प्लम के 7 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ

बेर एक मीठा और रसदार फल है, जिसे आलू भुखारा भी कहा जाता है, जो केवल मानसून के मौसम में ही उपलब्ध होता है। बेर लाल और नीले रंग के होते हैं। प्लम को सुखाकर भी खाया जा सकता है (सूखे प्लम को प्रून भी कहा जाता है) या जैम और अन्य व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है। प्लम बहुत सारे स्वास्थ्य लाभों से भरे हुए हैं। यह विटामिन के, एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है, शरीर को कोशिका-हानिकारक मुक्त कणों से बचाता है, और कई पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

प्लम के पोषण संबंधी लाभ:

  • Calories: 30
  • Carbs: 8g
  • Fiber: 1g
  • Sugars: 7g
  • Vitamin C: 9.5 mg
  • Vitamin K: 6.4 mg
  • Potassium: 157 mg
  • Copper: 0.052 mg
  • Iron- 0.12 mg

प्लम के 7 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ

1. हृदय स्वास्थ्य

बेर में घुलनशील फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपके दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। आलूबुखारा के नियमित सेवन से धमनियों में रक्त की तरलता को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है और कार्डियक अरेस्ट, फ्री रेडिकल्स से लड़ने, स्ट्रोक और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने जैसी विभिन्न समस्याओं से बचा सकता है।

स्वस्थ हृदय के लिए योग आसन भी पढ़ें

2. कब्ज का इलाज

प्लम में मौजूद कैरोटेनॉयड्स और फेनोलिक यौगिक रेचक प्रभाव प्रदान करते हैं। आलूबुखारा का नियमित सेवन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और मल की आवृत्ति में सुधार करता है। यदि ताजे बेर उपलब्ध न हों तो सूखे प्लम भी कब्ज और पाचन संबंधी अन्य समस्याओं से राहत दिलाते हैं।

3. मधुमेह के जोखिम को कम करता है

प्लम फाइबर में घुलनशील होते हैं और इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। प्लम में विभिन्न बायोएक्टिव यौगिकों जैसे विटामिन K1, कॉपर, क्विनिक एसिड, सोर्बिटोल, पोटेशियम, क्लोरोजेनिक एसिड और बोरॉन की अच्छाई होती है, ये पोषक तत्व मधुमेह के रोगी के लिए फायदेमंद होते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि आप 4-5 प्लम से अधिक का सेवन न करें क्योंकि उनमें शर्करा का स्तर अधिक होता है। स्ट्रॉबेरी भी लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फल हैं।

4. Immune System

Immune System आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह रोग पैदा करने वाले रोगजनकों और रोगाणुओं से लड़ती है। आलूबुखारा विटामिन सी से भरपूर होता है जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और सर्दी और फ्लू को दूर रखता है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है जो सूजन और संक्रमण के खिलाफ शरीर के प्रतिरोध के निर्माण के लिए जिम्मेदार है।

5. कैंसर से बचाव

प्लम आपको विभिन्न प्रकार के कैंसर जैसे लीवर कैंसर, स्तन कैंसर आदि के विकास के जोखिम से बचाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। प्लम में विटामिन सी जैसे कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं, और फाइटोन्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को स्थिर करते हैं और उन्हें आपके शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति होने से रोकते हैं।

6. रक्त परिसंचरण

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए बेर बेहद फायदेमंद होता है। आलूबुखारा में विटामिन K और पोटेशियम होता है जो शरीर में आयरन को अवशोषित करता है, लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायता करता है और रक्त के शुद्धिकरण में मदद करता है।

7. अस्थि स्वास्थ्य

बेर में विटामिन K की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर में कैल्शियम के स्तर को बेहतर बनाता है जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। प्लम में कुछ फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं। ऑक्सीडेटिव तनाव हड्डियों को पारगम्य बनाता है और आसानी से टूटने का खतरा होता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस में योगदान होता है। अंजीर हड्डियों को भी मजबूत करता है ।

प्लम के दुष्प्रभाव

प्लम के कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं:

  • गुर्दे की पथरी का खतरा बढ़ जाता है- आलूबुखारा मूत्र के पीएच को कम करता है जो संभावित रूप से गुर्दे की पथरी का कारण बन सकता है। इसलिए, गुर्दे की पथरी के इतिहास वाले लोगों को आलूबुखारा से बचना चाहिए।
  • उच्च एसिड सामग्री- यदि आप संतरे, हरे सेब, नींबू और अंगूर जैसे एसिड सामग्री में उच्च फल नहीं ले सकते हैं तो बेर का सेवन करने से बचें।

अपने आहार में प्लम का उपयोग कैसे करें

सलाद- सलाद के साथ आलूबुखारा बहुत अच्छा लगता है। सलाद बनाने के लिए आलूबुखारा, पालक और तुलसी के पत्तों को काटकर दोपहर के भोजन के लिए एक स्वस्थ शुरुआत दें।

  • कारमेलाइज़्ड प्लम- कैरामेलाइज़्ड प्लम की टॉपिंग से फ्रेंच टोस्ट बनाएं। कैरामेलाइज़्ड प्लम बनाने के लिए बस कटे हुए प्लम, मक्खन और चीनी डालें, प्लम को तब तक भूनें जब तक कि चीनी पिघल न जाए।
  • पेय- फल और तीखा बेर का पेय आपके शरीर को तरोताजा कर देगा। आलूबुखारे को छीलकर काट लें, फिर एक स्वादिष्ट स्मूदी बनाने के लिए उनमें थोड़ा दूध या दही मिलाएं।
  • सॉस- बेर की चटनी ताज़ी बेक्ड ब्रेड, पकी हुई सब्ज़ियों और कबाब के साथ बढ़िया काम करती है।
    बेर विटामिन, खनिज, फाइबर एंटीऑक्सिडेंट, और अन्य स्वास्थ्य लाभों से भरा एक पावर-पैक पौष्टिक फल है। तो आज ही इस स्वादिष्ट और रसीले व्यंजन को अपनी डाइट में शामिल करें।
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version