भारत में 12 प्रसिद्ध सड़क बाजार

भारत में 12 प्रसिद्ध सड़क बाजार , चाहे आप छात्र हों, पुरुष हों या महिला, खरीदारी एक ऐसी चीज है जिसे आप जरूरत के साथ-साथ पसंद से बाहर भी करते हैं। जब भी हम किसी नए शहर की यात्रा करते हैं, हम सभी में एक बेकाबू दुकानदार उठता है, हम सभी अपने प्रियजनों के लिए उन जगहों से उपहार वापस लाना पसंद करते हैं जहां हम जाते हैं। भारत में स्ट्रीट मार्केट एक पुराने आकर्षण और स्थानीय संस्कृति को बनाए रखते हैं जो अभी भी भीड़ को आकर्षित करते हैं।

ट्रेंडीएस्ट कपड़ों से लेकर फैशनेबल एक्सेसरीज, हस्तनिर्मित हस्तशिल्प, स्थानीय स्ट्रीट फूड और विक्रेताओं के साथ सौदेबाजी पर लंबी बहस, भारत के स्ट्रीट बाजारों में हमेशा कुछ अद्भुत और आपके बजट में होता है। इसलिए यदि आप अक्सर भारत भर में यात्रा करते हैं, तो भारत के प्रसिद्ध स्ट्रीट बाजारों की इस सूची को देखें जो खुदरा बाजार के लिए आपके प्यार को खत्म कर देगा।

1. सरोजिनी मार्केट, दिल्ली

सरोजिनी बाजार भारत में 12 प्रसिद्ध सड़क बाजार में से एक है और सभी दिल्लीवासियों के लिए एक लोकप्रिय शॉपिंग हब है। अगर आप ज्यादा खर्च किए बिना खरीदारी करना चाहते हैं तो सरोजिनी नगर आपकी जगह है। सरोजिनी मार्केट ब्रांडेड एक्सपोर्ट सरप्लस मैटेरियल को बेहद सस्ते दाम पर बेचती है। सरोजिनी मार्केट में आपको फुटवियर, फैशनेबल ड्रेसेस, होम डेकोर आइटम्स, बैग्स, कॉस्मेटिक्स से लेकर एक्सेसरीज तक सब कुछ मिल सकता है। सरोजिनी बाजार में अच्छी खरीदारी करने के लिए आपके पास उत्कृष्ट सौदेबाजी कौशल होना चाहिए।

2.बापू बाजार, जयपुर

जयपुर अपनी गतिशील संस्कृति और जीवंतता के लिए जाना जाता है। जयपुर का बापू बाजार पारंपरिक और सांस्कृतिक मिश्रण का एक आदर्श मिश्रण है और भारत में एक प्रसिद्ध सड़क बाजार है। बापू बाज़ार राजस्थानी उत्पादों का केंद्र है और हर दिन पर्यटकों और स्थानीय लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचता है। बाजार अपनी मोजरी, जयपुरी दुपट्टे, प्राचीन आभूषण, चादरें, गृह सज्जा कलाकृतियों, महिलाओं के सूट और साड़ियों के लिए प्रसिद्ध है। खरीदारी करते समय, अपने हाथों को सुंदर मेंहदी से रंगना न भूलें और बहुत ही स्वादिष्ट ‘फालुदा कुल्फी’ से अपनी खरीदारी की थकान को मिटा दें।शाही विरासत के लिए जाना जाने वाला गुलाबी शहर जयपुर पढ़ें

