12वीं Commerce के बाद 10 Courses

Commerce एक विशाल क्षेत्र है जो वित्तीय सहायता, आर्थिक पहलुओं, व्यापार और बैंकिंग से संबंधित है। 11वीं-12वीं कक्षा में वाणिज्य का अध्ययन करने के बाद छात्रों को स्नातक स्तर पर कई पाठ्यक्रमों में से चुनने की अनुमति मिलती है, लेकिन छात्र आमतौर पर भ्रमित होते हैं कि एक अच्छा और सफल करियर बनाने के लिए 12 वीं वाणिज्य के बाद कौन सी डिग्री या व्यावसायिक पाठ्यक्रम का पीछा करना चाहिए। यहां हम 12वीं कॉमर्स के बाद 10 कोर्स की चर्चा कर रहे हैं।

1.बैचलर्स ऑफ कॉमर्स (बी.कॉम)

कॉमर्स के छात्रों के बीच 12वीं कॉमर्स के बाद B.com 3 साल का सबसे लोकप्रिय अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है। इस पाठ्यक्रम के दौरान, छात्रों को हाई स्कूल शिक्षा के दौरान कवर की गई बुनियादी बातों से परे वित्त और लेखांकन के मूल सिद्धांतों को पढ़ाया जाता है। बी.कॉम को पूर्णकालिक या पत्राचार पाठ्यक्रम के रूप में संचालित किया जाता है, यदि आप सीए या सीएस पत्राचार पाठ्यक्रम जैसे पेशेवर पाठ्यक्रम का अनुसरण कर रहे हैं तो आपकी पसंद होगी।

2.चार्टर्ड एकाउंटेंसी (सीए)

12वीं के बाद कॉमर्स के छात्रों का चार्टर्ड अकाउंटेंट सबसे पसंदीदा कोर्स है। सीए इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) द्वारा पेश किया जाने वाला प्रोफेशनल कोर्स है। चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने से करियर के रोमांचक अवसरों के विभिन्न रास्ते खुलते हैं। आप एक लेखा परीक्षक, कर सलाहकार और एक वित्तीय सलाहकार के रूप में कार्य कर सकते हैं। सीए को आमतौर पर पूरा होने में 5 साल लगते हैं और इसे 3 चरणों में बांटा गया है:

  • सीपीटी
  • आईपीसीसी
  • अंतिम
    सीए पूरा करने के बाद, आप या तो स्वतंत्र रूप से अभ्यास कर सकते हैं या आप कॉर्पोरेट नौकरी के लिए समझौता कर सकते हैं।

3.कंपनी सचिव (सीएस)

कई छात्र 12वीं कॉमर्स के बाद कंपनी सेक्रेटरी कोर्स चुनते हैं। सीएस एक अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रम है जो द इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया द्वारा पेश किया जाता है। कंपनी सचिव कंपनी के नियामक अनुपालन के लिए जिम्मेदार है और एक आंतरिक कानूनी सलाहकार के रूप में कार्य करता है। सीएस योग्य व्यक्ति या तो स्वतंत्र रूप से अभ्यास कर सकते हैं या कॉर्पोरेट जगत में कार्यरत हो सकते हैं।

4.बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए)

अगर आप बिजनेस मैनेजमेंट में करियर बनाना चाहते हैं तो 12वीं कॉमर्स के बाद बीबीए आपके लिए सही करियर विकल्प है। बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन एक तीन साल का पूर्णकालिक पाठ्यक्रम है जो मुख्य व्यवसाय विषयों में एक नींव बनाता है, एक कारोबारी माहौल के विभिन्न कार्यात्मक क्षेत्रों की खोज करता है, और विभिन्न व्यावसायिक पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त करता है। जबकि कई बीबीए कॉलेज कक्षा 12 के स्कोर के आधार पर प्रवेश देते हैं, लेकिन कुछ कॉलेज छात्रों को प्रवेश परीक्षा से गुजरने के लिए कहते हैं।

5.बैचलर ऑफ Economics (बीए इको)

