकते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version