कूड़े और अप्रबंधित प्लास्टिक कचरे से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए, भारत सरकार ने 1 जुलाई, 2022 से पूरे देश में एकल उपयोग वाली प्लास्टिक वस्तुओं के निर्माण, आयात, स्टॉकिंग, वितरण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है, जिनकी कम उपयोगिता और उच्च क्षमता है।

सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2022 तक सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं को समाप्त करने के लिए दिए गए स्पष्ट आह्वान के अनुरूप है|

कूड़े वाले सिंगल यूज प्लास्टिक का स्थलीय और जलीय पारिस्थितिक तंत्र दोनों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। प्रतिबंधित वस्तुओं की सूची में प्लास्टिक की छड़ें, गुब्बारों के लिए प्लास्टिक की छड़ें, प्लास्टिक के झंडे, कैंडी की छड़ें, आइसक्रीम की छड़ें, सजावट के लिए पॉलीस्टाइनिन (थर्मोकोल), प्लास्टिक की प्लेट, कप, गिलास, कटलरी जैसे कांटे, चम्मच, आदि शामिल हैं। चाकू, पुआल, ट्रे, रैपिंग या पैकिंग फिल्म मिठाई के बक्से, निमंत्रण कार्ड, सिगरेट के पैकेट, प्लास्टिक या पीवीसी बैनर 100 माइक्रोन से कम, स्टिरर के आसपास।

प्लास्टिक कचरा प्रबंधन संशोधन नियम, 2021, 30 सितंबर, 2021 से पचहत्तर माइक्रोन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक कैरी बैग के निर्माण, आयात, स्टॉकिंग, वितरण, बिक्री और उपयोग पर रोक लगाता है, और इसकी मोटाई एक सौ बीस माइक्रोन से कम है, 31 दिसंबर, 2022 से रोक लगाता है ।

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अनुसार, प्रतिबंध की सफलता सभी हितधारकों और उत्साही जन भागीदारी के प्रभावी जुड़ाव और ठोस कार्रवाई के माध्यम से ही संभव होगी।

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने 16 फरवरी, 2022 को प्लास्टिक कचरा प्रबंधन संशोधन नियम, 2022 के रूप में प्लास्टिक पैकेजिंग पर विस्तारित उत्पादकों की जिम्मेदारी पर दिशानिर्देशों को भी अधिसूचित किया है। विस्तारित निर्माता जिम्मेदारी (ईपीआर) पर्यावरण की दृष्टि से एक निर्माता की जिम्मेदारी है अपने जीवन के अंत तक उत्पाद का प्रबंधन।

भारत सरकार 1 जुलाई 2022 से चिन्हित एसयूपी वस्तुओं पर प्रतिबंध को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए प्रतिबंधित एकल उपयोग प्लास्टिक के अवैध निर्माण, आयात, भंडारण, वितरण, बिक्री और उपयोग की जांच के लिए राष्ट्रीय और राज्य स्तर के नियंत्रण कक्ष और विशेष प्रवर्तन दल स्थापित करेगी। साथ ही, नवाचार को बढ़ावा देने और पूरे देश में त्वरित पैठ और विकल्पों की उपलब्धता के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version