कॉमर्स के छात्रों के लिए 12वीं के बाद अर्थशास्त्र में स्नातक एक अच्छा करियर विकल्प है। यह पाठ्यक्रम आपको विभिन्न आर्थिक नीतियों, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, विश्लेषणात्मक तकनीकों, आर्थिक अवधारणाओं और सरकारी नीतियों का व्यावहारिक ज्ञान देगा। यदि आप अर्थशास्त्र या आर्थिक ढांचे में विशेषज्ञता चाहते हैं तो बी.ए. 12वीं कॉमर्स के बाद ईको आपके लिए एक कोर्स है।

6.लागत और प्रबंधन लेखाकार (सीएमए)

द इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICWAI) द्वारा पेश किए गए 12 वीं कॉमर्स के बाद कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट एक फायदेमंद कोर्स है। कॉस्ट अकाउंटेंट की प्रमुख भूमिकाओं में शामिल हैं:

लागत लेखा परीक्षा

  • उत्पादों का नियंत्रण और लागत
  • उत्पादन संचालन और प्रक्रियाएं
  • लागत खाता रिकॉर्ड बनाए रखना
    इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद छात्र सीएमए के रूप में स्व-अभ्यास कर सकते हैं या सार्वजनिक या निजी उद्यमों में प्रबंधकीय पदों पर रह सकते हैं।

7.बी.एससी. सराय प्रबंधन

यदि आप बीएससी की तुलना में आतिथ्य क्षेत्र में करियर की तलाश कर रहे हैं। होटल मैनेजमेंट, जिसे बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट (बीएचएम) के नाम से भी जाना जाता है, 12वीं कॉमर्स के बाद एक रचनात्मक करियर विकल्प है। बी एससी होटल मैनेजमेंट में तीन साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स है। यह पाठ्यक्रम आतिथ्य, पर्यटन और प्रबंधन का एक संयोजन है। अकादमिक रूप से इस कोर्स को तीन समूहों में बांटा गया है फ्रंट ऑफिस, किचन और हाउसकीपिंग, छात्र अपनी रुचि के अनुसार क्षेत्र का चयन कर सकते हैं। इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (IHM) कॉलेजों का प्रमुख समूह है जो होटल मैनेजमेंट कोर्स ऑफर करता है। उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा – एनसीएचएमसीटी- जेईई (नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट – संयुक्त प्रवेश परीक्षा) को पास करना आवश्यक है।

8.कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक- बीसीए (आईटी और सॉफ्टवेयर)

कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक तीन साल का स्नातक डिग्री कोर्स है जो उन छात्रों द्वारा किया जाता है जो कंप्यूटर कोडिंग और कंप्यूटर एप्लीकेशन डेवलपमेंट सीखना चाहते हैं। जिन छात्रों ने 12वीं कॉमर्स के दौरान गणित विषय चुना है, वे 12वीं कॉमर्स के बाद बीसीए कोर्स करने के पात्र हैं।

9.पत्रकारिता और जनसंचार में स्नातक- (बीजेएमसी)

अगर कोई छात्र लेखन और सार्वजनिक बोलने में अच्छा है तो 12वीं कॉमर्स के बाद पत्रकारिता और जनसंचार (बीजेएमसी) एक अच्छा करियर विकल्प है। BJMC तीन साल का पूर्णकालिक स्नातक डिग्री कोर्स है। BJMC पूरा करने वाले उम्मीदवार समाचार पत्रों, समाचार चैनलों, प्रकाशन गृहों, रेडियो, टेलीविजन, डिजिटल मीडिया आदि के लिए काम करना चुन सकते हैं।

10.प्रमाणित वित्तीय योजनाकार

कई छात्र धन प्रबंधन, बीमा योजना, म्यूचुअल फंड में निवेश में रुचि विकसित करते हैं, और फिर प्रमाणित वित्तीय योजनाकार 12 वीं वाणिज्य के बाद एक आदर्श पाठ्यक्रम है। भारतीय वित्तीय योजना मानक बोर्ड (FPSBI) एक तकनीकी कार्यक्रम प्रदान करता है जो वाणिज्य छात्रों को प्रशिक्षित करता है और उन्हें प्रमाणित वित्तीय योजनाकार बनाता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version