3.अरपोरा सैटरडे नाइट मार्केट, गोवा

हम सभी सोचते हैं कि गोवा सिर्फ समुद्र तटों और विद्युतीय धुनों पर नाचने के बारे में है। नाइटलाइफ़ के लिए मशहूर शहर में मशहूर स्ट्रीट मार्केट अरपोरा सैटरडे नाइट मार्केट भी है। अरपोरा मार्केट अरपोरा और अंजना सिटी रिसॉर्ट्स के बीच बाड़ वाले क्षेत्र के बीच स्थित है और शनिवार को शाम 6 बजे के बाद ही संचालित होता है। आप यहां घर के बने भारतीय हस्तशिल्प, फैशनेबल कपड़े और गहने पा सकते हैं और चमड़े के उत्पाद और जिप्सी बॉक्स खरीदना न भूलें। अरपोरा बाजार में गोवा का शानदार माहौल है और लाइव संगीत जैसे खूबसूरत रोशनी के आकर्षण खरीदारी के अनुभव को यादगार बनाते हैं। यह भी पढ़ें गोवा एन्जॉय बीच फन एंड क्रेजी नाइट्स

4.न्यू मार्केट, कोलकाता

1874 में निर्मित, हालांकि इसे न्यूमार्केट कहा जाता है, लेकिन यह काफी पुराना है, इमारत की लाल ईंट की गॉथिक संरचना ब्रिटिश बाजार को महसूस कराती है। 2,000 स्टॉल सात ब्लॉकों में विभाजित हैं और ये स्टॉल केक से लेकर लिनन और फल, मछली, वस्त्र, सामान, ट्रिंकेट, फूल और सबसे प्रसिद्ध चांदी के गहने और बंगाली साड़ी तक सब कुछ प्रदान करते हैं।

5.हजरतगंज, लखनऊ

भारत के मशहूर स्ट्रीट मार्केट हजरतगंज बाजार में आए बिना लखनऊ की यात्रा अधूरी है। हजरतगंज लखनऊ का दिल है और लखनऊ का सबसे व्यस्त बाजार है, यहां शॉपिंग कॉम्प्लेक्स से लेकर सिनेमाघर, होटल, ऑफिस और कारोबार से लेकर लगभग सभी उपभोक्ता वस्तुओं के शोरूम हैं। स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड और चिकनकारी हैंडलूम नवाबों के शहर की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं।

6. सेरेनिटी बीच बाजार, पांडिचेरी

यदि आप एक समुद्र तट प्रेमी हैं और सेरेनिटी बीच बाजार की तुलना में एक दुकानदार आपकी यात्रा की प्रतीक्षा कर रहा है। बाजार समुद्र से पैदल दूरी के भीतर स्थित है और हथेली के नीचे हवा में खुलता है। सेरेनिटी बीच बाजार हस्तशिल्प, प्राचीन वस्तुओं, चीनी मिट्टी के उत्पादों, गहनों, कपड़ों के लिए प्रसिद्ध है, और खरीदारी के साथ लिप-स्मूदी समुद्री भोजन का भी आनंद लिया जा सकता है। भारत में लिटिल फ्रांस पढ़ें पुडुचेरी

7. कोलाबा कॉजवे, मुंबई

कोलाबा कॉजवे हर फैशनिस्टा के लिए एक खरीदार का स्वर्ग है। न केवल स्थानीय लोगों के साथ बल्कि अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के साथ भी पूरे रास्ते में भीड़ है। आप अपने बटुए को नुकसान पहुंचाए बिना अपने वॉर्डरोब को अपडेट रखने के लिए मुंबई के इस हाई-फ़ैशन बाज़ार पर भरोसा कर सकते हैं। पूरा बाजार कपड़े, गहने, चमकदार धूप के चश्मे, स्टाइलिश हैंडबैग और जूते बेचता है।

8. लाड बाजार, हैदराबाद

भारत के प्रसिद्ध सड़क बाजारों के बारे में बात करते समय प्रतिष्ठित चारमीनार के बगल में स्थित हैदराबाद के ऐतिहासिक बाजार लाड बाजार के बारे में नहीं भूलना चाहिए। लाड बाजार में रंगीन चूड़ियों की एक विशाल श्रृंखला है, इसलिए इसे चूड़ी बाजार भी कहा जाता है। इसके अलावा, आप परफ्यूम, मोती और जरी जैसे अर्द्ध कीमती पत्थरों और कढ़ाई के काम के कपड़े भी खरीद सकते हैं।

9. जनपथ, दिल्ली

जनपथ राजधानी के सबसे प्रसिद्ध स्ट्रीट बाजारों में से एक है। जनपथ बाजार न केवल आधुनिक उत्पादों की पेशकश करता है बल्कि भारत की संस्कृति को भी उजागर करता है। बाजार को दो लेन में बांटा गया है, बाजार के पिछले हिस्से में भारत के विभिन्न हिस्सों गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल से स्टॉल हैं जो भारतीय हस्तशिल्प, घरेलू सजावट के सामान, हैंडलूम आइटम और बैग बेचते हैं। दूसरी गली स्थानीय विक्रेताओं से कम कीमत पर स्टाइलिश कपड़े और सामान बेचने से भरी हुई है जो आपके चेहरे पर मुस्कान ला सकती है।

10. यहूदी टाउन, कोच्चि

यदि आप प्राचीन वस्तुओं से प्यार करते हैं तो आप सही सड़क बाजार में उतरे हैं, कोच्चि में यहूदी शहर प्राचीन वस्तुओं की दुकानों का केंद्र है। बाजार प्राचीन वस्तुओं, कोलापुरी और पेंटिंग, इत्र और गहनों की आकर्षक विविधता प्रदान करता है। यहूदी शहर कोच्चि के मट्टनचेरी क्षेत्र में स्थित है, जहां साफ-सुथरी औपनिवेशिक युग की पुर्तगाली शैली की इमारतें और संकरी गलियां हैं। बाजार मसालों का घर है जैसे ही आप बाजार में प्रवेश करते हैं तो आपका स्वागत अदरक, इलायची, जीरा, लौंग, हल्दी और कई अन्य मसालों की सुगंध से होगा।

11. कमर्शियल स्ट्रीट, बैंगलोर

यदि आप कम बजट में कुछ विचित्र सामान खरीदना चाहते हैं या अपने पसंदीदा ब्रांडों से खरीदारी करना चाहते हैं, तो वाणिज्यिक बाजार में दोनों तरह की चीजें हैं। कमर्शियल स्ट्रीट बैंगलोर के लोगों और पर्यटकों के लिए सबसे व्यस्त बाजार और पसंदीदा शॉपिंग लेन है। बाजार के बारे में अच्छी बात यह है कि यह बहुत अच्छी तरह से व्यवस्थित है और इसकी एक शैली है जो इस जगह को भारत के स्थानीय बाजारों से अलग करती है। जब आप खरीदारी करते-करते थक जाते हैं तो खाने-पीने की चीजें बेचने वाले जोड़ों की एक अच्छी रेंज है।

12. जौहरी बाजार, जयपुर

जयपुर में ऐतिहासिक हवा महल के पास स्थित जौहरी बाजार अपने गहनों के लिए प्रसिद्ध है। जौहरी शब्द ‘जौहरी’ के लिए खड़ा है। जयपुर के गहनों की सुंदरता और आकर्षण ऐसा है कि यह किसी भी महिला को मोहित कर सकता है और किसी भी परिधान में एक अनूठी अपील जोड़ सकता है। जौहरी बाजार में 500 ज्वेलरी स्टोर और पूरी तरह से कुशल और अनुभवी कारीगर हैं जो इस जगह पर ज्यादातर खरीदारों को आकर्षित करते हैं, चाहे वह कीमती पत्थर, रत्न, गहने, या सिर्फ पारंपरिक राजस्थानी सोने के गहने हों।

बस याद रखें कि स्ट्रीट मार्केट का दौरा करते समय आपके पास सौदेबाजी का अच्छा कौशल होना चाहिए। अगली बार जब आप भारत की यात्रा कर रहे हों, तो ध्यान रखें कि खूबसूरत नज़ारे आपकी यात्रा को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। आपकी यात्रा तब तक अधूरी है जब तक आप अपने बैग को विभिन्न सांस्कृतिक कलाकृतियों से नहीं भरते और सबसे सस्ती सामग्री घर वापस नहीं लाते।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version